scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: नसीरुद्दीन शाह ने यूपी में ओवैसी के लिए प्रचार करने की बात नहीं कही, झूठा है ये दावा

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने यूपी चुनाव में ओवैसी को सर्मथन देने की बात कही है. एक पोस्ट को अनुसार, नसीरुद्दीन शाह ने ओवैसी को एक ईमानदार नेता बताते हुए कहा है कि अगर उन्हें बुलाया गया तो वो उत्तर प्रदेश में AIMIM पार्टी के लिए प्रचार करेंगे.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा नसीरुद्दीन शाह का फेक बयान सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा नसीरुद्दीन शाह का फेक बयान

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कमर कस ली है. उन्होंने राज्य की 100 सीटोंं पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. इसी के चलते ओवैसी लगातार यूपी के दौरे भी कर रहे हैं.

इस बीच सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने यूपी चुनाव में ओवैसी को सर्मथन देने की बात कही है. एक पोस्ट को अनुसार, नसीरुद्दीन शाह ने ओवैसी को एक ईमानदार नेता बताते हुए कहा है कि अगर उन्हें बुलाया गया तो वो उत्तर प्रदेश में AIMIM पार्टी के लिए प्रचार करेंगे.

फेसबुक और ट्विटर पर सैकड़ों लोग ऐसा दावा कर रहे हैं. नसीरुद्दीन शाह के इस कथित बयान को सच मानते हुए AIMIM सर्मथक उनका शुक्रिया अदा कर रहे हैं.

क्या है सच्चाई?

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रुम (AFWA) ने पाया कि नसीरुद्दीन शाह को लेकर किया जा रहा ये दावा मनगढ़ंत है. शाह ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है.

पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने अलग-अलग कीवर्ड की मदद से इंटरनेट पर पड़ताल की. लेकिन ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसमें नसीरुद्दीन शाह के इस कथित बयान का जिक्र हो. अगर शाह ओवैसी की पार्टी के लिए प्रचार करने का ऐलान सचमुच करते तो ये एक बड़ी खबर बनती और हर जगह छाई रहती.

जानकारी पुख्ता करने के लिए हमने नसीरुद्दीन शाह के सेक्रेटरी/मैनेजर जयराज पाटिल से संपर्क किया. जयराज ने इस बात कि पुष्टि करते हुए कहा कि वायरल दावा पूरी तरह झूठ है. नसीरुद्दीन शाह ने ऐसा कुछ नहीं कहा है. जयराज का कहना था कि नसीरुद्दीन शाह AIMIM या किसी भी पार्टी के लिए चुनाव प्रचार करने नहीं जाएंगे.

तालिबान को लेकर दिए एक बयान के चलते इस समय नसीरुद्दीन शाह चर्चा में हैं. कुछ दिनों पहले शाह का एक वीडियो सामने आया था जिसमें वे उन हिंदुस्तानी मुस्लिमों की जमकर निंदा कर रहे हैं जो तालिबान की जीत का जश्न मना रहे हैं. शाह के इस बयान को लेकर "आज तक" ने असदुद्दीन ओवैसी से सवाल भी किया था. इस पर ओवैसी ने कहा था कि ये "सो कॉल्ड फिल्म स्टार" क्या कहते हैं, उन्हें इससे कोई लेना-देना नहीं है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने असदुद्दीन ओवैसी को एक ईमानदार नेता बताते हुए कहा है कि अगर पार्टी ने उन्हें बुलाया तो वे उत्तर प्रदेश में AIMIM पार्टी के लिए प्रचार करेंगे.

निष्कर्ष

नसीरुद्दीन शाह को लेकर किया जा रहा ये दावा मनगढ़ंत है. शाह ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें