scorecardresearch
 

जीएसटी में छूट देने के बाद व्यापारियों को मनाने में लगी बीजेपी

केन्द्रीय मंत्री विजय गोयल ने कहा कि वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा व्यापारियों के लिए जीएसटी की सीमा बढ़ाने के बाद दिल्ली ही नहीं बल्कि देशभर के व्यापारी आज राहत की सांस ले रहे हैं. इस दौरान केंद्रीय मंत्री विजय गोयल का कारोब बाग मार्केट एसोसिएशन के लोगों ने स्वागत किया.

फोटो-Twitter/VijayGoelBJP फोटो-Twitter/VijayGoelBJP

जीएसटी सीमा में छूट देने के बाद बीजेपी नेता व्यापारियों का मन टटोलने उनके पास जा रहे हैं. इसी सिलसिले में दिल्ली बीजेपी के नेता और केन्द्रीय मंत्री विजय गोयल करोल बाग होटल इंडस्ट्री के व्यापारियों से मुलाकात करने पहुंचे. इस दौरान विजय गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जब जीएसटी लागू किया गया था, उस वक्त विपक्ष लगातार आक्रामक रहा, लेकिन क्रेन्द्र सरकार ने लगातार व्यापारियों को राहत दी है.

विजय गोयल ने कहा कि वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा व्यापारियों के लिए जीएसटी की सीमा बढ़ाने के बाद दिल्ली ही नहीं बल्कि देशभर के व्यापारी आज राहत की सांस ले रहे हैं. इस दौरान केंद्रीय मंत्री विजय गोयल का कारोब बाग मार्केट एसोसिएशन के लोगों ने स्वागत किया.

बता दें जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस बार छोटे तबके के व्यापारी को नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी थी. इस फैसले के तहत अब 40 लाख रुपये तक के सालाना टर्नओवर वाली कंपनियों और बिजनेसमैन को जीएसटी रजिस्ट्रेशन से मुक्ति मिल गई है. बता दें कि पहले यह सीमा 20 लाख रुपये की थी.

केंद्रीय मंत्री विजय गोयल का ये भी कहना था कि इसके साथ ही कंपोजीशन स्कीम के तहत भी सरकार ने बदलाव किया है. इस स्कीम में जिस व्यापारी को अब तक 1 करोड़ रुपये तक का कारोबार करने पर 1 प्रतिशत टैक्स देना होता था. इस लिमिट को भी बढ़ाकर अब डेढ करोड़ कर दिया गया है. बता दें कि जब जीएसटी देशभर में लागू किया गया था उस वक्त कंपोजीशन स्कीम के तहत सिर्फ 50 लाख तक की लिमिट थी. लेकिन समय के साथ इस लिमिट को बढ़ा करके 70 लाख, फिर 1 करोड़ और अब डेढ़ करोड़ कर दिया गया है.

लोकसभा चुनावों से पहले दिल्ली के व्यापारियों को इस तरीके से जीएसटी में भारी छूट देना चुनावी स्टंट से कम नजर नहीं आ रहा है अब देखना यह है कि क्या बाकी 2019 के चुनावों में केंद्र सरकार का यह फैसला क्या वाकई मोदी सरकार को दोबारा सत्ता में लाने के लिए फायदेमंद रहेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें