scorecardresearch
 

2 साल में मेट्रो, जम्मू एयरपोर्ट का विस्तार... जम्मू-कश्मीर दौरे के दूसरे दिन क्या वादा किए अमित शाह?

अमित शाह ने कहा, मैं उनका नाम नहीं लेना चाहता. लेकिन जम्मू कश्मीर में तीन परिवारों का शासन रहा है. ये लोग पूछते है कि मैं क्या निवेश लाया हूं. भाई मैं तो हिसाब लेकर आया हूं कि क्या देकर जाऊंगा. मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि आप लोगों ने 7 दशकों में क्या किया.

X
अमित शाह तीन दिन के जम्मू कश्मीर दौरे पर हैं (फोटो- ट्विटर)
अमित शाह तीन दिन के जम्मू कश्मीर दौरे पर हैं (फोटो- ट्विटर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अमित शाह ने जम्मू में जनसभा को संबोधित किया
  • 'मोदी सरकार में सभी के साथ न्याय होगा'

केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद शुक्रवार को गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू में पहली बार जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने जम्मू कश्मीर की सत्ता में रहे तीन परिवारों पर जमकर निशाना साधा. इतना ही नहीं अमित शाह ने तमाम योजनाओं का भी ऐलान किया. शाह ने कहा, अब जम्मू कश्मीर में अन्याय नहीं होगा, यहां सिर्फ विकास होगा. आइए जानते हैं अमित शाह के संबोधन की बड़ी बातें.

'तीन परिवारों से हिसाब लेने आया हूं'

अमित शाह ने कहा, 'मैं उनका नाम नहीं लेना चाहता. लेकिन जम्मू कश्मीर में तीन परिवारों का शासन रहा है. ये लोग पूछते हैं कि मैं क्या निवेश लाया हूं. भाई मैं तो हिसाब लेकर आया हूं कि क्या देकर जाऊंगा. मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि आप लोगों ने 7 दशकों में क्या किया. जम्मू कश्मीर हिसाब मांग रहा है. मोदी सरकार में सभी के साथ न्याय होगा, किसी के साथ भेदभाव नहीं होगा.'

कश्मीर के साथ अन्याय का समय खत्म 

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, धारा 370 हटने के बाद मैं पहली बार जम्मू कश्मीर आया हूं. आज मैं आपसे ये कहने आया हूं कि जम्मू कश्मीर वालों के साथ अन्याय का समय खत्म हो चुका. अब कोई आपके साथ अन्याय नहीं कर सकता. अब जम्मू कश्मीर का विकास होगा और ये प्रदेश, देश को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देगा.

मेट्रो चलेगी, हर जिले में हेलिकॉप्टर सेवा शुरू होगी

मोदी ने प्रधानमंत्री बनते ही जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए 55,000 करोड़ रुपये का पैकेज दिया था. आज 55,000 करोड़ रुपये के पैकेज में से 33,000 करोड़ रुपये खर्च हो चुका है, विकास की 21 योजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं. शाह ने कहा, एक जमाना था कि जम्मू-कश्मीर में कहने को पांच मगर चार ही मेडिकल कॉलेज थे. आज मैं आपको बताने आया हूं कि जम्मू-कश्मीर में अब सात नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना हो चुकी है. पहले 500 स्टू़डेंट्स यहां से MBBS कर सकते थे, अब लगभग 2,000 छात्र यहां MBBS कर पाएंगे.

गृह मंत्री ने कहा, जम्मू कश्मीर मोदी के दिल में बसता है. यहां अगले दो साल में जम्मू और श्रीनगर में मेट्रो चलने लगेगी. जम्मू एयरपोर्ट का विस्तार किया जा रहा है. हर जिले में हेलिकॉप्टर सर्विस शुरू होगी. अमित शाह ने कहा, राज्य में अब तक 12000 करोड़ का निवेश हुआ है. 2022 तक 51000 करोड़ का निवेश राज्य में होगा. लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा. 

आतंक पर किया प्रहार

अमित शाह ने कहा, जम्मू कश्मीर पीएम मोदी के दिल में बसता है. जम्मू कश्मीर के अंदर लोकतंत्र स्थापित करने का काम मोदी सरकार ने किया है. आज श्यामा प्रसाद मुखर्जी का सपना पूरा हो गया है. जम्मू कश्मीर के अंदर विकास का युग शुरू हुआ है, उसे कोई रोक नहीं सकता है. ये मंदिरों की भूमि है. जम्मू कश्मीर की शांति में खलल डालने वालों को कभी सफल नहीं होने देंगे. हमारा लक्ष्य है कि जम्मू कश्मीर में हिंसा की किसी की मौत ना हो. आतंकवाद का राज्य से सफाया हो. जम्मू-कश्मीर के विकास में युवा जुड़ें तो आतंकी अपने नापाक मंसूबों में नाकाम हो जाएंगे.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें