scorecardresearch
 

Omicron ला सकता है एक और नया और खतरनाक कोविड वैरिएंट, WHO ने दी चेतावनी

Omicron: WHO ने कहा है कि कोविड के ओमिक्रॉन वैरिएंट का तेजी से फैलना एक बड़ा खतरा है. संगठन ने चेतावनी दी है कि इससे कोविड के एक नए वैरिएंट का जन्म भी हो सकता है. ये वैरिएंट कितना खतरनाक होगा, इसका अंदाजा लगा पाना मुश्किल है.

X
ओमिक्रॉन के एक नए वैरिएंट की चेतावनी (Photo-PTI) ओमिक्रॉन के एक नए वैरिएंट की चेतावनी (Photo-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • WHO ने कोविड के एक नए वैरिएंट की दी चेतावनी
  • ओमिक्रॉन का बढ़ता संक्रमण बन सकता है नए वैरिएंट की वजह
  • ओमिक्रॉन से ज्यादा खतरनाक भी हो सकता है नया वैरिएंट

ओमिक्रॉन का खतरा विश्व भर में बना हुआ है. ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोनावायरस के नए और मौजूदा वैरिएंट्स से भी खतरनाक वैरिएंट की चेतावनी दी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि दुनिया भर में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले एक नए और अधिक खतरनाक वैरिएंट के खतरे को बढ़ा सकते हैं.

ओमिक्रॉन पूरी दुनिया में आग की तरह फैल रहा है. जब शुरू में ये वैरिएंट सामने आया था, तब इसके संक्रमण की गंभीरता को लेकर कई तरह के कयास लगाए गए थे. लेकिन अब इसका संक्रमण काफी हल्का देखा जा रहा है. इस बात को लेकर ऐसी बातें सामने आने लगी हैं कि कोरोना महामारी जल्द ही खत्म हो जाएगी और जीवन पहले की तरह सामान्य हो जाएगा.

'ओमिक्रॉन का बढ़ता संक्रमण बड़ा खतरा'

लेकिन WHO ने कहा है कि सब कुछ इतनी जल्दी ठीक नहीं होने वाला बल्कि स्थिति और खराब हो सकती है. WHO की वरिष्ठ आपात अधिकारी कैथरीन स्मॉलवुड ने समाचार एजेंसी एएफपी से बात करते हुए कहा है कि ओमिक्रॉन संक्रमण की बढ़ती दर विपरीत प्रभाव डाल सकती है.

उन्होंने कहा, 'ओमिक्रॉन जितना अधिक फैलता है, जितनी बार वायरस के स्वरूप में बदलाव आता है, उतनी ही अधिक संभावना है कि इससे एक नया वैरिएंट पैदा हो जाए. ओमिक्रॉन डेल्टा वैरिएंट से कम घातक हो सकता है, इससे मृत्यु दर कम है. लेकिन किसे पता नया वैरिएंट कितना खतरनाक होगा..कुछ कहा नहीं जा सकता.'

'स्थिति बेहद खतरनाक'

WHO की वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि महामारी की शुरुआत के बाद से यूरोप में 10 करोड़ से अधिक कोविड मामले दर्ज किए गए हैं, और 2021 के अंतिम सप्ताह में 50 लाख से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं. कैथरीन स्मॉलवुड का कहना है कि ये स्थिति बेहद ही खतरनाक है. 

उन्होंने कहा, 'हम एक बेहद ही खतरनाक स्थिति में हैं. हमने देखा कि पश्चिमी यूरोप में संक्रमण का दर काफी ज्यादा रही है. और इसका संपूर्ण प्रभाव क्या रहेगा, अभी तक स्पष्ट नहीं है.'

कैथरीन स्मॉलवुड ने कहा कि भले ही ओमिक्रॉन के संक्रमण से अस्पताल में भर्ती होने के मामले कम हैं लेकिन जिस तेजी से ये फैल रहा है, इससे अधिक खतरा पैदा हो सकता है. उन्होंने कहा, 'ओमिक्रॉन के मामलों में इतनी वृद्धि हुई है कि ये बहुत से लोगों में गंभीर संक्रमण पैदा कर सकता है. इससे अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ेगी और मौत के आंकड़े भी बढ़ सकते हैं.'

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों से यूरोप में चिंता का माहौल है. ब्रिटेन में मंगलवार को ओमिक्रॉन संक्रमण की लहर के कारण अस्पताल में कर्मचारियों की कमी के हो गई क्योंकि ब्रिटेन में पहली बार एक दिन में कोविड के 2 लाख नए मामले सामने आए थे. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें