scorecardresearch
 

सिल्क स्मिता को गलत समझा गया: विद्या बालन

आने वाली फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ में दक्षिण भारतीय अभिनेत्री सिल्क स्मिता का किरदार निभाने वाली विद्या बालान का कहना है कि स्मिता बोल्ड थीं, इसलिये उन्हें गलत समझा गया और उनका शोषण किया गया.

X
विद्या बालन
विद्या बालन

आने वाली फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ में दक्षिण भारतीय अभिनेत्री सिल्क स्मिता का किरदार निभाने वाली विद्या बालान का कहना है कि स्मिता बोल्ड थीं, इसलिये उन्हें गलत समझा गया और उनका शोषण किया गया.
फोटो गैलरी: फिल्म ‘डर्टी पिक्चर’ का फर्स्ट लुक 

मिलन लूथरिया द्वारा निर्देशित इस फिल्म में दक्षिण भारतीय अभिनेत्री विजयलक्ष्मी के जीवन को दर्शाया गया है. उन्हें सिल्क स्मिता के नाम से भी जाना जाता है.

विद्या ने बताया, ‘सिल्क समय से आगे चलती थीं. उन्होंने जो भी कुछ किया उसे पूरी शान से किया. वह बिंदास, खुली हुई और पूरी तरह जीवन जीने में विश्वास रखने वाली थीं. उनमें कुछ बचपना भी था, पर वह डरती नहीं थीं.’
फोटो गैलरी: अभिनेत्री विद्या बालन की अदाएं  

विद्या का कहना है कि कुछ लोगों को लगता है कि स्मिता बेशर्म थीं पर वे (विद्या) ऐसा नहीं सोचतीं. उनके कपड़े उनके अभय होने के सूचक थे. आजकल लड़कियां अपने जीवन के बारे में खुली हैं. आजकल वे जो कुछ करती हैं उस पर गर्व करती हैं, पर सिल्क स्मिता पहले से ही इतनी आजाद और खुली थीं. यही कारण था कि उन्हें गलत समझा गया और लोगों ने उनका शोषण किया.

विजय लक्ष्मी अपने समय पर तमिल फिल्मों का सेक्स सिंबल बन चुकी थीं. करीब 200 फिल्मों में काम करने वाली यह अभिनेत्री कई विवादों में फंसी और मात्र 33 वर्ष की आयु में दुनिया छोड़ कर चली गईं. यह माना जाता है कि उन्होंने आत्महत्या की थी.

हालांकि विद्या का कहना है कि यह फिल्म पूरी तरह सिल्क स्मिता पर आधारित नहीं है बस उनके जीवन से प्रेरित है. उन्होंने बताया कि यह फिल्म 1980 के दशक में प्रचलित डांसिंग सितारों पर आधारित है. उस समय सिल्क ही सबसे बड़ा सितारा थीं. एकता कपूर द्वारा निर्मित इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, इमरान हाशमी और तुषार कपूर भूमिकायें निभा रहे हैं.

यह पूछे जाने पर कि यह किरदार निभाने के लिये उन्होंने किसी तरह का शोध किया, विद्या ने कहा कि उन्होंने सिल्क की कोई फिल्म नहीं देखी बस 1983 में आई ‘सदमा’ फिल्म ही देखी, जिसमें सिल्क ने भूमिका की थी.

विद्या ने कहा, ‘मैंने इस किरदार को निभाने के लिये कोई खास तैयारी नहीं की। मिलन बोलते थे कि मुझे बस बिंदास रहना है. पहले मुझे नहीं समझ आता था कि मिलन मुझसे क्या चाहते हैं? मैं नहीं जानती थी कि यह किरदार कैसे निभाऊं?’ मैं बस पटकथा पढत़ी रही और फिर मुझे पता चला कि यह सिर्फ आजाद और बिंदास रहने की बात है. विजयलक्ष्मी अथवा सिल्क स्मिता के जन्म दिवस दो दिसंबर को फिल्म पर्दे पर आ रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें