scorecardresearch
 

Unclock 2.0: झारखंड में कम होते कोरोना मामलों के बीच क्या खुला और बंद है?

इसी कड़ी में सीएम हेमंत सोरेन ने आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में अनलॉक को लेकर विस्तार से चर्चा कीहै. जानकारी मिली है कि अब झारखंड में अनलॉक 2 की तैयारी की जा रही है.

झारखंड में अनलॉक 2 की तैयारी ( सांकेतिक फोटो) झारखंड में अनलॉक 2 की तैयारी ( सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • झारखंड में अनलॉक 2 की तैयारी
  • राज्य में रियायतों का दौर शुरू
  • झारखंड में सुस्त पड़ा कोरोना

देशभर में कोरोना की दूसरी लहर अब सुस्त पड़ती दिख रही है. सुधरते हालात के बीच एक बार फिर लॉकडाउन के बाद अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. कई राज्य अब धीरे-धीरे रियायतें देना शुरू कर रहे हैं. इसी कड़ी में झारखंड में भी लोगों को छूट मिलने लगी हैं. राज्य में कोरोना काबू में है, ऐसे में सरकार अब नई रणनीति पर काम कर रही है.

सीएम हेमंत सोरेन ने आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में अनलॉक को लेकर विस्तार से चर्चा की. जानकारी मिली है कि अब झारखंड में अनलॉक-2 की तैयारी की जा रही है. अनलॉक के तहत रांची, धनबाद, बोकारो, देवघर, गुमला, गढ़वा, हजारीबाग व रामगढ़ जिले में कपड़ा, ज्वेलरी, कॉस्मेटिक और जूते की दुकानें अभी खोलने की इजाजत नहीं मिली है. सिर्फ जिन दुकानों को खोलने की इजाजत दी गई थी, उनकी समय सीमा दो बजे से बढ़ाकर चार बजे तक कर दी गई है. वहीं अभी के लिए सावधानी बरतते हुए शनिवार शाम पांच बजे से सोमवार सुबह छह तक राज्य में कंप्लीट लॉकडाउन रहेगा. निजी वाहन और सामान्य आवागमन भी बंद रहेगा.

अनलॉक-2 में जमशेदपुर छोड़कर सभी जिलो में दुकानें खुलनी शुरू हो जाएंगी. बताया गया है कि 23 जिलों में अब कपड़ा, जूता, शृंगार प्रसाधन आदि की दुकानें भी खुल सकेंगी. ठेला खोमचा आदि दुकानों को शाम 4:00 बजे तक खोलने की भी अनुमति रहेगी. वहीं रेस्टोरेंट्स से होम डिलीवरी के साथ-साथ टेक अवे की इजाजत दी गई है. ऐसे में पहले की तुलना में रियायतों का दौर जरूर बढ़ा है, लेकिन सख्ती भी देखने को मिल रही है.

क्लिक करें- झारखंड: बिना सुरक्षा नक्सल प्रभावित क्षेत्र में पहुंचे अधिकारी, नदी में फंस गई गाड़ी 

सुस्त पड़ा कोरोना

झारखंड के कोरोना मीटर की बात करें तो 24 घंटे में सिर्फ 293 नए मामले सामने आए हैं, वहीं आठ लोगों ने दम तोड़ा है. ऐसे में पिछले कई दिनों से कोरोना के नए मामले कम होते दिख रहे हैं, राज्य में रिकवरी रेट भी उत्साह बढ़ाने वाला है. कहा जा रहा है कि सुधरती स्थिति के बीच लोगों को आने वाले दिनों में और भी रियायतें दी जा सकती हैं.
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें