scorecardresearch
 

एक 'चादर' से खुलेगा AAP विधायक अमानतुल्लाह के घर में पैसे और हथियार का राज? ACB जांच में जुटी

ACB की टीम को खुफिया सूत्रों से सटीक जानकारी मिली थी कि अमानतुल्लाह की पत्नी मरियम के घर अवैध हथियार और पैसों के बंडल रखे हुए हैं. जिसके आधार पर एसीबी ने अमानतुल्लाह के घर समेत 5 ठिकानों पर छापेमारी की थी. इनमें उनकी पत्नी का घर भी शामिल था. हालांकि रेड में टीम को कुछ भी बरामद नहीं हुआ.

X
आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान
आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान

दिल्ली के ओखला विधानसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान मुसीबत में घिरते नजर आ रहे हैं. एंटी करप्शन ब्यूरो ने उन्हें गिरफ्तार कर शनिवार को कोर्ट में पेश किया. जहां से कोर्ट ने उन्हें 4 दिन की पुलिस कस्टडी में भेज दिया है. इस बीच एक बड़ी जानकारी सामने आई है. जिसके मुताबिक एसीबी विधायक के घर से एक चादर मिली है, जिससे उनकी मुसीबत बढ़ सकती है. कारण, आरोप है कि रेड से पहले इस पर कैश और हथियार मौजूद थे, जिन्हें हटा दिया गया. इसको लेकर विधायक से पूछताछ की जा रही है. इस संबंध में अमानतुल्लाह खान के बिजनेस पार्टनर हामिद अली खान और कौसर इमाम सिद्दकी को भी गिरफ्तार किया गया है.

दरअसल, ACB की टीम को खुफिया सूत्रों से सटीक जानकारी मिली थी कि अमानतुल्लाह की पत्नी मरियम के घर अवैध हथियार और पैसों के बंडल रखे हुए हैं. जिसके आधार पर एसीबी ने अमानतुल्लाह के घर समेत 5 ठिकानों पर छापेमारी की थी. इनमें उनकी पत्नी का घर भी शामिल था. हालांकि रेड में अमानतुल्लाह और उनती पत्नी के घर से टीम को कुछ भी बरामद नहीं हुआ. जिससे अधिकारियों को हैरानी हुई. इस दौरान ACB की टीम ने विधायक की पत्नी मरियम के 2 मोबाइल फ़ोनों की जांच की.

विधायक की पत्नी के फोन से मिलीं तस्वीरें

जानकारी के मुताबिक एक मोबाइल से अधिकारियों को कुछ फोटोग्राफ मिले. दावा है कि फोन में ACB को ऐसी तस्वीरें मिली हैं जिनमें साफ दिख रहा है कि बेड पर पैसों के बंडल और हथियारों को रखा गया है. हालांकि रेड से पहले इन्हें हटा दिया गया. लेकिन यहां एक बड़ी चूक हो गई. कारण, फोटो खींचने के दौरान जो चादर बेड पर बिछाई गई थी, वह एसीबी को रेड के दौरान मिल गई. जिससे अधिकारियों का शक पक्का हो गया. अब ACB की टीम अमानतुल्लाह खान से इसी को लेकर पूछताछ कर है कि आखिर वो हथियार और पैसा कहां गायब किया गया है. अमानतुल्लाह खान को दिल्ली के सिविल लाइन थाने के हवालात से ACB के दफ्तर लाया गया है. उनसे कौशर के घर से बरामद डायरी में पैसों के लेने देने का जो जिक्र है, उसको लेकर पूछताछ की जा रही है. बताया जा रहा है कि पैसे गुजरात भी भेजे गए थे.

अमानतुल्लाह का करीबी कौशर हुआ फरार

विधायक अमानतुल्लाह खान का करीबी कौशर इमाम सिद्दिकी उर्फ लड्डन फरार हो गया है. जिसके तलाश में दिल्ली पुलिस और ACB की टीम जुटी हुई हैं. आरोपी के घर से रेड के दौरान 12 लाख कैश और अवैध हथियार साथ में कारतूस बरामद हुए थे. दिल्ली के जामिया नगर पुलिस स्टेशन में कौशर इमाम के खिलाफ आर्म्स एक्ट का मामला दर्ज है. उसके घर से 2 डायरी भी जब्त की गई हैं. जिनमें पैसों के लेने देने का जिक्र है. बताया जा रहा है कि इसमें हवाला के पैसे का जिक्र भी है.

अधिकारियों से बदसलूकी करने वालों पर केस दर्ज

शुक्रवार को रेड के दौरान ACB के अधिकारी पर हमला और  धक्का मुक्की व बदसलूकी करने के आरोप में दिल्ली पुलिस ने अमानतुल्लाह खान के 4 करीबियों को हिरासत में लिया है. इस मामले में जामिया पुलिस स्टेशन में केस दर्ज हुआ था. हिरासत में लिए गए व्यक्तियों ने अधिकारियों को रेड के दौरान गाली-गलौच करते हुए मौके से जाने को कहा था. इस दौरान उन्होंने धक्का-मुक्की भी की. जिसका वीडिओ सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. 

रेड में 34 रजिस्टर, 6 चेक बुक, 24 लाख कैश मिला 

ACB ने कोर्ट को बताया था कि शुक्रवार को अमानतुल्लाह के घर और चार ठिकानों पर छापामारी की थी. रेड में 34 रजिस्टर, 6 चेक बुक, एक डायरी और दो जगहों की रेड में 24 लाख रुपये से बरामद हुए थे. ACB ने बताया कि डायरी में 4 करोड़ कैश बायहैंड की एंट्री मिली है, जो अमानतुल्लाह के नाम पर है. बिहार में भी अलग-अलग एंट्री मिली है, जिसमें लाखो रुपये बिहार में भेजे गए हैं. इसके अलावा Guj 5 करोड़ 60 लाख कैश की एंट्री मिली. हम GUJ को गुजरात मान रहे हैं. इसके अलावा दो ठिकानों से अवैध पिस्टल बरामद हुई हैं. इनमें एक पिस्टल विदेशी है, जिसका लाइसेंस नहीं है.

ACB को रेड में मेरे घर से कुछ नहीं मिला: अमानतुल्लाह 

उधर, अमानतुल्लाह खान ने कोर्ट को बताया था कि जहां तक मेरी जानकारी है मेरे घर से कुछ नहीं मिला है. किसी और के घर से कुछ मिला है तो मैं नहीं जानता. मेरा कोई बिजनेस पार्टनर नहीं है. एफआईआर में भी कोई कंटेंट नहीं है. उन्होंने कहा कि उन्हें बिना वजह डराने और धमकाने की कोशिश की जा रही है. बस आम आदमी पार्टी को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है. 

केजरीवाल ने अमानतुल्लाह की गिरफ्तारी का विरोध किया 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा- पहले इन्होंने सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार किया. कोर्ट के बार-बार पूछने पर भी ये कोई सबूत पेश नहीं कर पा रहे. फिर मनीष के घर रेड की, कुछ नहीं मिला. अब अमानतुल्लाह को गिरफ्तार किया है. अभी और भी कई विधायकों को गिरफ्तार करेंगे. गुजरात में लगता है इन्हें तकलीफ बहुत ज्यादा हो रही है.

ये है पूरा मामला

गौरतलब है कि अमानतुल्लाह खान पर वक्फ बोर्ड के बैंक खातों में 'वित्तीय गड़बड़ी', वक्फ बोर्ड की संपत्तियों में किरायेदारी का निर्माण, वाहनों की खरीद में 'भ्रष्टाचार' और दिल्ली वक्फ बोर्ड में सेवा नियमों में उल्लंघन करते हुए 33 लोगों की 'अवैध नियुक्ति' के आरोप हैं. इस संबंध में ACB ने जनवरी 2020 में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता के विभिन्न प्रावधानों के तहत केस दर्ज किया था. खान पर दिल्ली वक्फ बोर्ड का चेयरमैन रहते हुए अपने पद का दुरुपयोग करने और अपने करीबियों की नियुक्तियां करने का आरोप लगा है. सीबीआई ने इसी साल मई में अमानतुल्लाह खान पर मुकदमा चलाने की मंजूरी मांगी थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें