scorecardresearch
 

श्रीनगरः NIT कैंपस में कम होने लगा तनाव, क्लास लेने पहुंच रहे हैं छात्र

श्रीनगर एनआईटी में छात्रों के बीच बढ़ते विवाद को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से बात की. साथ ही छात्रों से शांत रहने की अपील की.

NIT परिसर में फिलहाल हालात काबू में किए गए NIT परिसर में फिलहाल हालात काबू में किए गए

श्रीनगर एनआईटी कैंपस में छात्रों के बीच झड़प के बाद तनाव की स्थिति अब खत्म होती नजर आ रही है. कॉलेज प्रशासन ने बताया कैंपस में सामान्य रूप से काम शुरू हो गया है और कुछ को छोड़कर ज्यादातर छात्र क्लास लेने कॉलेज पहुंच रहे हैं.

स्थिति को देखते हुए कैंपस में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. सीआरपीएफ की दो कंपनियां तैनात की गईं हैं. छात्रों से झड़प के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बयान जारी कर बताया है कि इस मामले में FIR दर्ज कर ली गई है.

HRD की तरफ से जाएगी टीम
इस बीच मानव संसाधन मंत्रालय बुधवार को दो सदस्यीय टीम को एनआईटी कैंपस भेज रही है. ये टीम श्रीनगर जाकर हालात का जायजा लेगी.

जीतेंद्र सिंह ने छात्रों से शांत रहने की अपील की
दूसरी तरफ श्रीनगर एनआईटी में छात्रों के बीच बढ़ते विवाद को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से बात की. साथ ही छात्रों से शांत रहने को कहा गया है.

जीतेंद्र सिंह ने कहा, 'मैंने सीएम महबूबा मुफ्ती से बात की है और मुझे यकीन है कि वो इस मामले पर संज्ञान लेंगी. मानव संसाधन मंत्रालय भी एक टीम को वहां भेज रही है.' जीतेंद्र सिंह ने छात्रों से शांति बनाए रखने की अपील की है. साथ ही उन्होंने कहा कि छात्रों पर बल का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए था लेकिन छात्रों को भी हालात को समझना चाहिए.

एनआईटी में राज्य के उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह से मिलने की कोशिश में गेट की तरफ बढ़ रहे छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज भी की. इस दौरान छात्रों और पुलिस के बीच झड़प हो गई और 4 छात्र घायल हो गए.

हालांकि, उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने कहा है कि अब हालात काबू में हैं. वहीं केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी महबूबा मुफ्ती से फोन पर श्रीनगर एनआईटी की स्थिति पर चर्चा की. राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया कि उन्होंने श्रीनगर के एनआईटी में स्थिति के संबंध में जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से बात की. महबूबा ने उन्हें इस मुद्दे पर गौर करने और तत्काल कार्रवाई का आश्वासन दिया है.

खबरों के मुताबिक, संस्थान के छात्रों का एक समूह मंगलवार शाम कैंपस के बाहर विरोध प्रदर्शन की कोशिश कर रहा था, पुलिस ने उन्हें ऐसा करने से रोका, जिससे छात्रों और पुलिस के बीच झड़प शुरू हो गई.

बता दें कि वर्ल्ड टी20 मैच में भारत की हार के बाद एनआईटी परिसर में देशविरोधी नारे लगे थे. इसके बाद कैंपस में दूसरे राज्यों से आए छात्रों ने इसका विरोध किया था. उसके बाद से परिसर में छात्रों के बीच तनाव है. बाहरी छात्र सुरक्षा की मांग कर रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें