scorecardresearch
 

बिहारः भगवान महावीर की चोरी हुई 2600 साल पुरानी मूर्ति मिली

भगवान महावीर की 2600 साल पुरानी मूर्ति मिल गई है. यह मूर्ति उसी इलाके से मिली जहां से यह चोरी हुई थी. हालांकि लुटेरों का पता अभी नहीं चल पाया है. पुलिस जांच कर रही है.

बिहार के जमुई जिले से चोरी हुई भगवान महावीर की 2600 साल पुरानी ऐतिहासिक मूर्ति मिल गई है. करोड़ों रुपये की कीमत वाली यह मूर्ति शनिवार देर रात सिकंदरा थाना क्षेत्र के पतंबर गांव के पास सड़क किनारे पड़ी मिली. यह मूर्ति 27 नवंबर को चोरी हो गई थी.

सरकार ने CBI को सौंपी थी जांच
राज्य सरकार ने इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी थी. गृह मंत्री राजनाथ सिंह तक ने इस मामले में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात की थी. कुछ हथियारबंद लुटेरों ने यह मूर्ति पटना से 170 किलोमीटर दूर जमुई जिले के सिकंदरा मंदिर से लूट ली थी. हालांकि लुटेरे अभी पुलिस के हत्थे नहीं चढ़े हैं.

ऐसे मिली मूर्ति
सूत्रों के मुताबिक कुछ गांव वाले जंगल की तरफ से आ रहे थे. तभी उनकी नजर झाड़ी में पड़ी इस मूर्ति पर पड़ी. गांव वालों ने इसकी सूचना जैन मंदिर और पुलिस को दी. इसके बाद पुलिस ने मूर्ति बरामद कर ली. चोरी की घटना को लेकर स्थानीय लोगों में काफी रोष भी था, जो एकाएक खुशी में बदल गया.

24वें तीर्थंकर थे महावीर
महावीर जैन धर्म के 24वें तीर्थांकर थे. जैन दर्शन कहता है कि सभी तीर्थंकर मनुष्य रूप में पैदा हुए, लेकिन अपने तप के बल पर भगवान हो गए. माना जाता है कि महावीर का जन्म भी बिहार के सिकंदरा इलाके में एक समृद्ध परिवार में हुआ था. लेकिन 30 की उम्र में वह घर छोड़कर ज्ञान की तलाश में निकल गए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें