scorecardresearch
 

DU के फ्रेशर्स का भरोसा जीतने की दिल्ली पुलिस की कोशिश, सुरक्षा के लिए खास पहल

दिल्ली पुलिस ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के आसपास सुरक्षा व्यवस्था के खास इंतजाम किए हैं. महिला पुलिसकर्मी कैम्प लगाकर तमाम छात्राओं को ये गाइड कर रही हैं कि वो राजधानी में कैसे अपने आप को सुरक्षित रख सकती हैं.

डीयू के फ्रेशर्स में सुरक्षा का भाव जगाने की पुलिस की कोशिश (फाइल फोटो) डीयू के फ्रेशर्स में सुरक्षा का भाव जगाने की पुलिस की कोशिश (फाइल फोटो)

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए देश के कोने-कोने से छात्र छात्राएं दाखिला लेने के लिए आ रहे हैं. लेकिन राजधानी की अपराध की खबर अभिभावकों को चिंता में डाल देती है. शिक्षा के लिहाज से दिल्ली भले ही भारत के टॉप शहरों में हो, लेकिन कानून व्यवस्था की लचर हालत यहां आने वाले लोगों को डराती रहती है. ऐसे लोगों का भरोसा जीतने के लिए दिल्ली पुलिस एक खास मुहिम चला रही है. दिल्ली पुलिस ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के आसपास सुरक्षा व्यवस्था के खास इंतजाम किए हैं. महिला पुलिसकर्मी कैम्प लगाकर तमाम छात्राओं को ये गाइड कर रही हैं कि वो राजधानी में कैसे अपने आप को सुरक्षित रख सकती हैं.

दूसरे राज्यों से दिल्ली आई छात्राओं का कहना है कि उन्हें दिल्ली में डर लगता है और यहां भेजने से पहले अभिभावकों ने उन्हें कई गाइडलाइन्स दी है. दिल्ली पुलिस ने नॉर्थ कैंपस के इलाके में महिला पुलिस का स्कूटी दस्ता, महिला पीसीआर वैन, दिल्ली का गरुड़ दस्ता तैनात किया है. यही नहीं यहां बड़ी संख्या में लोकल पुलिस भी तैनात है. दिल्ली पुलिस ने तमाम कॉलेज के बाहर हिम्मत बूथ लगाया है. यहां पर महिला पुलिसकर्मी कॉलेज में आने वाली लड़कियों को दिल्ली पुलिस की हिम्मत प्लस एप के बारे बता रही हैं. दिल्ली पुलिस के इस एप के जरिये लड़कियां पुलिस के संपर्क में रह सकती हैं. ये एप मुश्किल हालात में लड़कियों की मदद करता है. दिल्ली पुलिस इस एप को चलाना लड़कियों को सीखा रहा है.

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों का कहना है उनकी पुरी कोशिश है कि यहां आने वाले स्टूडेंट्स बेफिक्र होकर रहें और उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस की है. इसके लिए कई तरह के प्रावधान किए गए हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी में दूसरे राज्यों से दाखिला लेने आईं तमाम छात्राओं का ये मानना है कि दिल्ली पुलिस का ये प्रयास उनकी सुरक्षा व्यवस्था की मजबूत कड़ी बनेगा. बता दें कि इस वक्त दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले का सीजन चल रहा है. यहां पर अगले महीने से कक्षाएं शुरू होंगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें