scorecardresearch
 

बिहार में शराबबंदी पर बीजेपी का समर्थन, मानव श्रृंखला आयोजन में लेगी हिस्सा

बीजेपी ने शराबबंदी को लेकर 21 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला में हिस्सा लेने का ऐलान किया है. शराबबंदी को लेकर जन जागरुकता अभियान चलाने के लिए बिहार सरकार 21 जनवरी को मानव श्रृंखला बनाने जा रही है. जिसमें राज्य के सभी जिले के लोग शामिल होंगे.

नीतीश कुमार और पीएम मोदी नीतीश कुमार और पीएम मोदी

बीजेपी ने शराबबंदी को लेकर 21 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला में हिस्सा लेने का ऐलान किया है. शराबबंदी को लेकर जन जागरुकता अभियान चलाने के लिए बिहार सरकार 21 जनवरी को मानव श्रृंखला बनाने जा रही है. जिसमें राज्य के सभी जिले के लोग शामिल होंगे.

पथ निर्माण विभाग के रूट मैप के अनुसार पूरे बिहार में 2794 किलोमीटर की मानव श्रृंखला बनेगी. इसके अलावे जिलों के अंदर सब रूप पर बनने वाली मानव श्रृंखला भी बनेगी. कुल मिलाकर इसमें लगभग 2 करोड लोगों की भागीदारी होगी. जो अबतक की विश्व की सबसे लम्बी मानव श्रृंखला होगी. मानव श्रृंखला की तैयारियों को लेकर बिहार सरकार तो कमर कस चुकी है. राजनीतिक दल भी इसमें बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं. जिसमें नीतीश कुमार की पार्टी, जदयू सबसे आगे है.

जबकि बीजेपी ने भी मानव श्रृंखला में हिस्सा लेने का ऐलान कर दिया है. प्रकाश पर्व के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में चल रहे शराबबंदी के अभियान के लिए नीतीश कुमार की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा था कि राजनैतिक दल समाजिक मुद्दों को छुने की कम ही कोशिश करते हैं. लेकिन नीतीश कुमार ने जो साहस दिखाया है वो प्रशंसायोग्य है. प्रधानमंत्री के इस बयान के बाद बीजेपी के रूख में भी बदलाव आया है. हांलाकि बीजेपी ने शुरू में शराबबंदी के अभियान को अपना समर्थन दिया था. लेकिन बाद में शराबबंदी कानून को लेकर किए गए कड़े प्रावधानों को लेकर वो सरकार की जमकर खिंचाई कर रही थी. जब प्रधानमंत्री ने ही इसे भरपूर समर्थन दे दिया फिर विरोध का कोई सवाल ही नहीं रहा.

मंगलवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी एक दिन के बिहार दौरे पर आ रहे हैं. वो तख्त हरमंदिर पटना साहेब जायेंगे और मत्था टेकेंगे. उसके बाद पटना में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के स्मृति में आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. उनके आने से ठीक पहले प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष नित्यानंद राय ने ऐलान किया कि शराबबंदी के अभियान में हो रहे मानव श्रृंखला में बीजेपी भी हिस्सा लेगी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दावा किया कि इतनी बड़ी मानव श्रृंखला विश्व में अबतक कहीं नहीं बनी होगी. मानव श्रृंखला के बाद बिहार में नशामुक्ति अभियान भी चलाया जाएगा जो बिहार दिवस 22 मार्च तक चलेगा. बिहार दिवस के अवसर पर मानव श्रृंखला बनाने वाले सबसे अच्छे तीन जिलों को पुरस्कृत किया जाएगा.

बिहार के सभी जिलों में इसको लेकर तैयारियां शुरू हो चूकी हैं. इसके ऐरियल व्यू के लिए सेटेलाइट से तस्वीर लेने की योजना भी बनाई जा रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें