scorecardresearch
 
न्यूज़

लखनऊ में योगी तो पटना में नीतीश ने फहराया तिरंगा, तस्वीरों में राजधानियों में स्वतंत्रता दिवस के रंग

सीएम योगी ने फहराया तिरंगा
  • 1/19

पूरे देश में 75वां स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया जा रहा है. दिल्ली के लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरंगा फहराया. राज्यों की राजधानियों पर भी स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया गया. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इसके साथ ही सीएम योगी ने मंच पर स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिजनों को सम्मानित भी किया.

संबोधित करते सीएम योगी
  • 2/19

लखनऊ में ध्वजारोहण के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'जब कोरोना काल आया तो कहा गया उत्तर प्रदेश का क्या होगा लेकिन हमने कोविड कालखंड ने अनेक मॉडल दिए, जिसको दुनिया देखती रही. आज यूपी सर्वाधिक टीकाकरण वाला राज्य है, सर्वाधिक टेस्टिंग करने वाला राज्य है, निशुल्क राशन वितरण करने वाला राज्य है. इन सबका नतीजा है की 37 साल बाद कोई दोबारा सत्ता में आया हो.'

नीतीश कुमार
  • 3/19

बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने झंडारोहण किया. इस मौके पर उन्होंने राज्य में 10 लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया है. सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि हम 10 लाख नौकरी के साथ ही 10 लाख लोगों को रोजगार देंगे. सीएम नीतीश कुमार के ऐलान का डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने जमकर तारीफ की और कहा कि 10 लाख नौकरियों के बाद 10 लाख अतिरिक्त नौकरियां दूसरी अन्य व्यवस्थाओं से भी दी जाएगी.

शिवराज सिंह चौहान
  • 4/19

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तिरंगा फहराया. भारी बारिश के बीच सीएम शिवराज ने ध्वजारोहण किया. इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि हम भोपाल में एक वीर भारत स्मारक का निर्माण करेंगे, और उस वीर भारत स्मारक में क्रांतिकारियों एवं आजादी के नायकों की मूर्तियां, उनका व्यक्तित्व और कृतित्व संजोकर रखा जाएगा. इससे पहले मुख्यमंत्री भाजपा के प्रदेश कार्यालय में भी ध्वजारोहण कार्यक्रम में शामिल हुए.

पुष्कर सिंह धामी
  • 5/19

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून के परेड मैदान में ध्‍वजारोहण किया. इससे पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वतंत्रता सेनानियों, सैन्य और अर्धसैन्य बलों के शहीद जवानों को श्रद्धापूर्वक नमन करते हुए कहा कि आज जो हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, वह स्वतंत्रता सेनानियों और शहीद जवानों के त्याग और बलिदान का प्रतिफल है.

Ashok gehlot
  • 6/19

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजधानी जयपुर के अमर जवान ज्योति पर शहीदों को नमन किया. इसके बाद एसएमएस स्टेडियम पहुंचे और तिरंगा फहराया. इस दौरान सीएम अशोक गहलोत ने पीएम मोदी के रेवड़ी वाले बयान पर कहा कि सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को रेवड़ी कहना गलत है, विदेशों में बुजुर्गों को वीकली पैसा मिलता है, हमें सामाजिक सुरक्षा पर तो जोर देना ही होगा, राजस्थान सरकार की सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी योजनाओं को राष्ट्रीय स्तर पर लागू किया जाना चाहिए.

हेमंत सोरेन
  • 7/19

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची के मोरहाबादी मैदान में तिरंगा फहराया. मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस की राज्यवासियों को शुभकामनाएं देने के साथ पुलिस पदाधिकारियों और पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति का विशिष्ट सेवा मेडल और सराहनीय सेवा मेडल प्रदान कर सम्मानित किया. उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया तो राज्य की प्रगति के लिए उनकी सरकार की ओर से उठाए जा रहे कदमों का भी जिक्र किया.

अरविंद केजरीवाल
  • 8/19

दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तिरंगा फहराया. इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में 500 ऊंचे स्तंभों पर राष्ट्रीय झंडे लगाने की पहल से दिल्ली ‘तिरंगे का शहर’ बन गया है, हमने समूची दिल्ली में 500 ऊंचे स्तंभों पर राष्ट्रीय झंडे इस उद्देश्य से लगाए हैं कि लोग जहां भी जाएं राष्ट्रीय ध्वज को देखें और देश को न भूलें.

नवीन पटनायक
  • 9/19

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को भुवनेश्वर के यूनिट-3 प्रदर्शनी मैदान में तिरंगा झंडा फहराया. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सीएम नवीन पटनायक ने लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दीं. साथ ही स्वतंत्रता सेनानियों को उनके बलिदान और योगदान के लिए श्रद्धांजलि दी. उन्होंने देश के लिए शहीद हुए अमर जवानों को भी श्रद्धांजलि दी।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि देश और राज्य ने पिछले 75 वर्षों में कई मील के पत्थर बनाए हैं. ओडिशा ने राष्ट्र के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाई है,ओडिशा के परिवर्तन में एक नए युग की शुरुआत हुई है, ओडिशा की सफलता दूसरों के लिए प्रेरणा बनी है.

एकनाथ शिंदे ने फहराया तिरंगा
  • 10/19

आज पूरा देश आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, इसी क्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपने आवास वर्षा पर ध्वजारोहण किया. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के परिवार के अलावा कुछ गण्यमान्य लोग भी मौजूद थे.

मान ने तिरंगा फहराया, 75 आम आदमी क्लिनिक का उद्घाटन किया
  • 11/19

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना में राज्य स्तरीय समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. उन्होंने कहा कि आजादी के दौरान सबसे ज्यादा नुकसान पंजाब को हुआ. पंजाबी ने सबसे ज्यादा कुर्बानी दी. ये आजादी हमारे लिए बहुत जरूरी है. सभी पंजाबियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं. जय हिन्द. मान ने आज 75 'आम आदमी क्लीनिक' का शुभारंभ किया. यहां गुरु नानक स्टेडियम में एक राज्य स्तरीय समारोह के दौरान राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए मान ने कहा कि ये मोहल्ला क्लीनिक मरीजों को मुफ्त में दवा देने के अलावा लगभग 100 प्रकार के नैदानिक ​​परीक्षण मुफ्त में देंगे. इन क्लीनिकों में से प्रत्येक में चार स्टाफ सदस्य होंगे, जिनमें एक एमबीबीएस डॉक्टर और एक प्रयोगशाला टेक्नीशियन शामिल हैं.

छत्तीसगढ़ के सीएम ने परेड की सलामी ली, बोले- श्रीराम हमारे भांजे हैं...
  • 12/19

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस पर रायपुर में पुलिस परेड मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में ध्वजारोहण किया. उन्होंने परेड की सलामी ली. बघेल ने कहा कि जहां कानून का राज होता है, वहां उद्योग-व्यापार और कारोबार में वृद्धि होती है. छत्तीसगढ़ ने ये कर दिखाया है. हमारे गौठान आर्थिक-सांस्कृतिक गतिविधियों के केंद्र बने हैं. शिक्षकों की भर्ती से लेकर, शानदार स्कूलों के निर्माण तक हमने शिक्षा के क्षेत्र में नयी क्रांति लायी है. हमने कुपोषण के खिलाफ बड़ी लड़ाई छेड़ी है. विश्वास-विकास और सुरक्षा के मूलमंत्र के साथ हम नक्सलवाद से लड़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रभु राम हमारे भांजे हैं. उनके आशीर्वाद से हम 'राम वनगमन पर्यटन परिपथ' का विकास कर रहे हैं. अपनी माटी का मान बढ़ाने के लिए हमने 'माटी पूजन अभियान' की शुरुआत की है.

असम को प्रगतिशील राज्य बनाएंगे: हिमंत
  • 13/19

असम में मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया. उन्होंने कहा कि ये अवसर पाकर मैं स्वयं को अत्यंत भाग्यशाली मानता हूं. आगे कहा कि पिछले एक साल में हमने असम को देश के सबसे प्रगतिशील राज्यों में से एक में बदलने के लिए कार्य किया. इसके तहत मिशन बसुंधरा, मिशन भूमिपुत्र और मिशन सद्भावना जैसी कई परियोजनाएं शुरू कीं. हम नई कल्याणकारी पहलों के माध्यम से असम के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं.

ममता ने कहा- स्वतंत्रता के वास्तविक सार के प्रति जागृत हों
  • 14/19

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्वतंत्रता दिवस पर कोलकाता में रेड रोड पर आयोजित समारोह में हिस्सा लिया. उन्होंने सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं. इससे पहले बेहाला और हाजरा मोरे में सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शिरकत की. ममता ने कहा कि हम आज और हर दिन अपनी विविधता का जश्न मनाने का संकल्प लेते हैं. आज हम अपने पूर्वजों के उन सर्वोच्च बलिदानों को नमन करते हैं जिन्होंने हमारे देश को आजादी दिलाई. हम भारत के लोगों को, अपनी पवित्र विरासत को संरक्षित करना चाहिए और अपने लोकतांत्रिक मूल्यों और लोगों के अधिकारों की गरिमा को बनाए रखना चाहिए. हम एक प्राउड नेशन के लोग हैं.

ममता ने कहा कि एक ऐसा राष्ट्र जिसकी आजादी के लिए हमारे पूर्वजों ने बहादुरी से लड़ाई लड़ी. एक राष्ट्र जो लोकतांत्रिक मूल्यों पर बनाया गया था. इसके बेहतर भविष्य के लिए प्रयास करने और अपनी मातृभूमि के लिए गौरव लाने का संकल्प लें. स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर भारत को स्वतंत्रता के वास्तविक सार के प्रति जागृत होना चाहिए. हमें अपने पूर्वजों के दृष्टिकोण पर खरा उतरना चाहिए और अपनी आने वाली पीढ़ियों की आकांक्षाओं को ध्यान में रखना चाहिए.

हरियाणा: सीएम खट्टर बोले- देशभक्त फांसी पर चढ़े, मगर झुके नहीं
  • 15/19

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने स्वतंत्रता दिवस पर वीरभूमि समालखा (पानीपत) में ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली. सीएम खट्टर ने कहा कि देश की आजादी के लिए असंख्य देशभक्त फांसी के फंदे पर चढ़ गए, लेकिन झुके नहीं. मैं आजादी के लिए मर-मिटने वाले अमर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. आजाद भारत की एकता और अखंडता की रक्षा करने वाले वीर सैनिकों को मेरा नमन.

मणिपुर में सीएम बोले- भारत मजबूत देश बन रहा
  • 16/19

मणिपुर में सीएम न बिरेन सिंह ने स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण किया. सिंह ने कहा कि आज पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सबसे मजबूत देशों में से एक बन रहा है. इसी तरह, मणिपुर जैसे विविध राज्य में सभी समुदायों की एकता ने हमें ताकत दी और मणिपुर को एक स्थिर और तेजी से विकासशील राज्य बनाने में सक्षम बनाया है. आज हप्ता कांगजीबंग में स्वतंत्रता दिवस समारोह में अच्छा जोश देखने को मिला. यहां लोगों को परफॉर्म करते देखना उत्साहित करने वाला रहा.  सांस्कृतिक नृत्यों, देशभक्ति गीतों और अन्य मनोरंजक प्रस्तुतियों के बीच सभी समुदायों के लोगों के साथ अपनी तरह का पहला स्वतंत्रता दिवस मनाया. आज के कार्यक्रम ने संयुक्त मणिपुर और संयुक्त भारत की सच्ची भावना को प्रदर्शित किया.

गुजरात: अरावली में सीएम ने तिरंगा फहराया, सेनानियों को श्रद्धांजलि दी
  • 17/19

गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने स्वतंत्रता दिवस पर अरावली जिले के मोडासा में आयोजित समारोह में ध्वजारोहण किया. पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी के नेतृत्व में गुजरात ने अभूतपूर्व प्रगति की है और देश के विकास में अद्वितीय योगदान दिया है. उनके द्वारा शुरू किए गए हर गुजराती के विकास की यात्रा में आज 'टीम गुजरात' पूरी ईमानदारी के साथ आगे बढ़ रही है. पीएम के नेतृत्व में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव ने पूरे देश में एक नई चेतना, एक नई प्रेरणा, एक नई खुशी का संचार किया है. मुझे खुशी है कि गुजरात के लोग राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए पूरे उत्साह के साथ इस उत्सव में शामिल हुए हैं.

गोवा में सीएम सावंत ने तिरंगा फहराया
  • 18/19

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने पणजी में स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लिया. उन्होंने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली. सीएम सावंत ने स्वतंत्रता सेनानियों, उनके परिवारों को सम्मान प्रमाण पत्र वितरित किए. इसके अलावा, पुलिस, अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवा, होमगार्ड, शिक्षा, राजस्व विभाग के अधिकारियों को पुरस्कार वितरित किए. सावंत ने कहा कि गोवा सरकार लोगों के समर्थन से, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आत्मानिर्भर भारत, स्वयंपूर्ण गोवा के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने गोवा के विकास की यात्रा और सरकार के दृष्टिकोण को प्रस्तुत किया. इसके साथ ही शहीद स्मारक, पत्रादेवी में स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

त्रिपुरा में सीएम ने ध्वजारोहण किया
  • 19/19

त्रिपुरा के सीएम डॉ. माणिक साहा ने स्वतंत्रता दिवस पर असम राइफल्स मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली. सीएम ने कहा कि मैं इस ऐतिहासिक दिन पर त्रिपुरा के सभी नागरिकों को हार्दिक बधाई देता हूं. इस साल हम 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहे हैं. ये पर्व हमारे बीच स्वतंत्रता का अमृत, स्वतंत्रता सेनानियों के आत्म-बलिदान, नए विचारों और आत्मनिर्भरता को प्रेरित करने की प्रतिबद्धता का प्रसार करेगा.