scorecardresearch
 

300 करोड़ के पार पीके! ये रहीं 6 वजहें

पीके ने देसी बॉक्सऑफिस पर कमाई का 275 करोड़ का आंकड़ा गुरुवार को पार कर लिया. यह तय है कि तीसरे वीकएंड तक फिल्म 300 करोड़ कमा लेगी .

X
Aamir khan and Sanjay Dutt in Film PK
Aamir khan and Sanjay Dutt in Film PK

पीके ने देसी बॉक्सऑफिस पर कमाई का 275 करोड़ का आंकड़ा गुरुवार को पार कर लिया. यह तय है कि तीसरे वीकएंड तक फिल्म 300 करोड़ कमा लेगी. ऐसा क्यों हुआ. क्या बॉक्सऑफिस को आमिर का ही इंतजार रहता है. गजनी से 100 करोड़ क्लब की शुरुआत. 'थ्री ईडियट्स' से 200 करोड़ क्लब की शुरुआत. और अब पीके. गौर करें कि इससे पहले जो फिल्म इस जादुई से दिखते आंकड़े के बेहद करीब (280 करोड़) पहुंची थी, वह भी आमिर खान की 'धूम3' थी . बहरहाल, आइए करें पोस्टमॉर्टम, क्यों पहुंच रही पीके 300 के पार.

1 'थ्री ईडियट्स' इफेक्टः आमिर खान कम फिल्में करते हैं. हटकर करते हैं. लोगों को इंतजार रहता है. मगर उससे भी ज्यादा इंतजार था डायरेक्टर राजकुमार हिरानी का. उनकी पिछली फिल्म 'थ्री ईडियट्स' ने न सिर्फ लोगों का मनोरंजन किया था, बल्कि उन्हें देश की मौजूदा शिक्षा व्यवस्था पर नए सिरे से सोचने के लिए मजबूर भी किया था. ऐसे में एक लंबे गैप के बाद हिरानी और राइटर अभिजात जोशी की जोड़ी कोई फिल्म लेकर आ रही थी. जिसमें फिर से आमिर खान थे. तो लोगों को उम्मीद थी कि इस बार फिर कुछ अलग और मजेदार होगा.

2 नंगा पुंगा दोस्त और ट्रांजिस्टरः फिल्मों के प्रचार के अलग तरीके अपनाने की कोशिश करते हैं. आमिर खान इसमें भी अव्वल रहते हैं. मगर 'पीके' के साथ तो कमाल हो गया. हिंदी फिल्म के किसी एक्टर ने इससे पहले इतना खुलकर अपने बदन की नुमाइश नहीं की थी. 'पीके' के पहले पोस्टर में आमिर खान न्यूड दिखाई दिए. इज्जत ढांपने को बस एक ट्रांजिस्टर था. हर तरफ इसकी चर्चा हुई. बहस हुई. नतीजा हमेशा की तरह कुछ नहीं निकला, मगर फिल्म को खूब हाइप मिला.

3 'पीके' हिंदू विरोधी हैः ये हम नहीं कुछ कट्टर लोग कह रहे हैं. और ये लोग सिर्फ हिंदू ही नहीं हैं. मुस्लिमों और इसाईयों में भी इस तरह के धर्मरक्षक उभर आए हैं. ये मुकदमे कर रहे हैं. पुतले जला रहे हैं और कुछ सिनेमाघरों में जाकर कानून को धता बताकर फिल्म का प्रदर्शन रोक रहे हैं. मगर हो क्या रहा है. जो लोग सिनेमा में ज्यादा दिलचस्पी नहीं रखते, वह भी यह फिल्म देखने जा रहे हैं. इससे फिल्म को दर्शकों की एक खालिस नई जमात मिली.

4 अनुष्का के होंठ फूलेः आजकल अनुष्का शर्मा खबरों में हैं. एक, उनके बॉयफ्रेंड विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में धूम मचा रहे हैं और वह दर्शक दीर्घा में बैठ उनका सेंचुरी के बाद उछाला हवाई चुम्मा लूप रही हैं. दूसरा, सुपरहिट फिल्म 'पीके' में लोग उनकी एक्टिंग कम, उनके गोया ततैया काटे से फूले होंठ की तरफ ज्यादा देख और बतिया रहे हैं. अनुष्का की लिप सर्जरी अरसे से टॉक ऑफ द टाउन बनी हुई थी. मगर 'पीके' में दो घंटे लगातार उसके दर्शन हुए. जाहिर है कि इससे भी फिल्म को फायदा पहुंचा.

5 टिकट के दाम ज्यादाः 'पीके' कई सिंगल स्क्रीन थिएटरों में नहीं दिखाई गई. वजह, डिस्ट्रीब्यूटर्स या कहें कि प्रॉड्यूसर की शर्त कि टिकट की कीमत बढ़ानी पड़ेगी. ऐसे में फिल्म 'धूम3' के मुकाबले कुछ सैकड़ा कम स्क्रीनों पर प्रदर्शित हुई. मगर बढ़ी कीमतों ने न सिर्फ उसकी भरपाई की, बल्कि मुनाफा भी चोखा दिया.

6 तीन हफ्ते का रनः पीके को सबसे ज्यादा फायदा शायद इसके हल्ले, रौले और भोकाल से मिला. 19 दिसंबर को फिल्म रिलीज होनी है, इसका ऐलान महीनों पहले हो गया. नतीजन, तमाम बड़े बैनर्स ने अपनी फिल्में इस डेट से हफ्तों दूर खिसका लीं. पहले भूमिका बन रही थी एक बड़े टकराव की. अनुराग कश्यप की रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा और करण जौहर स्टारर 'बॉम्बे वेलवेट' भी इसी दौरान रिलीज होने को थी. मगर ऐसा नहीं हुआ. पीके की रिलीज के एक हफ्ते बाद रिलीज हुई भी तो अनुराग कश्यप की अरसे से फिल्म फेस्टिवल के चक्कर काट रही स्माल बजट प्रयोगधर्मी औऱ हां, बिलाशक शानदार फिल्म ‘अगली’ . मगर कम स्क्रीन, कम प्रचार और स्टारकास्ट के अभाव के चलते यह 'पीके' के कलेक्शन पर असर नहीं डाल पाई. पीके को तीन हफ्ते का ब्रेक फ्री रन मिल रहा है. इसमें क्रिसमस और न्यू ईयर की छुट्टी भी शामिल हैं. इससे भी फिल्म को हनककर फायदा हुआ.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें