scorecardresearch
 

महाराष्ट्र के किसानों के लिए PM मोदी ने शिरडी में किया बड़ा ऐलान

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, राज्यपाल विद्यासागर राव भी मौजूद रहे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो, PIB) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो, PIB)

महाराष्ट्र के शिरडी में स्थित साईं मंदिर में पूजा करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रैली को संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने यहां किसानों के लिए बड़ी राहत का भी ऐलान किया. PM ने यहां कहा कि मेरी जानकारी में है कि राज्य के एक हिस्से पर वरुण देव की कृपा कुछ कम हुई है.

प्रधानमंत्री बोले कि मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से तो आपको जल्द से जल्द राहत मिलेगी ही, इसके अतिरिक्त भी महाराष्ट्र सरकार जो कदम उठाएगी उसमें केंद्र पूरा सहयोग करेगा.

मोदी ने किसानों को राहत देते हुए कहा कि पानी के इसी संकट से देश के किसानों को निकालने के लिए, सरकार प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत बरसों से अटकी हुई परियोजनाओं को पूरा करने का काम कर रही है. इसके तहत महाराष्ट्र में भी अनेक बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है.

उन्होंने कहा कि फसल अधिक भी हो और उसका उचित दाम भी मिले, इसके लिए भी निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं. ये हमारी ही सरकार है जिसने MSP को लेकर किसानों की बरसों पुरानी मांग को पूरा किया है. PM बोले कि सरकार ने गन्ने समेत खरीफ और रबी की 21 फसलों के समर्थन मूल्य में लागत के ऊपर 50 प्रतिशत का लाभ तय किया है.

14 जिलों में है संकट

आपको बता दें कि इस बार महाराष्ट्र के विदर्भ इलाके में बारिश कम हुई है, जिसके कारण कई क्षेत्रों में सूखे जैसे हालात हैं. कई इलाकों में पानी की भारी किल्लत हैं, जिसकी वजह से किसान परेशान हैं. कम बारिश के कारण ही इस इलाके में मौजूद बांधों का जलस्तर भी घट गया है. सूखे का असर महाराष्ट्र के करीब 14 जिलों में पड़ा है.

आपको बता दें कि रैली के दौरान प्रधानमंत्री ने गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों की चाभी सौंपी. इसके अलावा शिरडी के साईं मंदिर से जुड़े कई प्रोडेक्ट्स की नींव रखी.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने यहां नए भवन, 159 करोड़ रुपये की लागत से विशाल शैक्षणिक भवन, ताराघर, मोम संग्रहालय, साईं उद्यान और थीम पार्क समेत प्रमुख परियोजनाओं का भूमिपूजन किया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें