scorecardresearch
 

J-K: नगरोटा आर्मी यूनिट पर हमले में मेजर समेत 7 शहीद, 6 आतंकी ढेर, चमलियाल में भी हमला

रामगढ़ में भी पाकिस्तान की तरफ से घुसपैठ की कोशिश हुई और पाकिस्तान की फायरिंग में बीएसफ जवान संजय कुमार घायल हो गए. उन्हें पहले रामगढ़ के अस्पताल में भी भर्ती कराया गया था, लेकिन तुरंत बाद जम्मू के जीएमसी अस्पताल रेफर कर दिया गया.

X
सेना की यूनिट पर आतंकी हमला
सेना की यूनिट पर आतंकी हमला

जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को दो आतंकी हमले हुए. 16 कोर के मुख्यालय के पास नगरोटा में आतंकियों ने सेना की आर्टिलरी यूनिट पर हमला किया. इस हमले में एक मेजर समेत सेना के 7 शहीद हुए हैं. शहीदों में दो अफसर और 5 जवान शहीद हुए हैं. सेना के ऑपरेशन में तीन आतंकी मारे गए. एक आतंकी के छुपे होने की आशंका है. इसके मद्देनजर ऑपरेशन जारी है.

जम्मू के पास चमलियाल में भी पाकिस्तान से घुसपैठ कर आए आतंकियों ने हमला किया. इस हमले में तीनों आतंकी मारे गए. आतंकियों को सपोर्ट देने के लिए पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी भी की गई. गोलीबारी में बीएसएफ के डीआईजी और एक जवान घायल हो गए.

आर्मी यूनिट में घुसने में कामयाब रहे आतंकी
नगरोटा में आतंकियों ने 16वें कोर के मुख्यालय से तीन किलोमीटर दूर स्थित आर्मी की आर्टिलरी यूनिट पर सुबह हमला किया था.  सेना की वर्दी में आए आतंकी ग्रेनेड फेंकते हुए ऑफिसर्स मेस में घुसने में कामयाब हो गए. उस समय मेस में 12 जवान, दो महिलाएं और दो बच्चे थे. सुरक्षाबलों ने दोनों बिल्डिंगों में घुसे आतंकियों को घेरने के लिए ऑपरेशन शुरू किया. जवानों ने लोगों को आतंकियों के कब्जे से छुड़ाया. इस हमले में दो अधिकारी और 5 जवान शहीद हो गए. तीन आतंकियों को जवानों ने वहीं मार गिराया.

नगरोटा में आर्मी के 16वें कोर का मुख्यालय
आतंकियों ने सुबह 5.40 बजे के आसपास आर्मी की आर्टिलरी यूनिट पर हमला किया. नगरोटा में आर्मी के 16वें कोर का मुख्यालय है. हमले के बाद सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेर लिया. पूरे जम्मू सिटी में अलर्ट घोषित कर दिया गया. जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया गया. नगरोटा में सबी स्कूलों की भी छुट्टी कर दी गई.

नगरोटा के शहीदों के नाम-
नगरोटा हमले में शहीद सुरक्षाबलों के नाम इस प्रकार हैं-
-मेजर अक्षय गिरीश
-मेजर कुणाल मन्नादीर
-हवलदार सुखराज सिंह
-लांच नायक कदम संभाजी यशवंतराव
-ग्रेनेडियर राघवेंद्र सिंह
-राइफल मैन असीम राय

चमलियाल में घुसपैठ कर आए आतंकियों ने किया हमला
जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को दूसरा आतंकी हमला चमलियाल में बीएसएफ की टीम पर हुआ. पाकिस्तान से घुसपैठ कर आए आतंकी सरहद पर किसानों के वाटर पम्प के लिए बने कमरे में छिपे थे. बीएसएफ ने थर्मल इमेजिंग के जरिए घुसपैठ की सूचना पर जब इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया तो इन आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी. ठीक इसी वक्त इनको सपोर्ट करने के लिए पाकिस्तानी सीमा के उस पार से भी फायरिंग होने लगी. बीएसएफ के जवानों ने तीनों आतंकियों को मार गिराया. हालांकि, पाकिस्तान की ओर से हो रही फायरिंग में बीएसएफ के डीआईजी और एक जवान घायल हो गया.

हमले को लेकर था अलर्ट
नगरोटा हमले के बारे में रक्षा मंत्रालय ने पीएम मोदी को रिपोर्ट दे दी है. सूत्रों के मुताबिक इस हमले के बारे में खुफिया अलर्ट था. खुफिया विभाग ने 29 और 30 नवंबर को हमले की आशंका जताई थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें