scorecardresearch
 

Indian Railways: कश्मीर में 11 महीने बाद रेल सेवा बहाल, बारामूला-बनिहाल के बीच ट्रेन शुरू

कोरोना महामारी की वजह से कश्मीर में लंबे समय तक बंद रही ट्रेन सर्विस (Train Service Resume) आज यानी 22 फरवरी से आंशिक रूप से शुरू कर दी गई है. बनिहाल-बारामूला (Banihal-Baramulla) के बीच ट्रेन का संचालन शुरू हुआ है.

Train Service resume In kashmir Train Service resume In kashmir
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कोरोना महामारी के कारण बंद थी ट्रेन सर्विस
  • बारामूला-बनिहाल के बीच ट्रेन का परिचालन

कश्मीर में करीब 11 महीने के बाद आज (सोमवार) से एक बार फिर रेल सेवा बहाल (Train Service Resume) हो गई है. कोरोना महामारी की वजह से कश्मीर में लंबे समय तक बंद रही ट्रेन सर्विस को 22 फरवरी से आंशिक रूप से शुरू कर दिया गया है. बनिहाल-बारामूला (Banihal-Baramulla) के बीच ट्रेन का संचालन शुरू हुआ है.

रेलवे के मुताबिक फिलहाल दो ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. 137 किलोमीटर के बनिहाल-बारामूला सेक्शन में 17 रेलवे स्टेशन आते हैं. वहीं, धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है. 


रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में ट्वीट करके जानकारी दी थी कि 22 फरवरी से बनिहाल-बारामूला रूट पर ट्रेन का परिचालन फिर से शुरू किया जाएगा. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कोरोना महामारी के बीच मार्च 2020 से रेल सेवाओं पर रोक लगा दी थी. 

बता दें कि ट्रेन में सफर करने वाले सभी यात्रियों को कोविड संबंधित रेलवे की गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी है. जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना और फेस कवर करना यानी मास्क पहनना शामिल है.

इसके अलावा रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कुछ दिन पहले ही ट्वीट करके जानकारी दी थी कि उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (USBRL) जो कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ेगा वो अगले साल तक पूरा होने की उम्मीद है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें