scorecardresearch
 

दो डोज में 28 दिन का गैप... जानें आज से शुरू होने वाले 12-14 साल के बच्चों को वैक्सीन की गाइडलाइन

Covid vaccination: कोरोना से बच्चों को बचाने की दिशा में केंद्र सरकार ने अहम कदम उठाया है, जिसके तहत बुधवार से देशभर में अब 12 से 14 साल के बच्चों को भी कोरोना से बचाव का टीका लगाया जाएगा.

X
12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण. (सांकेतिक तस्वीर)
12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण. (सांकेतिक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वैक्सीनेशन के लिए Cowin पर होगा रजिस्ट्रेशन
  • 12-14 साल के बच्चों को 16 मार्च से लगेगी वैक्सीन

केंद्र सरकार ने मंगलवार को 12-14 साल के बच्चों के COVID-19 वैक्सीनेशन के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. वैक्सीनेशन प्रेाग्राम बुधवार यानी आज से शुरू होने जा रहा है. सरकार की ओर से बताया गया है कि इस उम्र वर्ग के बच्चों  के लिए सिर्फ कॉर्बेवैक्स वैक्सीन (Corbevax Vaccine) का इस्तेमाल किया जाएगा. 

गाइडलाइन में कहा गया है कि बायोलॉजिकल-ई की वैक्सीन Corbevax की दो खुराक 12 से 14 साल के बच्चों को 28 दिनों के अंतराल पर दी जाएगी. मतलब दोनों वैक्सीन के दोनों  डोज में 28 दिन का गैप रहेगा. केंद्र ने यह गाइडलाइन सोमवार को एक पत्र के जरिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजी हैं. इसके अनुसार, 1 मार्च 2021 तक देश में 12 और 13 साल की उम्र के 4.7 करोड़ बच्चे हैं. वैक्सीनेशन के लिए CoWIN ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा.  

इसके अलावा, अब 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को एहतियाती खुराक (प्रिकॉशन डोज) दी जा सकती है. दरअसल, यह डोज दूसरी खुराक के नौ महीने यानी 39 सप्ताह के पूरा होने के बाद बुजुर्गों को दी जानी है. गाइडलाइन  में कहा गया है कि प्रिकॉशन डोज में वही वैक्सीन दी जानी है जो कि पहले और दूसरे डोज में लगाई गई थी. 

कोरोना के मामले हालांकि अब काफी कम होने लगे हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग अभी भी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता. बुजुर्गों से लेकर युवाओं तक लगातार टीकाकरण जारी है. ऐसे में अब स्वास्थ्य विभाग की ओर से 12 से 14 साल के बच्चों को भी अब टीकाकरण शुरू किया जा रहा है.

16 मार्च से इस अभियान की शुरुआत होगी. इसके लिए उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. राज्य के प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. कुलदीप मार्तोलिया ने बताया कि उत्तराखंड में 12 से14 साल के करीब साढ़े तीन लाख बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य है. केंद्र सरकार की गाइडलाईनस के अनुसार बच्चों को वैक्सीन लगाई जाएगी. केंद्र से राज्य को चार लाख वैक्सीन मिल चुकी है. राज्य के सभी जनपदों में वैक्सीन पहुंचा दी गई है. अधिक से अधिक बच्चों को जल्द लाभ देने के लिए वैक्सीन सभी जिला, ब्लॉक और स्कूलों में लगाई जाएगी.

भारत में एक दिन में कोरोना के 2 हजार 568 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या 4,29,96,062 हो गई है. वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 33,917 रह गई है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें