scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने नहीं दिया पेट्रोल कीमतों में बढ़ोतरी से जुड़ा ये विवादास्पद बयान

इस चौतरफा विरोध के बीच सोशल मीडिया पर भाजपा सांसद मनोज तिवारी के एक कथित बयान का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है जिसमें लिखा है, मोदी जी की सरकार नहीं होती तो पेट्रोल का दाम आज 200 रुपये होता.

फैक्ट चेक फैक्ट चेक

पिछले कुछ समय से लगातार बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों के चलते लोगों में खासा गुस्सा है. लोग लगातार सरकार से इस बारे में सवाल पूछ रहे हैं और सोशल मीडिया पर ‘PetrolPriceHike’ और ‘BJPFuelScam’ जैसे हैशटैग्स के साथ आपत्ति जता रहे हैं.  

इस चौतरफा विरोध के बीच सोशल मीडिया पर भाजपा सांसद मनोज तिवारी के एक कथित बयान का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है जिसमें लिखा है, “मोदी जी की सरकार नहीं होती तो पेट्रोल का दाम आज 200 रुपये होता: मनोज तिवारी, बीजेपी नेता”. ये एक ट्विटर पोस्ट का स्क्रीनशॉट है, जिसमें मनोज तिवारी की फोटो भी लगी है.

एक फेसबुक यूजर ने ये स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए तंज कसा, “अगर मोदी जी ना होते तो आज जनता सांस भी नहीं ले पाती.”

 

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि सोशल मीडिया पर भाजपा सांसद मनोज तिवारी के नाम पर जो बयान शेयर किया जा रहा है, वो उन्होंने दिया ही नहीं है. ये बयान एक पैरोडी ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया गया था जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है.

बहुत सारे लोग मान रहे हैं कि ये मनोज तिवारी का असली बयान है. एक यूजर ने इस बयान पर कमेंट करते हुए लिखा, “2014 में ये कह रहे थे कि अगर भाजपा सरकार आएगी, तो पेट्रोल का दाम 35 रुपये प्रति लीटर होगा.”

क्या है सच्चाई

मनोज तिवारी ने ‘आजतक’ से बातचीत में इस बात की पुष्टि की कि उन्होंने पेट्रोल के बढ़ते दामों को लेकर इस किस्म का कोई बयान नहीं दिया है.

अगर उन्होंने ये बयान दिया होता तो मीडिया में सभी जगह इस बारे में चर्चा होती. पर हमें मनोज तिवारी के ऐसे किसी बयान पर आधारित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली. मनोज तिवारी के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी इस तरह का कोई बयान हमें नहीं मिला.

मनोरंजन के लिए गढ़ा गया था ये बयान

कीवर्ड सर्च के जरिये तलाशने पर हमें मनोज तिवारी के नाम पर शेयर किया जा रहा कथित बयान ‘दैनिक खास्कर’ नाम के एक ट्विटर अकाउंट पर मिल गया. हमने पाया कि इस अकाउंट से ये बयान 17 फरवरी 2021 को 11:41 बजे पोस्ट किया गया था.

वायरल स्क्रीनशॉट में भी दिन 17 फरवरी 2021 और समय 11:41 लिखा है. इस पोस्ट में मनोज तिवारी की वही फोटो इस्तेमाल की गई है जो वायरल स्क्रीनशॉट में दिख रही है.

यानी ‘दैनिक खास्कर’ के इसी ट्वीट का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर मनोज तिवारी के बयान के तौर पर वायरल हो रहा है.

 

‘दैनिक खास्कर’ ट्विटर अकाउंट के ‘बायो सेक्शन’ में साफ-साफ लिखा है कि इस अकाउंट पर पोस्ट की जाने वाली सभी खबरें 100 प्रतिशत फर्जी हैं. इन्हें पोस्ट करने का मकसद सिर्फ मनोरंजन है.  

इस ट्विटर अकाउंट पर और भी कई हस्तियों के फर्जी बयान पोस्ट किए गए हैं. इनमें से कुछ बयान आप नीचे देख सकते हैं.

 

पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोत्तरी को लेकर मनोज तिवारी ने पिछले साल एक बयान दिया था , जब दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर स्थानीय बिक्री कर यानी वैट बढ़ाया था. इस संबंध में किए गए उनके ट्वीट को नीचे देखा जा सकता है.

स्पष्ट है कि पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को लेकर सोशल मीडिया पर मनोज तिवारी का जो बयान शेयर किया जा रहा है, वो उन्होंने नहीं दिया है. एक पैरोडी ट्विटर पेज पर मजाक के तौर पर पोस्ट किए गए बयान को लोग मनोज तिवारी का असली बयान समझ रहे हैं.

(सौरभ भटनागर के इनपुट के साथ)

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

पेट्रोल के बढ़ते दामों पर बयान देते हुए भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा, “मोदी जी की सरकार नहीं होती तो पेट्रोल का दाम आज 200 रुपये होता.”

निष्कर्ष

मनोज तिवारी ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है. सोशल मीडिया पर मनोज का जो कथित बयान वायरल है, वो एक पैरोडी ट्विटर अकाउंट से मजाक के तौर पर पोस्ट किया गया था.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें