scorecardresearch
 

कूड़े के साथ तस्वीर खिंचाने की बजाय, MCD से सफाई कराएं मनोज तिवारी: अलका

चांदनी चौक की विधायक अलका लांबा जब मजनू का टीला पहुंची तो यहां वो लोगों से दवाई के छिड़काव के बारे में पूछ रही थीं. साथ ही गलियों में फॉगिंग न होने की जानकारी पर खुद अलका लांबा साइकिल लेकर फॉगिंग करती भी नज़र आईं.

डेंगू-चिकनगुनिया के खिलाफ चलाई कैंपेन डेंगू-चिकनगुनिया के खिलाफ चलाई कैंपेन

दिल्ली को डेंगू और चिकनगुनिया मुक्त करने के लिए आम आदमी पार्टी के विधायक अपनी-अपनी विधानसभा में जागरूकता अभियान चला रहे हैं. इस अभियान में केजरीवाल सरकार ने दिल्ली की सभी आरडब्ल्यूए को जोड़ने की पहल की है. रविवार को सभी विधायक अपने क्षेत्र की कुछ कॉलोनियों के आरडब्ल्यू सदस्यों से भी मुलाकात करेंगे. डेंगू और चिकनगुनिया से निपटने के लिए सरकार ने एक डॉक्युमेंट्री फिल्म भी बनवाई है जिसे आरडब्ल्यूए के सदस्यों को दिखाया जा रहा है.

'आजतक' की टीम ने अलग-अलग विधानसभाओं में जाकर विधायकों के साथ दौरा किया तो जनता ने साफ-सफाई की समस्या को बड़े स्तर पर सामने रखा. चांदनी चौक की विधायक अलका लांबा जब मजनू का टीला पहुंची तो यहां वो लोगों से दवाई के छिड़काव के बारे में पूछ रही थीं. साथ ही गलियों में फॉगिंग न होने की जानकारी पर खुद अलका लांबा साइकिल लेकर फॉगिंग करती भी नज़र आईं.

अलका लांबा ने बीजेपी पर तीखा हमला करते हुए कहा कि नगर निगम की तरफ से फॉगिंग नहीं की जा रही है. इसलिए आम आदमी के कार्यकर्ताओं ने 100-100 रुपए इकट्ठे कर फॉगिंग मशीन किराए पर ली है. हमारी कोशिश है कि नगर निगम को वजह से जनता का नुकसान न हो. एमसीडी पिछले साल से सबक नहीं ले रही है. अलका ने कहा कि बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी कूड़े के साथ फोटो खिंचवा रहे हैं जबकि उन्हें बीजेपी पार्षदों, तीनों मेयर और अपने विधायक के साथ सड़क पर उतरकर सफाई करवानी चाहिए.

उधर गांधीनगर विधानसभा से विधायक अनिल बाजपेयी जब लोगों को जागरूक करने पहुंचे तो उनका सामना इलाके की जनता से हुआ. लोगों ने बताया कि एमसीडी की तरफ से साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा जा रहा है. यहां रहने वाले रवि वर्मा का कहना है कि मंदिर के आसपास बहुत गंदगी होती है लेकिन शिकायत करने के बावजूद सफाई नहीं होती है. इलाके की महिलाओं ने नालियों की सफाई को लेकर भी सवाल पूछे और बताया कि एमसीडी कूड़े की सफाई को नज़रअंदाज़ करती है.

'आप' विधायक अनिल बाजपेयी ने जनता के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि "एमसीडी के डिप्टी कमिश्नर और वार्डों के पार्षद से बातचीत के बावजूद उनके विधानसभा क्षेत्र में सफाई का बुरा हाल है. इसलिए हम घर-घर जाकर लोगों को बता रहे हैं कि कूलर के पानी को साफ करें और खाली बर्तन या बाल्टी में पानी जमा होने न दें.'' इसके अलावा पेट्रोल, मिट्टी तेल या फिटकरी का इस्तेमाल करें ताकि डेंगू और चिकनगुनिया से बचा जा सके.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें