scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: पीएम मोदी को नीता अंबानी के आगे हाथ जोड़े दिखा रही फर्जी तस्वीर वायरल

सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की एक तस्वीर वायरल हो रही है. तस्वीर को देखने में ऐसा लग रहा है कि प्रधानमंत्री मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी को झुककर नमस्ते कर रहे हैं. तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार के मुखिया नीता अंबानी के आगे हाथ जोड़े खड़े हैं.

X
वायरल तस्वीर वायरल तस्वीर

पीएम नरेंद्र मोदी और अंबानी परिवार के रिश्तों को लेकर अक्सर सवाल उठते रहते हैं. विपक्ष आरोप लगाता है कि केंद्र सरकार उद्योगपति मुकेश अंबानी को फायदा पहुंचाती है. इसी को ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की एक तस्वीर वायरल हो रही है. तस्वीर को देखने में ऐसा लग रहा है कि प्रधानमंत्री मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी को झुककर नमस्ते कर रहे हैं. तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार के मुखिया नीता अंबानी के आगे हाथ जोड़े खड़े हैं.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल तस्वीर फर्जी है. असली तस्वीर में पीएम मोदी राष्ट्रपति भवन के एक रिटायर्ड फोटोग्राफर की पत्नी दीपिका मॉन्डल से नमस्ते कर रहे हैं.

इस फर्जी तस्वीर को शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स कैप्शन में लिख रहे हैं, "इतिहास गवाह है राजाओं ने ईस्ट इंडिया कम्पनी के आगे हाथ जोड़े और वर्तमान केन्द्र सरकार के मुखिया अंबानी के आगे". फेसबुक पर ये तस्वीर काफी वायरल है. ट्विटर पर भी कुछ लोग इसे पोस्ट कर चुके हैं. वायरल पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर हमें इसकी मूल कॉपी मिल गई. मूल तस्वीर कुछ महीनों पहले भी सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हुई थी. उस समय तस्वीर के साथ दावा किया गया था कि मोदी उद्योगपति गौतम अडाणी की पत्नी के आगे हाथ जोड़ रहे हैं. इंडिया टुडे ने इस दावे को खारिज करते हुए खबर छापी थी और पाया था ये महिला दीपिका मॉन्डल हैं.  

दीपिका मॉन्डल "दिव्यज्योति कल्चर आर्गेनाईजेशन एंड वेलफेयर सोसाइटी" नाम के एक एनजीओ की चीफ फंक्शनल ऑफिसर हैं. दीपिका के पति का नाम समर मॉन्डल है जो देश के पिछले आठ राष्ट्रपतियों के आधिकारिक फोटोग्राफर रह चुके हैं. समर मॉन्डल ने हमें बताया था कि ये तस्वीर प्रणब मुखर्जी के कार्यकाल में राष्ट्रपति भवन में हुई एक सिविल इन्वेस्टिचर सेरेमनी के दौरान खींची गई थी जिसे बाद में भ्रामक दावे के साथ लोग शेयर करने लगे. समर रामनाथ कोविंद के कार्यकाल में रिटायर हुए थे. उनकी पत्नी दीपिका की और भी कई बड़ी हस्तियों के साथ तस्वीरें हैं जिन्हें "अमर उजाला" की इस रिपोर्ट में देखा जा सकता है.

साभार: अमर उजाला
साभार: अमर उजाला

यहां इस बात की पुष्टि हो जाती है कि वायरल तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है. किसी और महिला की तस्वीर पर एडिटिंग सॉफ्टवेयर से नीता अंबानी का चेहरा लगाकर शेयर किया जा रहा है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर जिसमें वे उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी के आगे हाथ जोड़े खड़े हैं.

निष्कर्ष

वायरल तस्वीर फर्जी है. असली तस्वीर में पीएम मोदी राष्ट्रपति भवन के एक रिटायर्ड फोटोग्राफर की पत्नी दीपिका मॉन्डल से नमस्ते कर रहे हैं.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें