scorecardresearch
 

PM In Jammu Kashmir: करोड़ों के विकास कार्यों की सौगात देकर PM मोदी बोले- 'जम्मू-कश्मीर की जड़ों तक पहुंचा लोकतंत्र'

PM In Jammu Kashmir: प्रधानमंत्री मोदी ने सांबा की पल्ली पंचायत से देशबर की ग्राम पंचायतों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर विकास की नई गाथा लिख रहा है. हमारी प्राथमिकता दूरियां मिटाना है. जम्मू-कश्मीर के नौजवानों को रोजगार के अवसर मिलेंगे.

X
जम्मू-कश्मीर के सांबा में लोगों को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो-PTI) जम्मू-कश्मीर के सांबा में लोगों को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • धारा 370 हटने के बाद पहली बार J&K पहुंचे पीएम मोदी
  • पंचायत दिवस पर बताए गांवों की तरक्की के रास्ते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पंचायत दिवस के अवसर पर जम्मू-कश्मीर के दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने सांबा जिले की पल्ली पंचायत से देशभर के ग्राम पंचायतों को संबोधित किया. पीएम ने कहा कि अब जम्मू-कश्मीर में तेजी से विकास हो रहा है. उन्होंने 20 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात दी. बता दें कि पीएम मोदी अनुच्छेद 370 हटने के तीन साल बाद जम्मू-कश्मीर के दौरे पर थे. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार में लोकतंत्र जम्मू-कश्मीर की जड़ों तक पहुंचा है. 


पीएम मोदी ने इन योजनाओं की सौगात दी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी. सांबा में 108 जन औषधि केंद्रों के साथ पल्ली गांव में 500 किलोवाट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने 'अमृत सरोवर मिशन' की भी शुरुआत की और राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार की राशि को सांबा में विजेता पंचायतों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया. उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को शिक्षा और स्वास्थ्य मिले. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने किश्तवाड़ ज़िले में चिनाब नदी पर 850 मेगावाट की रतले जलविद्युत परियोजना और 540 मेगावाट की क्वार जलविद्युत परियोजना की आधारशिला रखी. पीएम मोदी ने 3100 करोड़ से अधिक की लागत से बनी बनिहाल-काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन किया. 8.45 किलोमीटर लंबी सुरंग बनिहाल और काजीगुंड के बीच सड़क की दूरी को 16 किमी कम करेगी.

पीएम ने कहा- हमारी प्राथमिकता दूरियां मिटाना है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि घाटी के नौजवान मेरे शब्दों का भरोसा करें. आपके पूर्वजों को जिन मुसीबतों में जिंदगी जीनी पड़ी, वो जिंदगी आपको नहीं जीने दूंगा. उन्होंने कहा कि 8 साल में हमारी सरकार ने एक भारत श्रेष्ठ भारत के मंत्र को पूरा करने के लिए लगातार काम किया है. अब पंचायतों को सीधा 22 हजार करोड़ का बजट मिलेगा. पल्ली गांव ऊर्जा स्वराज का उदाहरण बना है. पीएम ने कहा कि हमारी प्राथमिकता दूरियां मिटाना है. 

7 दशक में महज 17 हजार करोड़ का हुआ निवेश
प्रधानमंत्री मोदी बोले कि आजादी के 7 दशक में जम्मू-कश्मीर में 17 हजार करोड़ का ही निजी निवेश हो पाया था. लेकिन पिछले दो साल में ये आंकड़ा 38 हजार करोड़ पर पहुंच गया है. पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर विकास की नई गाथा लिख रहा है. जम्मू-कश्मीर के नौजवानों को रोजगार के अवसर मिलेंगे. पीएम ने कहा कि दिल्ली से सरकारी फाइल चलती थी तो यहां पहुंचते हुए 2 से 3 हफ्ते लग जाते थे. 

पीएम मोदी ने बताए आय बढ़ाने के उपाय
पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात में जब पानी की व्यवस्था महिलाओं को सौंपी तो हमने बेहतर परिणाम देखे. उन्होंने कहा कि गांव में हर स्तर पर बहन-बेटियों की भागीदारी बढ़ानी होगी. उन्होंने कहा कि पंचायतों के संसाधनों के प्रयोग कैसे करें, इसके प्रयास किए जाएं. उन्होंने कहा कि इससे धन की संभावनाएं बढ़ेंगी. बायो सीएनजी, बायो खाद भी लगा सकते हैं. इससे गांव की आय बढ़ेगी. इसके लिए कचरे का बेहतर मैनेजमेंट भी जरूरी है. साथ ही कहा कि घर से गीला और सूखा कचरा अलग करें.

पीएम बोले, पंचायत हो या पार्लियामेंट कोई भी काम छोटा नहीं 
इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि सामूहिक खेती से छोटे किसानों को लाभ होगा. देश में 80 फीसदी छोटे किसान हैं. केंद्र सरकार की योजनाओं का बड़ा लाभ छोटे किसानों को मिला है. इस साल भारत ने विदेशों को रिकॉर्ड फल औऱ सब्जियाएं निर्यात की हैं. उन्होंने कहा कि पंचायत हो या पार्लियामेंट कोई भी काम छोटा नहीं है. अगर पंचायत में बैठकर ये संकल्प लें कि देश को आगे बढ़ाने के लिए काम करूंगा, तो देश जरूर आगे बढ़ेगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें