scorecardresearch
 

Oscar 2020 LIVE: पैरासाइट ने रचा इतिहास, 1917 और जोकर ने भी जीते अवॉर्ड्स

Oscar Awards 2020 Live: ऑस्कर अवॉर्ड्स 2020 में साउथ कोरिया की फिल्म पैरासाइट ने धूम मचा दी है. इस फिल्म ने बेस्ट फिल्म और बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले समेत कई ऑस्कर अवॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं.

फिल्म पैरासाइट का एक दृश्य सोर्स इंस्टाग्राम फिल्म पैरासाइट का एक दृश्य सोर्स इंस्टाग्राम

दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म अवॉर्ड्स यानि 92वें ऑस्कर अवॉर्ड्स में फिल्म पैरासाइट ने शानदार प्रदर्शन किया है. अमेरिका के लॉस एंजेलेस शहर के डॉल्बी थियेटर में हुए इन अवॉर्ड्स 2020 में साउथ कोरिया की इस फिल्म ने कई महत्वपूर्ण ऑस्कर अवॉर्ड्स अपने नाम किए हैं. इस फिल्म ने बेस्ट फिल्म और बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले समेत कई ऑस्कर अवॉर्ड्स जीते हैं.

पैरासाइट को मिला बेस्ट फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड

डायरेक्टर 'बॉन्ग जून हो' की फिल्म पैरासाइट को बेस्ट फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है.  ये फिल्म दो फैमिली की कहानी पर आधारित है. इस फिल्म में आर्थिक रुप से संपन्न एक परिवार और एक गरीब परिवार के बीच साउथ कोरिया का क्लास स्ट्रग्ल को दिखाया गया है. खास बात ये है कि बेस्ट फिल्म के साथ ही इस फिल्म को बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले और बेस्ट इंटरनेशनल फिल्म का ऑस्कर भी मिला है.

बेस्ट एक्टर के प्रबल दावेदार वॉकीन फिनिक्स ने जीता ऑस्कर

एक्टर वॉकीन फिनिक्स ने बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड जीत लिया है. वॉकीन को इस अवॉर्ड का सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा था. उन्होंने अपनी ऑस्कर स्पीच में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात की है.

Renée Zellweger ने जीता बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर अवॉर्ड

फिल्म जुडी गार्लेंड में अपनी परफॉर्मेंस से दर्शकों का दिल जीतने वाली एक्ट्रेस Renée Zellweger बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर जीतने में कामयाब रही हैं. उन्हें ये अवॉर्ड पिछले साल बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड जीतने वाले एक्टर रामी मलेक ने दिया. 

बेस्ट डायरेक्टर का ऑस्कर 'बॉन्ग जून हो' ने किया अपने नाम

डायरेक्टर बॉन्ग जून हो को अपनी फिल्म पैरासाइट के लिए बेस्ट डायरेक्टर का ऑस्कर मिला है. ये फिल्म दो फैमिली की कहानी पर आधारित है. इस फिल्म में आर्थिक रुप से संपन्न एक परिवार और एक गरीब परिवार के बीच क्लास स्ट्रग्ल को दिखाया गया है. इस फिल्म को साल की सबसे बेहतरीन डार्क कॉमेडी बताया जा रहा है. ये फिल्म भारत में 31 जनवरी को लगभग 100 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई थी.

बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म का ऑस्कर पैरासाइट को मिला

बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म का अवॉर्ड साउथ कोरिया की फिल्म पैरासाइट ने जीता. ये वही कैटेगिरी है जिसमें रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की फिल्म गली बॉय नॉमिनेट हुई थी. इस अवॉर्ड को देने के लिए मशहूर एक्ट्रेस पेनोलोपे क्रूज पहुंची थीं. पैरासाइट साउथ कोरिया की पहली ऐसी फिल्म है जो ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई है और ये फिल्म ऑस्कर अवॉर्ड्स में अपना जलवा भी दिखा रही है.

फिल्म जोकर ने जीता बेस्ट ओरिजिनल स्कोर का ऑस्कर

बेस्ट ओरिजिनल स्कोर का ऑस्कर अवॉर्ड  फिल्म जोकर के लिए Hildur Guðnadóttir जीतने में कामयाब रही हैं. बता दें कि ऑस्कर अवॉर्ड्स 2020 में जोकर को सबसे ज्यादा 11 नॉमिनेशन मिले थे. इस फिल्म के लिए वॉकीन फिनिक्स बेस्ट एक्टर का ऑस्कर हासिल करने में कामयाब रहे हैं. 

फिल्म 1917 ने जीता बेस्ट सिनेमाटोग्राफी का ऑस्कर अवॉर्ड

हॉलीवुड के लेजेंडरी सिनेमाटोग्राफर रोजर डिकिन्स ने अपना दूसरा ऑस्कर अवॉर्ड जीत लिया है. रोजर ने फिल्म 1917 के ये अवॉर्ड जीता है. सैम मेडेंस द्वारा निर्देशित इस फिल्म में प्रथम विश्व युद्ध के दौर को दिखाया गया था. रोजर के इस फिल्म में अद्भुत कैमरा वर्क के चलते उन्हें इस अवॉर्ड का प्रबल दावेदार माना जा रहा था. ये रोजर डिकिन्स का 15वां नॉमिनेशन था और वे अब तक कुल दो ऑस्कर अवॉर्ड्स जीत चुके हैं.

1917 को मिला बेस्ट विजुएल इफेक्ट्स के लिए ऑस्कर

बेस्ट विजुएल इफेक्ट्स का ऑस्कर अवॉर्ड फिल्म 1917 को मिला है. सैम मेडेंस द्वारा निर्देशित इस फिल्म में प्रथम विश्व युद्ध के दौर को दिखाया गया था. इस फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड्स 2020 के लिए 10 नॉमिनेशन मिले थे. सैम मेंडेस द्वारा निर्देशित फिल्म 1917 को अब तक तीन ऑस्कर अवॉर्ड्स मिल चुके हैं. इस फिल्म को बेस्ट सिनेमाटोग्राफी, बेस्ट विजुएल इफेक्ट्स और बेस्ट साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर मिला है.

फोर्ड vs फेरारी को मिला बेस्ट साउंड एडिटिंग के लिए ऑस्कर

बेस्ट साउंड एडिटिंग का ऑस्कर अवॉर्ड फिल्म फोर्ड vs फेरारी को मिला है. इस फिल्म के अलावा 1917, स्टार वॉर्स, वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड जैसी फिल्मों को साउंड एडिटिंग के लिए नॉमिनेट किया गया था. डॉनल्ड सिलवेस्टर इस अवॉर्ड को लेने पहुंचे. बता दें कि ये डॉनल्ड का पहला ऑस्कर नॉमिनेशन है और वे पहली ही बार में ऑस्कर अवॉर्ड जीतने में कामयाब रहे हैं.

 फोर्ड vs फेरारी ने जीता बेस्ट फिल्म एडिटिंग का ऑस्कर

चर्चित फिल्म फोर्ड vs फेरारी ने बेस्ट फिल्म एडिटिंग का ऑस्कर जीत लिया है. इस फिल्म को जेम्स मैनगोल्ड ने डायरेक्ट किया है. ये कहानी दो ऑटोमोबाइल के धुरंधर फोर्ड और फेरारी की है. इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे फेरारी द्वारा अपमानित होने के बाद फोर्ड ने एक रेसिंग कार बनाई थी ताकि वो फेरारी को हरा सके. इस फिल्म में क्रिस्चन बेल और मैट डेमन जैसे सितारे नजर आए थे.

फिल्म 1917 को मिला बेस्ट साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर

बेस्ट साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर अवॉर्ड मार्क टेलर और स्टुअर्ट विल्सन की जोड़ी को मिला है. उन्हें ये ऑस्कर वॉर पीरियड फिल्म 1917 के लिए मिला है. ये मार्क का पहला ऑस्कर अवॉर्ड है. इससे पहले उन्हें तीन नॉमिनेशन मिल चुके हैं वही स्टुअर्ट को इससे पहले छह नॉमिनेशन मिल चुके हैं और उनके करियर का भी ये पहला ऑस्कर अवॉर्ड है.

Laura Dern ने जीता बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए ऑस्कर

एक्ट्रेस Laura Dern ने फिल्म मैरिज स्टोरी के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का ऑस्कर जीत लिया है. ये उनके करियर का तीसरा नॉमिनेशन था. इस कैटेगिरी में मार्गेट रॉबी, फ्लोरेंस पग, स्कारलेट योहानसन और कैथी बेट्स जैसी एक्ट्रेसेस शामिल थीं. खास बात ये है कि Dern अपना बर्थ डे भी मना रही हैं. उन्होंने अपनी ऑस्कर स्पीच में कहा कि वे इससे बेहतर बर्थ डे गिफ्ट की उम्मीद नहीं कर सकती थीं.

बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन के लिए मिला फिल्म Little Women को ऑस्कर

जैकलीन डुरेन को फिल्म लिटिल वीमेन के लिए बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है. बता दें कि इस फिल्म को ऑस्कर 2020 में  6 कैटेगिरी में नॉमिनेशन मिला था जिनमें बेस्ट एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले, बेस्ट एक्ट्रेस, बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस, बेस्ट फिल्म जैसे नॉमिनेशन शामिल हैं.

वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड के अब तक हुए दो ऑस्कर अवॉर्ड्स

Barabara Ling ने फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड के लिए बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन का अवॉर्ड जीता है. इसके अलावा Nancy Haigh को बेस्ट सेट डेकोरेशन का ऑस्कर मिला है. बता दें कि फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड के लिए ब्रैड पिट बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का ऑस्कर जीत चुके हैं.

The Neighbors' Window ने जीता बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर

बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड The Neighbors' Window ने जीता है. इस फिल्म से ब्रदरहुड, नेफ्टा फुटबॉल क्लब, सरिया और ए सिस्टर जैसी फिल्मों को मात दी है. फिल्म के डायरेक्टर मार्शल करी ने इस अवॉर्ड को अपनी मां को डेडिकेट किया है.

पैरासाइट ने जीता बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले का ऑस्कर

साउथ कोरियन स्क्रिप्टराइटर्स Bong Joon Ho और Han Jin Ho की फिल्म पैरासाइट को बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है. ये पहली ऐसी साउथ कोरियन फिल्म है जो नॉमिनेट हुई है और ऑस्कर ट्रॉफी जीतने में कामयाब रही है. इस फिल्म के अलावा मैरिज स्टोरी, वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड, 1917 जैसी फिल्मों को बेस्ट स्क्रीनप्ले के लिए नॉमिनेट किया गया था.

जोजो रैबिट ने जीता बेस्ट एडैप्टेड स्क्रीनप्ले का ऑस्कर

नाजी जर्मनी पर आधारित सैटायर फिल्म जोजो रैबिट को बेस्ट एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है. इस फिल्म को Taika Waititi ने डायरेक्ट किया है. जोजो रैबिट के अलावा फिल्म दि आयरिशमैन, जोकर और लिटिल वीमेन जैसी फिल्में इस साल ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेटेड थीं.

हॉलीवुड सुपरस्टार ब्रैड पिट ने जीता अपने करियर का पहला ऑस्कर

हॉलीवुड सुपरस्टार ब्रैड पिट ने इस सेरेमनी का पहला ऑस्कर अवॉर्ड जीत लिया है. उन्होंने फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन अमेरिका के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का ऑस्कर जीता है. ब्रैड के अलावा इस बार बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए टॉम हैंक्स, एंथोनी हॉपकिन्स, जोए पेस्की और एल पचीनो जैसे सितारे नॉमिनेटेड थे. ब्रैड ने अपनी ऑस्कर स्पीच से पहले सह कलाकार लियोनार्डो डि कैप्रियो को गले लगाया. अपनी ऑस्कर स्पीच में सभी को धन्यवाद दिया. उन्होंने खास तौर पर फिल्म के डायरेक्टर क्वेंटन टैरेंटिनो को शुक्रिया अदा किया. ब्रैड ने इस दौरान 45 सेकेंड्स की स्पीच दी और अपने बेटे को ये अवॉर्ड डेडिकेट किया.

बता दें कि इस साल ग्लोबल एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ऑस्कर अवॉर्ड्स का हिस्सा नहीं हैं. प्रियंका ने इस बारे में अपडेट देते हुए कहा था कि वे ऑस्कर 2020 के लाइव टेलीकास्ट को आम लोगों की तरह ही अपने घर से इंजॉय करेंगीं.

टॉय स्टोरी 4 को बेस्ट एनिमेटेड फिल्म के लिए मिला ऑस्कर

डिज्नी की फिल्म टॉय स्टोरी 4 ने बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड जीत लिया है. इससे पहले टॉय स्टोरी 3 ने भी इसी कैटेगिरी में साल 2011 में ये अवॉर्ड जीता था.

 

हेयर लव ने जीता बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर

92वें एकेडमी अवॉर्ड्स में बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर हेयर लव ने जीता है. इस फिल्म के अलावा मेमोरेबल एंड सिस्टर, किटबुल और डॉटर जैसी फिल्मों को नॉमिनेट किया गया था.

बता दें कि पिछले साल की तरह ही इस साल भी इन अवॉर्ड्स को कोई होस्ट नहीं कर रहा है. ऑस्कर अवॉर्ड्स के आखिरी होस्ट के तौर पर अमेरिकन टीवी होस्ट और कॉमेडियन जिम्मी किम्मेल नजर आए थे जिन्होंने इस इवेंट के 90वें संस्करण (2018) की मेजबानी की थी. इस साल जो लोग विजेताओं को अवॉर्ड प्रेज़ेंट करने स्टेज पर आएंगे, उस लिस्ट में टॉम हैंक्स, महरशाला अली, नैटली पोर्टमैन, तिमोथी शालामे, रामी मलेक, मार्क रफैलो, स्पाइक ली, ब्री लार्सन और कियानू रीव्स समेत कई कलाकार शामिल हैं.

View this post on Instagram

#TimothéeChalamet photobombs #MargotRobbie at the #Oscars 🙌

A post shared by Cinema Magic (@cinema.magic) on

इन चैनल्स पर देख सकते हैं ऑस्कर अवॉर्ड्स सेरेमनी

भारत में ऑस्कर सेरेमनी सोमवार सुबह यानि 10 फरवरी को 6.30 बजे लाइव दिखाया जाएगा. ट्विटर हैंडल @TheAcademy पर इस स्ट्रीमिंग को देखा जा सकता है. इस सेरेमनी के रेड कार्पेट का लाइव कवरेज सुबह 5 बजे से शुरु हो जाएगा. इसके अलावा हॉटस्टार इंडिया पर भी सिनेमा के इन प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स की सेरेमनी को लाइव स्ट्रीम किया जाएगा. 

View this post on Instagram

A little #throwback to my Oscars looks. ✨ Which one was your favorite? #Oscars2020

A post shared by Priyanka Chopra Jonas (@priyankachopra) on

ऑस्कर 2020 को इसके अलावा स्टार मूवीज, स्टार मूवीज एचडी और स्टार मूवीज सेलेक्ट एचडी पर भी देखा जा सकता है. इन अवॉर्ड्स की सेरेमनी का रिपीट टेलीकास्ट सोमवार रात 8.30 बजे स्टार मूवीज और स्टार मूवीज सेलेक्ट एचडी पर देखा जा सकता है. हालांकि हॉटस्टार पर ये रिपीट टेलीकास्ट कुछ समय के लिए ही उपलब्ध होगा.

View this post on Instagram

#Repost @billieeilish with @get_repost ・・・ 🤭

A post shared by The Academy (@theacademy) on

ऑस्कर 2020 में इन फिल्मों पर रही सबकी निगाहें

गौरतलब है कि ऑस्कर अवॉर्ड्स में जोकर, वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड, पैरासाइट, 1917 और दि आयरिशमैन जैसी फिल्मों की धूम है. 11 ऑस्कर नॉमिनेशन्स के साथ फिल्म जोकर को इस साल सबसे ज्यादा नॉमिनेशन मिले हैं. वही 1917, वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड और दि आयरिशमैन को 10-10 नॉमिनेशन्स मिले हैं वही फिल्म पैरासाइट और जोजो रैबिट को 6-6 नॉमिनेशन्स मिले हैं. 

View this post on Instagram

Saoirse Ronan is only 25 years old and this year, earned her fourth Oscar nomination for her performance as Jo March in “Little Women.”

A post shared by The Academy (@theacademy) on

खास बात ये है कि इस साल एकेडमी अवॉर्ड सेरेमनी में एक और छोटा सा बदलाव देखने को मिला है. 'बेस्ट फॉरन लैंग्वेज फिल्म' कैटेगरी का नाम बदलकर 'बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म' कर दिया गया है. इसी सेग्मेंट में दुनियाभर मे चर्चा हासिल करने वाली साउथ कोरियन फिल्म पैरासाइट नॉमिनेटेड है. हालांकि पैरासाइट को 8 अमरीकी फिल्मों के साथ बेस्ट फिल्म कैटेगरी में भी नामांकन मिला है.

View this post on Instagram

Billie Eilish has arrived. Tune in for her special #Oscars performance.

A post shared by The Academy (@theacademy) on

इसके अलावा फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड के साथ ही ब्रैड पिट और लियोनार्डो डि कैप्रियो जैसे सुपरस्टार्स ने पहली बार एक दूसरे के साथ काम किया है. लियो और ब्रैड दोनों ही बेस्ट एक्टर और बेस्ट को-एक्टर के तौर पर इस बार ऑस्कर अवॉर्ड्स में नॉमिनेटेड हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें