scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: पार्टी की हार के बाद क्या नाच रहे थे तेज प्रताप और तेजस्वी यादव?

वायरल वीडियो के साथ लिखा है कि पिता जेल में बीमार हैं और आरजेडी बुरी तरह चुनाव हार गई है लेकिन इसके बावजूद  दोनों भाई बेपरवाह नाच रहे हैं.

तेजस्वी यादव का फेक वीडियो तेजस्वी यादव का फेक वीडियो

क्या लोकसभा चुनाव में करारी हार के बावजूद लालू यादव के बेटे तेजप्रताप और तेजस्वी यादव जश्न मना रहे हैं? सोशल मीडिया पर आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बेटों का एक डांस वीडियो जमकर वायरल हो रहा है.

वीडियो में लालू के छोटे बेटे और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव अपने बड़े भाई तेज प्रताप के साथ नाचते हुए नज़र आ रहे है.

वायरल वीडियो के साथ लिखा है ‘’पिता जेल में बीमार हैं और आरजेडी बुरी तरह चुनाव हार गई है लेकिन इसके बावजूद  दोनों भाई बेपरवाह नाच रहे हैं.’’

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम ( AFWA ) ने पाया कि ये वीडियो चुनाव नतीजे के बाद का नहीं बल्कि एक साल पुराना है.

Yogi Adityanath FC नाम के एक ट्विटर अकाउंट सहित कई लोगो ने इस पोस्ट को शेयर किया है. वीडियो को अभी तक सात सौ से भी ज्यादा रीट्वीट और एक हज़ार से भी ज्यादा लाइक मिल चुके है. फेसबुक पर भी कुछ लोगों ने इसे शेयर किया है.

ये वीडियो पिछले साल मार्च का है जब लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव की पटना में सगाई हुई थी. इसी के जश्न में दोनों भाइयों ने डांस किया था. YouTube पर कई जगह ये वीडियो मौजूद है जो लगभग उसी वक्त डाला गया था.

इस बार लोकसभा चुनावों में राष्ट्रीय जनता दल बिहार की चालीस लोकसभा सीटों में से एक भी सीट नहीं जीत पाई. आरजेडी के मुखिया लालू यादव चारे घोटाले मामले में रांची जेल में बंद हैं और नतीजों के बाद ऐसी खबरें आईं थी कि उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर

दावा

लालू जेल में बीमार हैं और आरजेडी बुरी तरह चुनाव हार गई है लेकिन इसके बावजूद दोनों भाई बेपरवाह नाच रहे हैं.

निष्कर्ष

ये वीडियो चुनाव नतीजे के बाद का नहीं बल्कि एक साल पुराना है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें