scorecardresearch
 

अमानतुल्लाह खान को 4 दिन की पुलिस कस्टडी, ACB बोली- AAP MLA के ही हैं हथियार और कैश

ACB की टीम ने शुक्रवार को आप विधायक अमानतुल्लाह खान के घर समेत चार ठिकानों पर रेड मारी थी. इस दौरान टीम को दो असलहे बरामद हुए थे. इनमें एक विदेशी पिस्टल थी, गैर लाइसेंसी थी. इस संबंध में अमानतुल्लाह खान के साथी हामिद अली खान और कौसर इमाम सिद्दकी को गिरफ्तार किया गया है. ACB ने कोर्ट को बताया कि हामिद ने बयान दिया है कि जो 12 लाख रुपये और जो पिस्टल मिले हैं, वे अमानतुल्ला ने रखने के लिए दिया था और कहा था कि जब इसका काम होगा आपको बताऊंगा.

X
आप विधायक को एसीबी ने राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया (फाइल फोटो)
आप विधायक को एसीबी ने राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया (फाइल फोटो)

दिल्ली पुलिस की ACB टीम ने शनिवार को ओखला से AAP विधायक अमानतुल्लाह खान को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया. पुलिस ने कोर्ट से 14 दिन की कस्टडी की मांग की लेकिन कोर्ट ने 4 दिन की पुलिस कस्टडी मंजूर की है. वहीं सुनवाई के इस दौरान ACB ने कोर्ट को बताया कि रेड के दौरान दो असलहे बरामद हुए थे. इनमें एक विदेशी पिस्टल थी, गैर लाइसेंसी थी. इस संबंध में अमानतुल्लाह खान के बिजनेस पार्टनर हामिद अली खान और कौसर इमाम सिद्दकी को गिरफ्तार किया गया है.

ACB ने कोर्ट को बताया कि हामिद ने बयान दिया है कि जो 12 लाख रुपये और जो पिस्टल मिले हैं, वे अमानतुल्ला ने रखने के लिए दिया था और कहा था कि जब इसका काम होगा आपको बताऊंगा.

हामिद ने कोर्ट को बताया कि वह मूल रूप से बुलंदशहर का रहने वाला है. दिल्ली में प्रॉपर्टी का काम करता है. शुरुआत से ही आप विधायक अमानतुल्लाह खान के साथ जुड़ा हुआ हूं. उसने बताया कि मैं आप विधायक के आर्थिक मामले देखता हूं लेकिन सभी प्रॉपर्टी के ट्रांजेक्शन अमानतुल्लाह खान के निर्देशा पर ही होती है.

उसने बताया कि एसीबी ने मेरे घर पर छापा मारा. उन्हें मेरे घर से एक कंट्री मेड पिस्टल, 16 जिंदा कारतूस, 12 खाली कारतूस, 16 पैलेट्स और तकरीबन 12,09,000 रुपये बरामद किए, जिन्हें अमानतुल्लाह खान ने रखने के लिए दिया था और कहा था कि जरूरत पड़ने पर बताऊंगा कि इनका क्या करना है. 

14 दिन की पुलिस कस्टडी की मांग

अमानतुल्लाह खान को राउंस एवेन्यू कोर्ट में पेश कर ACB ने उसकी 14 दिन पुलिस कस्टडी की मांग की है. एसीबी ने कोर्ट को बताया कि अमानतुल्लाह खान ने वक्फ बोर्ड  में भर्तियों में गड़बड़ी की. बताया कि खान ने 33 लोगों की वैकेंसी निकाली, इसमें 32 ऐसे लोगों को भर्ती किया गया जो विधायक के करीबी हैं.

रेड में 34 रजिस्टर, 6 चेक बुक, 24 लाख कैश मिला

ACB ने  कोर्ट को बताया कि शुक्रवार को अमानतुल्लाह के घर और चार ठिकानों पर छापामारी की थी. रेड में 34 रजिस्टर, 6 चेक बुक, एक डायरी और दो जगहों की रेड में 24 लाख रुपये से बरामद हुए थे.

ACB ने बताया कि डायरी में 4 करोड़ कैश बायहैंड की एंट्री मिली है, जो अमानतुल्लाह के नाम पर है. बिहार में भी अलग-अलग एंट्री मिली है, जिसमें लाखो रुपये बिहार में भेजे गए हैं. इसके अलावा Guj 5 करोड़ 60 लाख कैश की एंट्री मिली. हम GUJ को गुजरात मान रहे हैं. इसके अलावा दो ठिकानों से अवैध पिस्टल बरामद हुई हैं. इनमें एक पिस्टल विदेशी है, जिसका लाइसेंस नहीं है.

ACB टीम पर हमले का वीडियो कोर्ट में पेश किया

ACB ने कोर्ट में बताया कि रेड के दौरान अमानतुल्लाह खान के घर के बाहर एसीपी की टीम पर हमला किया गया. खान के रिश्तेदारों और अन्य लोगों ने पुलिसबल को घेर लिया था. उसके बाद सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाई है. उन्होंने सबूत के तौर पर कोर्ट को हमले का वीडियो भी दिखाया.

ACB को रेड में मेरे घर से कुछ नहीं मिला: अमानतुल्लाह

अमानतुल्लाह खान ने कोर्ट को बताया- जहां तक मेरी जानकारी है मेरे घर से कुछ नहीं मिला है. किसी और के घर से कुछ मिला है तो मैं नहीं जानता. मेरा कोई बिजनेस पार्टनर नहीं है. एफआईआर में भी कोई कंटेंट नहीं है.

उन्होंने कहा कि उन्हें बिना वजह डराने और धमकाने की कोशिश की जा रही है. बस आम आदमी पार्टी को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें