scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: इमरान खान के साथ खाना खाते पीएम मोदी की तस्वीर फर्जी

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच जिस तरह तनाव बढ़ा है, ऐसे में क्या ये उम्मीद की जा सकती है कि पीएम नरेंद्र मोदी इमरान खान के साथ खाना खाएंगे.

X
इमरान खान के साथ खाना खाते पीएम मोदी की तस्वीर फर्जी इमरान खान के साथ खाना खाते पीएम मोदी की तस्वीर फर्जी

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच जिस तरह तनाव बढ़ा है, ऐसे में क्या ये उम्मीद की जा सकती है कि पीएम नरेंद्र मोदी इमरान खान के साथ खाना खाएंगे. सोशल मीडिया पर इन दिनों एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें मोदी और इमरान खान को एक टेबल पर साथ में खाना खाते हुए देखा जा सकता है. इतना ही नहीं तस्वीर में मोदी के सिर पर हरे रंग की टोपी भी दिखाई दे रही है.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पड़ताल में पाया कि वायरल हो रही तस्वीर फोटोशॉप कर तैयार की गई है. ये तस्वीर पीएम मोदी और इमरान खान की अलग अलग मौकों पर खींची गई तस्वीरों को जोड़ कर बनाई गई है. पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां  देखा जा सकता है.

फेसबुक यूजर "Sujit Yadav" ने ये तस्वीर साझा करते हुए कैप्शन में लिखा:

"हरी टोपी वाला मौलाना कुछ जाना पहचाना सा लग रहा है."

खबर लिखे जाने तक इस पोस्ट को 3100 से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका था. ये तस्वीर फेसबुक यूजर "दामोदर मीणा बैनाड़" और "M P Shilpkar" ने भी इस पोस्ट को शेयर किया है. वहीं कमेंट्स में जहां कुछ लोग इस तस्वीर को सही मान कर टिप्पणी कर रहे हैं, तो कुछ लोग इस पर चुटकी ले रहे हैं.

वायरल तस्वीर को गौर से देखने पर ये कहा जा सकता है कि इसे फोटोशॉप किया गया है. तस्वीर में पीएम मोदी का बायां हाथ पास में रखे बर्तन में रखे व्यंजन के ऊपर नजर आ रहा है, वहीं उनके सामने रखी पानी की बोतल अधूरी और हवा में लटकी नजर आ रही है.

imran-khan_041219063030.png

तस्वीर का सच जानने के लिए जब हमने इसे रिवर्स सर्च किया तो हमें इमरान खान और उनकी पूर्व पत्नी रेहाम खान की साथ खाना खाते हुए ये तस्वीर मिली. इस तस्वीर को 6 जुलाई 2015 को "Khalid khi" ने ट्वीट किया था और कैप्शन में लिखा था: "पीटीआई चीफ इमरान खान, पत्नी रेहाम खान के साथ, कराची में सेहरी के समय @Samarjournalist." वहीं ट्विटर हैंडल "SajidaBalouch" ने भी इसी दिन की कुछ और तस्वीरें साझा की. इमरान ने ये सेहरी पाकिस्तानी नेता फैसल वावडा के घर पर की थी.

pak-pm_041219063345.png

वहीं मोदी की ये तस्वीर नवंबर 2013 में ली गई थी जब उन्होंने गांधीनगर में पत्रकारों के साथ लंच किया था. उस समय वो गुजरात के मुख्यमंत्री थे. कई प्रमुख मीडिया संस्थानों  ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था.

फैक्ट चेक

फेसबुक यूजर Sujit Yadav

दावा

वायरल तस्वीर में पीएम मोदी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ खाना खाते नजर आ रहे हैं

निष्कर्ष

वायरल हो रही तस्वीर फोटोशॉप की मदद से तैयार की गई है. इमरान खान जुलाई 2015 में पाकिस्तानी नेता फैसल वावडा के घर सेहरी के लिए पत्नी रेहाम खान के साथ गए थे, वहां की इस तस्वीर पर रेहाम की जगह पीएम मोदी की तस्वीर लगाई गई है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक यूजर Sujit Yadav
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें