scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: बच्ची ने नहीं लिया मोदी का नाम, राहुल के वीडियो से हुई छेड़छाड़

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने अपनी पड़ताल में पाया कि इस वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है. इस वीडियो में आवाज़ राहुल गांधी और बच्ची की है ही नहीं.

राहुल गांधी (फाइल फोटो- PTI) राहुल गांधी (फाइल फोटो- PTI)

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का एक वीडियो इन दिनों वायरल हो रहा है जिसमें वह एक बच्ची से बात कर रहे हैं और उससे पूछते हैं कि “क्या मुझे प्रधानमंत्री बनते देखना चाहती हो? इसपर वह बच्ची कहती है “नहीं”. राहुल गांधी इस वीडियो में फिर बच्ची से पूछते हैं कि वह किसे प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहती है तो बच्ची कहती है “मोदी”.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने अपनी पड़ताल में पाया कि इस वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है. इस वीडियो में आवाज़ राहुल गांधी और बच्ची की है ही नहीं.

19 फरवरी को फेसबुक के कुछ पेज  जैसे “Mission Modi 2019 में अपने 100 मित्रों को जोड़ें” और “एक कदम हिंदू राष्ट्र की ओर” में ये वीडियो अपलोड किए गए.

इस वीडियो के पोस्ट में लिखा है “छोटी बच्ची ने दिया राहुल गांधी को करारा जवाब, वीडियो हुआ वायरल.

इस फेसबुक पोस्ट को आप यहां देख सकते हैं-

इस वीडियो का आर्काइव्ड वर्ज़न यहां देखें .

ये पोस्ट राग दरबारी ग्रुप में 19 फरवरी को अपलोड की गई थी. इस स्टोरी के फाइल होने तक, इस पोस्ट को करीब 3 हजार बार शेयर किया गया था और सवा दो लाख से ज्यादा लोगों ने देखा है. इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने इस वीडियो को रिवर्स सर्च किया तो पाया कि यह वीडियो 2016 का है.

2016 में जब उत्तर प्रदेश के जालौन में राहुल गांधी खाट सभा करने पहुंचे थे तो उस वक्त ये शूट किया गया था. इसमें राहुल और बच्ची की आवाज़ बहुत धीमी आ रही है, पर फिर भी इसे सुना जा सकता है.

ओरिजिनल वीडियो यहां देखा जा सकता है.

इस वीडियो में राहुल गांधी बच्ची से पूछते हैं, “मुझसे कुछ पूछना चाहते हैं”, जिसपर बच्ची “नहीं” कहती है. राहुल बच्ची से पूछते हैं “घबरा गई” तो वो बच्ची नहीं का इशारा करती है. राहुल बच्ची से उसका नाम पूछते हैं और वो अपना नाम बताती है. इस वीडियो में कहीं भी “प्रधानमंत्री” “मोदी” का ज़िक्र ही नहीं है.

फैक्ट चेक

फेसबुक के कई यूज़र्स

दावा

बच्ची ने राहुल गांधी को कहा कि वह मोदी को प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहती है.

निष्कर्ष

फेसबुक पर किया गया दावा गलत है, वीडियो की आवाज़ के साथ छेड़छाड़ की गई है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक के कई यूज़र्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें