scorecardresearch
 

स्वच्छता अभियान पर दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष की PM से अपील

गौलतलब है कि सफाईकर्मियों ने पिछले मंगलवार दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल के घर पर जबरदस्त प्रदर्शन किया था. और उनका मुंह काला करने की धमकी भी दी थी.

दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल (फाइल फोटो) दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल (फाइल फोटो)

दिल्ली में सफाई कर्मचारियों की हड़ताल का असर गांधी जयंती के दिन स्वच्छता अभियान की वर्षगांठ पर भी देखने को मिला. जब दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल अपने इलाके में गंदगी से परेशान होकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करते नजर आए.

विधानसभा अध्यक्ष  ने 'आजतक' से बातचीत के दौरान बताया कि सफाई कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से कूड़े को लेकर पिछले 21 दिन में कई शिकायतें आई हैं. राम निवास गोयल ने हड़ताल को राजनीति से प्रेरित बताते हुए कहा, "पूर्वी दिल्ली में गंदगी और दुर्गंध से इलाकों का बुरा हाल है. दिल्ली के इतिहास में सबसे लंबी हड़ताल सफाई कर्मचारी कर रहे हैं जो राजनीति से प्रेरित है."  

दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष ने आगे कहा, "पूर्वी दिल्ली में 2017 निगम चुनाव के पहले 3 बार हड़ताल हो चुकी है. उसके बाद 19 महीने तक कोई हड़ताल नहीं हुई. लेकिन अब जैसे-जैसे 2019 चुनाव नजदीक आ रहे हैं एक फिर हड़तालें शुरू हो गईं. जबकि सभी कर्मचारियों को लगातार सैलरी मिल रही है."

विधानसभा अध्यक्ष  से जब दिल्ली सरकार से सैलरी की मांग पर सवाल पूछा तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि "सैलरी और फंड एक काल्पनिक फंडा है. जिसे हथियार बनाकर इस्तेमाल किया जा रहा है. अरविंद केजरीवाल काफी पहले कह चुके हैं कि निगम सफाई कर्मचारियों की लिस्ट दें, लिस्ट मिलते ही दिल्ली सरकार 10 तारीख से पहले सफाई कर्मचारियों को सैलरी दे देगी. लेकिन निगम लिस्ट देने को तैयार नहीं है."

अंत में विधानसभा अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करते हुए कहा कि "प्रधानमंत्री एक बार कूड़े की समस्या की तरफ ध्यान दें और कमियों को पूरा करें. क्योंकि यह मामला सफाई अभियान से जुड़ा हुआ है. दिल्ली सरकार बहुत कुछ करना चाहती है लेकिन बीजेपी रोकने की कोशिश करती है."

गोयल का मानना है कि सफाई कर्मचारियों की मांग जायज है. उन्होंने कहा, "सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद सफाई कर्मचारियों को निगम ने 1958 से अबतक पक्का नहीं किया."

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें