scorecardresearch
 

Corona Vaccination Live: देशभर में 12 से 14 साल के बच्चों को आज से कोरोना वैक्सीन लगना शुरू, 60+ वाले भी लगवा रहे प्रिकॉशन डोज

भारत में 3 जनवरी से बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ था. पहले चरण में 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन हो रहा है. अब 12 से 14 साल के बच्चों का भी वैक्सीनेशन शुरू हो गया है.

X
सांकेतिक तस्वीर. सांकेतिक तस्वीर.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी ने ट्वीट कर वैक्सीन लगवाने की अपील की
  • बच्चों को 28 दिन बाद लगाया जा सकेगा दूसरा डोज

देशभर में 12 से 14 साल के बच्चों को आज से कोरोना का वैक्सीन लगना शुरू हो गया है. इसके अलावा 60+ आयु के सब लोग भी आज से प्रिकॉशन डोज लगवा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि अपने नागरिकों को टीका लगाने के भारत के प्रयासों में आज का दिन एक महत्वपूर्ण दिन है. अब 12-14 आयु वर्ग के युवा टीके के लिए पात्र हैं और 60 से ऊपर के सभी लोग एहतियाती खुराक के लिए पात्र हैं. मैं इन आयु वर्ग के लोगों से टीकाकरण कराने का आग्रह करता हूं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12-14 आयु वर्ग के युवाओं और 60 से ऊपर के सभी लोगों से टीकाकरण कराने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि अपने नागरिकों को टीका लगाने के भारत के प्रयासों में आज का दिन एक महत्वपूर्ण दिन है.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि हमने वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम के तहत कई देशों को टीके भेजे. मुझे खुशी है कि भारत के टीकाकरण प्रयासों ने कोरोना के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को और मजबूत बना दिया है. उन्होंने कहा कि आज भारत में कई 'मेड इन इंडिया' टीके हैं. हमने मूल्यांकन की एक उचित प्रक्रिया के बाद अन्य टीकों को भी मंजूरी दी है. हम इस घातक महामारी से लड़ने के लिए बेहतर स्थिति में हैं. साथ ही हमें कोरोना संबंधित सभी सावधानियों का पालन करना होगा. 

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर कहा था कि कोरोना टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाते हुए सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन अभियान के तहत 12-14 आयुवर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण आज से शुरू हो चुका है. उन्होंने लिखा कि 60+ आयु के सब लोग भी आज से प्रिकॉशन डोज लगवा सकेंगे.

उधर, गुजरात में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर 12 से 14 वर्ष के 22 लाख से भी ज्यादा बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू किया गया है. बच्चों को कोवैक्सीन का डोज़ दिया जा रहे हैं, दूसरा डोज 28 दिनों के बाद लेना है. 

इस अभियान को गुजरात के स्कूलों के अंदर ही शुरू किया गया है, ताकि स्कूल में ही बच्चों की वैक्सीन मिल जाए. इस पूरी प्रकिया में 2500 से ज़्यादा अलग-अलग स्कूल में जाकर बच्चों को वैक्सीन लगाया जाएगा.

भारत में कोरोना की स्थिति

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,876 नए केस सामने आए हैं. मंगलवार को कोरोना के 3 हजार 884 मरीज ठीक होकर घर भी लौटे. वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना के 98 मरीजों की मौत भी हुई. फिलहाल देश में कोरोना के 32 हजार 811 (0.08%) एक्टिव केस हैं. डेली पॉजिटिविटी रेट 0.38% हैं. 

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें