scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: एलन मस्क का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड नहीं हुआ है, जानिये आखिर कैसे फैला ये भ्रम

एलन मस्क ने ट्विटर डील कैंसल कर दी है. इसके बाद ट्विटर ने मस्क पर मुकदमा कर दिया है. अब सोशल मीडिया यूजर्स कह रहे हैं कि एलन मस्क का​ ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है.

X
एलन मस्क ने ट्विटर डील कैंसल कर दी है
एलन मस्क ने ट्विटर डील कैंसल कर दी है

ट्विटर ने टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क पर मुकदमा कर दिया है. इसकी वजह ये है कि मस्क ने ट्विटर को खरीदने से हाथ पीछे खींच लिए थे और 44 बिलियन डॉलर की डील कैंसिल कर दी थी.

इन घटनाक्रमों के बीच अब कुछ सोशल मीडिया यूजर्स कह रहे हैं कि एलन मस्क का​ ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है. ऐसा कहते हुए, लोग एक सस्पेंड हो चुके ट्विटर अकाउंट का स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं जो एलन के अकाउंट ‘@elonmusk’ जैसा दिख रहा है.

एक ट्विटर यूजर ने ये स्क्रीनशॉट पोस्ट करते हुए लिखा, “तो ट्विटर ने एलन मस्क का अकाउंट सस्पेंड कर दिया है क्योंकि अब वो ट्विटर को नहीं खरीद रहे हैं.”

हमने पाया कि एलन मस्क का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड नहीं हुआ है. ये अभी भी एक्टिव है और मस्क इसके जरिये लगातार ट्वीट कर रहे हैं.

कैसे पता लगाई सच्चाई?

एलन मस्क का ट्विटर हैंडल ‘@elonmusk’ है. उन्होंने पिछले कुछ दिनों में ट्विटर के साथ हुई डील को लेकर कई ट्वीट किए हैं. ऐसे ही एक ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि ट्विटर उन्हें बॉट्स के बारे में सही जानकारी नहीं दे रहा. और अब वो कोर्ट-कचहरी के जरिये उन्हें जबर्दस्ती ट्विटर खरीदने के लिए मजबूर करना चाहता है.

अगर मस्क का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड हुआ होता, तो इसे लेकर सभी मीडिया वेबसाइट्स में खबर छपी होती पर हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली.

कीवर्ड सर्च करने पर हमें एक ट्वीट मिला जिसमें बताया गया है कि ट्विटर ने एलन मस्क का नहीं बल्कि उनके अकाउंट से मिलते-जुलते नाम वाला एक दूसरा अकाउंट सस्पेंड किया है.

दरअसल जो अकाउंट सस्पेंड हुआ है, उसका हैंडल ‘@eIonmusk’ है. यानी, जहां एलन के अकाउंट हैंडल की स्पेलिंग में ‘e’ के बाद स्मॉल एल ‘l’ आता है, वहीं सस्पेंड हो चुके हैंडल की स्पेलिंग में ‘e’ के बाद कैपिटल आई ‘I’ है.

यहां ये बात बताना जरूरी है कि ट्विटर के फॉन्ट में ये दोनों अंग्रेजी अक्षर एकदम एक जैसे दिखाई देते हैं. शायद इसी वजह से इतने सारे लोगों में ये भ्रम फैल गया कि एलन का अकाउंट सस्पेंड हो गया है.

अगर इन अकाउंट्स के हैंडल को कॉपी करके नोटपैड में पेस्ट किया जाए, तो स्मॉल एल ‘l’ और कैपिटल आई ‘I’ अक्षरों के बीच का अंतर साफ दिखाई देता है.

अक्सर कई सारे लोग फॉलोवर्स की संख्या बढ़ाने के लिए मशहूर हस्तियों के नाम पर फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट बना लेते हैं. ये मामला भी कुछ ऐसा ही था.

मस्क की शिकायत

मस्क ने अप्रैल महीने में ट्विटर कंपनी को खरीदने की पेशकश की थी. ट्विटर के बोर्ड ने उनके प्रस्ताव को स्वीकार भी कर लिया था. लेकिन, इस डील के बाद से ही मस्क की कंपनी टेस्ला के शेयर्स में काफी गिरावट आ गई.

मस्क ने आरोप लगाया है कि ट्विटर अपने फर्जी अकाउंट्स के बारे में उन्हें सही जानकारी नहीं दे रहा है. इसलिए वो डील कैंसिल कर रहे हैं.  

साफ है कि एलन मस्क के ट्विटर अकाउंट जैसा दिखने वाले एक दूसरा अकाउंट सस्पेंड हुआ है, न कि मस्क का असली अकाउंट.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क ट्विटर कंपनी को खरीदने से पीछे हटे तो ट्विटर ने नाराज होकर उनका ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया.

निष्कर्ष

एलन मस्क का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड किए जाने की बात पूरी तरह झूठ है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें