scorecardresearch
 

IAS पूजा सिंघल के CA सुमन कुमार को ED ने किया गिरफ्तार, 19.31 करोड़ रुपये हुए थे बरामद

झारखंड में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने रेड के बाद IAS पूजा सिंघल से जुड़े CA को गिरफ्तार कर लिया है. सीए को पीएमएलए (Prevention of Money Laundering Act) के तहत गिरफ्तार किया गया है. वहीं ईडी ने आईएएस पूजा सिंघल से भी पूछताछ कर बयान दर्ज किए हैं.

X
केंद्रीय जांच एजेंसी ED ने सीए को किया गिरफ्तार. (Photo: Aajtak) केंद्रीय जांच एजेंसी ED ने सीए को किया गिरफ्तार. (Photo: Aajtak)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ईडी ने दर्ज किए IAS पूजा सिंघल के बयान
  • CM हेमंत सोरेन से जुड़े दस्तावेजों की भी हो रही जांच

झारखंड के रांची में IAS पूजा सिंघल के CA सुमन कुमार को ED ने पीएमएलए (Prevention of Money Laundering Act) के तहत गिरफ्तार कर लिया है. ईडी ने कल सीए के परिसर से 19.31 करोड़ रुपये बरामद किए थे. ईडी ने पूजा सिंघल से भी पूछताछ की है. सूत्रों का कहना है कि ईडी आईएएस पूजा सिंघल से जुड़े परिसरों से जब्त दस्तावेजों की जांच कर रही है. ईडी सीएम हेमंत सोरेन से जुड़े खनन लाइसेंसों के आवंटन से जुड़े दस्तावेजों की भी जांच कर रही है.

जानकारी के अनुसार, आईएएस पूजा सिंघल के परिसर से बरामद झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जुड़े खनन लाइसेंसों के आवंटन से संबंधित दस्तावेजों की भी जांच की जा रही है. बता दें कि चुनाव आयोग ने हाल ही में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को कथित तौर पर खुद को दिए गए खनन लाइसेंस पर अपना रुख स्पष्ट करने के लिए नोटिस जारी किया था. आईएएस पूजा सिंघल झारखंड सरकार में खनन सचिव हैं, जिनके ठिकानों पर कल ईडी ने छापा मारा था. एजेंसी ने सिंघल के चार्टर्ड अकाउंटेंट के यहां से 19.31 करोड़ रुपये नकद बरामद किए थे.

यह भी पढ़ें: अवैध खनन मामले में ED की बड़ी कार्रवाई, 5 राज्यों में 18 लोकेशन पर छापेमारी

सीए सुमन कुमार सिंह का कराई गई मेडिकल जांच, रिपोर्ट आने के बाद भेजा जाएगा जेल

ईडी ने आईएएस पूजा सिंघल के सीए सुमन कुमार सिंह का आज शाम सदर अस्पताल में मेडिकल कराया है. मेडिकल जांच की रिपोर्ट आने के बाद सुमन कुमार सिंह को जेल भेजा जाएगा. सदर अस्पताल में ईडी के अधिकारी और सिविल सर्जन की मौजूदगी में मेडिकल जांच की गई है. आपको बता दें कि झारखंड में चल रही ईडी की छापेमारी में यह पहली गिरफ्तारी है. रांची में कल जिस आरोपी के पास से 19 करोड़ 31 लाख रुपये जब्त किए गए थे, उसी आरोपी की गिरफ्तारी हुई है. गिरफ्तार आरोपी का नाम सुमन कुमार सिंह है. केंद्रीय जांच एजेंसी ED ने उसे गिरफ्तार किया है.

बता दें कि झारखंड में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की रेड में आईएएस पूजा सिंघल से जुड़े एक चार्टर्ड अकाउंटेंट के यहां से करोड़ों की नकदी जब्त की गई थी. झारखंड कैडर की IAS अधिकारी पूजा सिंघल के चार्टर्ड अकाउंटेंट के यहां से हुई इस कार्रवाई के दौरान महत्वपूर्ण सबूत और दस्तावेज बरामद किए गए, जिनकी जांच की जा रही है. छापेमारी के दौरान मिले कैश को ED 7 बक्सों में भरकर ले गई थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें