scorecardresearch
 

रोड शो, रैली और भव्य स्वागत: अहमदाबाद में ऐसा बीतेगा डोनाल्ड ट्रंप का दिन

गुजरात के अहमदाबाद में डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया का भव्य स्वागत किया जाएगा. दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे डोनाल्ड ट्रंप यहां कई कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

अहमदाबाद में हो रही है ट्रंप दौरे की तैयारी (फोटो: PTI) अहमदाबाद में हो रही है ट्रंप दौरे की तैयारी (फोटो: PTI)

  • अगले हफ्ते भारत आएंगे डोनाल्ड ट्रंप
  • अहमदाबाद में कड़ी सुरक्षा के बीच दौरा
  • 1 लाख करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले हफ्ते भारत दौरे पर होंगे और दिल्ली, अहमदाबाद-आगरा का दौरा करेंगे. अपने पहले भारत दौरे पर आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए अहमदाबाद पूरी तरह से तैयार है. यहां पर डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में संबोधन करेंगे. इसके अलावा एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम तक दोनों नेता रोड शो करेंगे. यही नहीं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए डोनाल्ड ट्रंप और मोदी की पेंटिंग बनाई गई हैं. इसे बनाने वाले अशोक बडजादिया का कहना है कि ग्रीन एनवायरमेंट के मैसेज के साथ इस पेंटिंग को बनाया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति के गुजरात दौरे में क्या खास होने वाला है, एक नज़र डालिए...

-    अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम का नाम अब ‘केम छो ट्रंप’ की जगह ‘नमस्ते ट्रंप’ कर दिया गया है. अहमदाबाद के प्रशासन ने इसकी पुष्टि की है और पोस्टर भी जारी किए हैं. 24 फरवरी को ये कार्यक्रम होगा, जो डोनाल्ड ट्रंप के दौरे का पहला कार्यक्रम होगा.

photo-2020-02-18-11-00-39_021820113531.jpg

-    अहमदाबाद एयरपोर्ट पर अमेरिकी राष्ट्रपति का भव्य स्वागत होगा. एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप करीब 7 किमी. का रोड शो निकालेंगे. इस दौरान सड़क के दोनों ओर समर्थकों का हुजूम होगा.

-    साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद दोनों नेता मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे.

-    इस स्टेडियम के उद्घाटन के बाद यहां पर ही नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम होगा. जहां पर दोनों नेता भाषण देंगे. ये कार्यक्रम उसी तरह होगा जैसा अमेरिका में हाउडी मोदी हुआ था.

ये भी पढ़ेंः डोनाल्ड ट्रंप और PM मोदी की मुलाकात से पाकिस्तान क्यों है परेशान?

-    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप 24-25 फरवरी को अहमदाबाद, नई दिल्ली जाएंगे.

-    24 फरवरी को ट्रंप और मेलानिया आगरा जाएंगे, जहां पर दोनों ताजमहल का दीदार करेंगे. दोनों करीब तीन घंटे तक आगरा में रहेंगे.

-    25 फरवरी को बैठक के दौरान डोनाल्ड ट्रंप देश के बड़े बिजनेसमैन से मुलाकात करेंगे.

-    अहमदाबाद आने वाले डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा में शहर में 10 हजार सुरक्षाकर्मी, जिसमें 65 असिस्टेंट कमिश्नर, 200 इंस्पेक्टर, 800 सब इंस्पेक्टर तैनात किए जाएंगे. 

ये भी पढ़ेंः ट्रंप दौरे की तैयारी में जुटे अमित शाह के बेटे जय शाह

-    इसके अलावा पूरे रास्ते में एनएसजी की एक टीम तैनात की जाएगी. साथ ही बॉम्ब डिटेक्टर टीम की भी ड्यूटी लगाई गई है.

-    24 फरवरी को जब डोनाल्ड ट्रंप भारत आएंगे तो उनके कन्वॉय में 7 प्लेन होंगे.  इसमें एक एयरफोर्स वन होगा और उसके अलावा अन्य प्लेन होंगे. इसके साथ ही कुछ हेलिकॉप्टर, कार्गो, व्हीकल आएंगे.

-    करीब डेढ़ घंटे के लिए अहमदाबाद-मेहसाणा ट्रैक रुक जाएगा. 24 फरवरी को सुबह 10 बजे से 8 बजे तक ट्रेन रोक दी जाएगी. इस वक्त डोनाल्ड ट्रंप का काफिला एयरपोर्ट से गांधी आश्रम और फिर मोटेरा स्टेडियम जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें