scorecardresearch
 
न्यूज़

अपने गांव के लिए 'दानवीर' है दिल्ली हिंसा का मुख्य आरोपी अंसार, दान में देता है पैसे-सामान

अंसार
  • 1/9

दिल्ली हिंसा के मुख्य आरोपी अंसार को लेकर तमाम बयानों का दौर जारी है. शोभायात्रा के दौरान जहांगीरपुरी में हुई हिंसा में अंसार को मुख्य आरोपी माना गया है और आजतक की टीम पश्चिम बंगाल के हल्दिया में अंसार के गांव पहुंची. अंसार की छवि अपने गांव में 'रॉबिनहुड' की है और उसे गांव के लोग 'दानवीर' कहते हैं.

अंसार
  • 2/9

अंसार का गांव पश्चिम बंगाल के हल्दिया में कुमारग्राम में है. यहां अंसार का दो तल्ले का मकान भी है, जो फिलहाल बंद पड़ा हुआ है. अंसार अपने परिवार के साथ दिल्ली में ही रहता है और यहां कुमारग्राम आता जाता रहता है. खास तौर पर ईद में अंसार यहां जरूर आता है.

अंसार
  • 3/9

गांववलों के मुताबिक, अंसार का असली गांव का ठीक ठाक पता नहीं है पर उसके पुरखे इन इलाकों के ही थे. कुमारग्रम में जो घर है, वह उसकी ससुराल है और सालों पहले अंसार ने ही यह घर बनवाया था. उसकी ससुराल दिल्ली में भी है, लेकिन यहां पुरखे रहते थे. 

अंसार
  • 4/9

अंसार के जन्म के बारे में गांव वालों का कहना है कि उसका जन्म यहां नहीं हुआ पर सालों पहले से अंसार यहां आता रहा है. अंसार को यहां दानवीर के रूप में जाना जाता है. सोने के गहने पहनना उसका शौक है और जब भी अंसार गांव आता है यहां के लोगों को दिल खोलकर पैसा और चीज दान करता है.

अंसार
  • 5/9

कुमारग्राम के लोगों का कहना है कि इस बार ईद में भी अंसार के आने की बात थी लेकिन उसकी गिरफ्तारी की खबर से यहां लोग मायूस हैं कि इस बार उन्हें दान दक्षिणा नहीं मिलेगी. गांव के लोगों का कहना है कि अंसार को फंसाया गया है. अंसार का वोटर आईडी कार्ड भी यहीं का है और हर बार चुनाव के समय अंसार वोट डालने यहां आता है.
 

अंसार
  • 6/9

कौन है अंसार और क्या है आरोप?

दिल्ली के जहांगीरपुरी हिंसा का मुख्य आरोपी अंसार को माना गया है. आरोप है कि अंसार को एक दिन पहले ही शोभायात्रा की जानकारी मिल गई थी और हिंसा भड़कने से पहले वो शोभायात्रा में शामिल लोगों के साथ बहसबाजी में शामिल था. इसके बाद उसने हिंसा के लिए लोगों को उकसाया.

अंसार
  • 7/9

अंसार पर लगे आरोपों की तस्दीक जहांगीपुर हिंसा में जख्मी उमाशंकर दुबे भी कर रहे हैं, वो उस वक्त हनुमान शोभायात्रा की अगुवाई कर रहे थे. अंसार को गिरफ्तार करने के बाद जब पुलिस ने उसकी कुंडली खंगाली तो खुलासा हुआ कि वो इलाके का हिस्ट्रीशीटर है. 20 फरवरी 2009 को दिल्ली पुलिस ने अंसार का डोजियर तैयार किया था. 

अंसार
  • 8/9

डोजियर के मुताबिक, जहांगीरपुरी की झुग्गी बस्ती में 1980 में पैदा हुए मोहम्मद अंसार को 13 साल पहले पहली बार चाकू के साथ गिरफ्तार किया गया था. डोजियर के मुताबिक इसके ख़िलाफ़ 7 एफआईआर दर्ज़ है. उस पर सरकारी कर्मचारी पर हमला करने और सरकारी काम में बाधा डालने का भी आरोप है. अंसार पेशे से कबाड़ी है और चौथी कक्षा तक पढ़ा है.

अंसार
  • 9/9

अंसार की कई सारी तस्वीरें सामने आई हैं जिसमें उसकी दबंगई नजर आ रही है. विक्ट्री का साइन बनाती हुई उंगलियों में सोने की मोटी-मोटी अंगूठियां हैं. गले में सोने की मोटी चेन भी है.