scorecardresearch
 

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव का आज दूसरा दिन, चुनावी रणनीति बताएंगे महाराष्ट्र के CM फडणवीस

शुक्रवार को कार्यक्रम के दूसरे दिन महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस कार्यक्रम में आएंगे और अपनी चुनावी रणनीति को सामने रख सकते हैं.

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में शामिल हुए कई दिग्गज इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में शामिल हुए कई दिग्गज

  • इंडिया टुडे कॉन्क्लेव-2019 का दूसरा दिन
  • महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस होंगे शामिल
  • कटरीना कैफ, कृति सेनन भी बिखेरेंगी जलवा
  • पहले दिन शामिल हुए कई क्षेत्रों के दिग्गज

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में शुक्रवार को इंडिया टुडे कॉन्क्लेव-2019 की शुरुआत हुई. कार्यक्रम के पहले दिन राजनीति, मनोरंजन, बिजनेस समेत अन्य क्षेत्रों के कई दिग्गज शामिल रहे. फिर चाहे वह कांग्रेस नेता शशि थरूर हों, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी हो या फिर बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन कपूर हों. अब शुक्रवार को कार्यक्रम के दूसरे दिन महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस कार्यक्रम में आएंगे और अपनी चुनावी रणनीति को सामने रख सकते हैं.

दूसरे दिन क्या है खास?

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव के दूसरे दिन की शुरुआत महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ चर्चा से होगी, जिसमें वह राज्य के लिए अपनी नीति, पांच साल किए गए काम का रिपोर्ट कार्ड पेश करेंगे. साथ ही अगले कुछ दिनों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भी अपना एक्शन प्लान सामने रखेंगे.

दूसरे दिन कौन-कौन होगा शामिल, यहां क्लिक कर लिस्ट देखें:

देवेंद्र फडणवीस के अलावा शिवसेना के उभरते हुए नेता आदित्य ठाकरे, नीति आयोग के राजीव कुमार भी कार्यक्रम में शामिल होंगे. अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर सरकार का एक्शन प्लान क्या है, राजीव कुमार से इसपर चर्चा होगी. इनके अलावा बॉलीवुड अभिनेत्री कटरीना कैफ, कृति सेनन समेत अन्य कई बड़े सितारे दूसरे दिन की शान बढ़ाएंगे.

इसे पढ़ें: मेरा मंत्रालय 5 साल में 5 करोड़ रोजगार लाने पर करेगा काम: गडकरी

पहले दिन क्या हुआ खास?

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव की शुरुआत शुक्रवार को इंडिया टुडे ग्रुप के चेयरमैन और एडिटर इन चीफ अरुण पुरी के स्वागत भाषण से हुई, जिसमें उन्होंने कई मुद्दों पर बात की. पहले दिन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मोटर व्हीकल एक्ट पर बात की, तो वहीं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अर्थव्यवस्था पर कई राज खोले.

इसे पढ़ें: RBI गर्वनर बोले- बाजार, बैंक, सरकार और इंडस्ट्री मिलकर ही बढ़ाएंगे ग्रोथ रेट

शक्तिकांत दास के अनुसार, आरबीआई को मौजूदा अर्थव्यवस्था में स्लोडाउन का अंदेशा फरवरी में ही हो गया था. हालांकि, उन्होंने कहा कि देश इससे उबरने के लिए तैयार है.

इसे पढ़ें: स्वपन दासगुप्ता बोले- पीएम मोदी की अगुवाई में बना न्यू इंडिया, बढ़ रहा है आगे

शुक्रवार को वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ ने बालाकोट एयरस्ट्राइक के बारे में बात की और बताया कि किस तरह वायुसेना ने पाकिस्तान की रणनीति को मात दी. पहले दिन बड़ी राजनीतिक बहस भी देखने को मिली, जिसमें एक तरफ शशि थरूर रहे तो वहीं दूसरी ओर रहे स्वपनदास गुप्ता थे, दोनों नेताओं के बीच हिंदुत्व, राष्ट्रवाद पर तीखी बहस हो गई.

इसे पढ़ें: पीयूष गोयल बोले- पूरी दुनिया में कोई नहीं जो प्रधानमंत्री मोदी को दबा सके

जम्मू-कश्मीर के हालातों पर पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने खुलकर बात की और केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर निशाना भी साधा. अनुच्छेद 370 हटाने के मुद्दे पर इल्तिजा मुफ्ती ने कहा, 'सरकार का तरीका बिल्कुल गलत है. यह प्रक्रिया पूरी तरह से असंवैधानिक है. इतना बड़ा फैसला लिया गया लेकिन कश्मीरियों की राय नहीं ली गई. कश्मीर में जब पर्यटन का मुख्य सीजन था तभी अचानक पर्यटकों को वापस बुला लिया गया.

इसे पढ़ें: महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा ने कहा- कांग्रेस को घेरने वाली BJP खुद लगा रही है इमरजेंसी

पहले दिन के कार्यक्रम में बॉलीवुड का तड़का भी रहा, जिसमें अर्जुन कपूर, विकी कौशल जैसे युवा अभिनेताओं ने अपने अनुभव साझा किए और दर्शकों का दिल जीत लिया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें