scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: रीट परीक्षा के चलते गहलोत सरकार ने नहीं की राज्य में लॉकडाउन और इंटरनेट बंद करने की घोषणा

सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि 24 सितंबर से 26 सितंबर तक राजस्थान में रीट परीक्षा के चलते सम्पूर्ण लॉकडाउन रहेगा और इंटरनेट भी बंद रहेगा. साथ ही नकल रोकने के लिए एक जिले से दूसरे जिले में प्रवेश पर भी रोक रहेगी. 

X
फैक्ट चेक फैक्ट चेक

26 सितंबर को 31000 शिक्षकों की भर्ती के लिए राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा होने वाली है. इसके लिए साढ़े 16 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा है. प्रदेश में रीट को देखते हुए 4000 से ज्यादा परीक्षा केंद्र भी बनाए गए हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि 24 सितंबर से 26 सितंबर तक राजस्थान में रीट परीक्षा के चलते सम्पूर्ण लॉकडाउन रहेगा और इंटरनेट भी बंद रहेगा. साथ ही नकल रोकने के लिए एक जिले से दूसरे जिले में प्रवेश पर भी रोक रहेगी. 

फेसबुक पर एक यूजर ने लिखा, "रीट परीक्षा को मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार द्वारा सम्पूर्ण राजस्थान में तीन दिन का लॉकडाउन एवं इंटरनेट बन्द घोषित किया गया है. नकल को रोकने के लिए एक जिले से दूसरे जिले जाने के लिए आमजन,मजदूरों को रोक रहेगी. लॉकडाउन आदेश दिनांक 24 सितंबर शाम 5 बजे से 26 सितंबर शाम 7 बजे तक प्रभावी रहेंगे." 


इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि राजस्थान सरकार ने रीट परीक्षा के चलते राज्य में सम्पूर्ण लॉकडाउन और इंटरनेट सेवा बंद करने का कोई फैसला नहीं लिया है. राजस्थान पुलिस ने भी ट्विटर पर इस बात का खंडन किया है. 

फेसबुक और ट्विटर पर लोग इस पोस्ट को काफी शेयर कर रहे हैं. 

क्या है सच्चाई? 

कीवर्ड सर्च की मदद से हमें राजस्थान पुलिस के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट मिला. 

इस ट्वीट में REET2021 परीक्षा को लेकर सोशल मीडिया पर चल रही लॉकडाउन और इंटरनेट बंद की खबरों का खंडन किया गया है. 

जयपुर पुलिस ने भी एक यूजर को जवाब देते हुए अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इस मैसेज को अफवाह बताया है. साथ ही अफवाह फैलाने वालों पर कानूनी कार्रवाई की भी बात कही है. 

 
पुख्ता जानकारी के लिए हमने जयपुर कलेक्ट्रेट PRO लोकेश शर्मा से संपर्क किया. फोन पर हुई बातचीत में लोकेश ने सोशल मीडिया पर चल रहे सारे दावों का खंडन करते हुए कहा कि राजस्थान सरकार ने रीट परीक्षा को देखते हुए लॉकडाउन और इंटरनेट सेवा बंद करने जैसा कोई फैसला नहीं लिया है. लोकेश ने कहा कि इन अफवाहों के जरिए लोगों में भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है.  

हमारी पड़ताल में साफ हो जाता है कि राजस्थान सरकार ने 26 सितंबर को होने जा रही रीट परीक्षा को देखते हुए राज्य में लॉकडाउन और इंटरनेट बंद करने जैसे कोई निर्णय नहीं लिया है.

(सौरभ भटनागर के इनपुट के साथ) 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

राजस्थान में रीट परीक्षा के चलते सम्पूर्ण लॉकडाउन रहेगा और इंटरनेट भी बंद रहेगा.

निष्कर्ष

राजस्थान सरकार ने रीट परीक्षा के चलते नहीं लिया है राज्य में लॉकडाउन और इंटरनेट सेवा बंद करने का फैसला.राजस्थान पुलिस ने भी इस बात का खंडन किया है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें