scorecardresearch
 
एंटरटेनमेंट न्यूज़

विवादित रहा Sidhu Moose Wala का सिंगिंग करियर, खालिस्तान पर बनाया था गाना, एके-47 की ट्रेनिंग लेने पर फंसे थे

सिद्धू मूसे वाला
  • 1/12

28 साल के पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसे वाला की मौत हो गई है. पंजाब के मनसा में स्थित जवाहरके गांव के पास सिद्धू मूसे वाला पर फायरिंग हुई थी. उनके साथ दो और लोगों को गोली गली थी. इसके बाद सभी घायलों को अस्पताल लेकर जाया गया था. अस्पताल में इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया. खबर है कि सिद्धू को कुछ गैंगस्टर्स ने जान से मारने की धमकी दी थी. 

सिद्धू मूसे वाला
  • 2/12

सिद्धू मूसे वाला का असली नाम शुभदीप सिंह सिद्धू था. उनका जन्म 11 जून 1993 को पंजाब के मनसा स्थित मूसा गांव में हुआ था. वह भोला सिंह और चरण कौर के बेटे थे. सिद्धू ने लुधियाना के गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज से अपनी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई से की थी. 2019 में वह कनाडा के ब्रैम्पटन में शिफ्ट हो गए थे.

सिद्धू मूसे वाला
  • 3/12

सिद्धू मूसे वाला पंजाबी सिंगर थे और साथ ही गानों को लिखा भी करते थे. मूसे वाला ने अपने करियर की शुरुआत सिंगर निंजा के लिए लाइसेंस गाने को लिखकर की थी. उनका सिंगिंग करियर जी वैगन नाम के गाने को गाकर शुरू हुआ था. इसके बाद उन्होंने ब्राउन बॉयज ग्रुप के साथ ढेरों गाने गाए.  खूब विवाद हुआ था.

सिद्धू मूसे वाला
  • 4/12

सिद्धू को पहचान अपने गाने सो हाई से मिली थी. साल 2018 में उन्होंने अपनी एल्बम PBX 1 रिलीज की थी. इस एल्बम को बिलबोर्ड कैनेडियन एलबम्स के चार्ट पर 66वां स्थान मिला था. इसके बाद उन्होंने अपने इंडिपेंडेंट गाने रिलीज करने शुरू किए. 

सिद्धू मूसे वाला
  • 5/12

वह अपने पेरेंट्स के बेहद करीब थे. उन्होंने डियर ममा और बापू नाम के गानों को माता-पिता के लिए गाया था. उनके गाने 47, माफिया स्टाइल, सोहने लगदे, पाइजन, 911, इस्सा जट्ट संग अन्य काफी फेमस हुए थे. 

सिद्धू मूसे वाला
  • 6/12

अपने करियर में उन्होंने चार म्यूजिक एल्बम PBX 1 (2018), Snitches Get Stitches (2020), Moosetape (2021) और No Name (2022) रिलीज कीं. सोशल मीडिया पर उनकी खूब फैन फॉलोइंग हुआ करती थीं.

सिद्धू मूसे वाला
  • 7/12

अपने करियर में कई विवादों एक सामना भी सिद्धू मूसे वाला ने किया. उनके गानों के लिरिक्स में बंदूकों की बातें होती थीं. इसके लिए उनपर गन कल्चर को बढ़ावा देने का इल्जाम लगाया गया था. इसके अलावा धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए भी वह विवादों में आए थे. इसकी वजह से उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज करवाई गई थीं.

सिद्धू मूसे वाला
  • 8/12

बताया जाता है कि रैपर करण आहूजा संग सिद्धू मूसे वाला की दुश्मनी थी. दोनों गानों, सोशल मीडिया और लाइव परफॉरमेंस के जरिए एक दूसरे से लड़ते थे. 2020 में मूसे वाला के दो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे. इनमें उन्हें AK-47 की ट्रेनिंग लेते देखा गया था. वीडियो में उनके साथ पांच पुलिसवाले थे. जिन्हें बाद में सस्पेंड कर दिया गया था. 

सिद्धू मूसे वाला
  • 9/12

इस मामले के तूल पकड़ने के बाद सिद्धू को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस ने उनकी तलाश में रेड मारनी शुरू कर दी थी. इसके बाद वह अंडरग्राउंड हो गए थे. जुलाई 2020 में उन्होंने पुलिस की जांच में हिस्सा लिया था, उसके बाद उन्हें जमानत दी गई थी.

सिद्धू मूसे वाला
  • 10/12

सिद्धू मूसे वाला ने पंजाब: माय मदरलैंड के नाम से एक गाना रिलीज किया था. इस गाने को लेकर उनपर आरोप था कि उन्होंने खालिस्तान को ग्लोरिफाय किया है. अपने इस गाने में सिद्धू ने खालिस्तान के सपोर्टर भरपूर सिंह बलबीर की 1980 की स्पीच को भी दिखाया था.

 

सिद्धू मूसे वाला
  • 11/12

सिद्धू ने इस साल के असेंबली इलेक्शन में हिस्सा लिया था. अप्रैल 2022 में सिद्धू मूसे वाला का एक गाना रिलीज हुआ था, जिसका नाम स्केपगोट था. इस गाने में उन्होंने पंजाब की जनता को गद्दार बताते हुए अपनी हार के बारे में बात की थी. इसे लेकर भी खूब विवाद हुआ था.

सिद्धू मूसे वाला
  • 12/12

सिद्धू मूसे वाला सिंगर के साथ-साथ एक्टर भी थे. उन्होंने अपने प्रोडक्शन बैनर तले बनाई पंजाबी फिल्म येस आई एम स्टूडेंट से डेब्यू किया था. इसके बाद 2019 में वह फिल्म तेरी मेरी जोड़ी और 2020 में फिल्म गुनाह में नजर आए थे. उनकी आखिरी फिल्म जट्टां दा मुंडा गांव लगया थी.

फोटो सोर्स: सिद्धू मूसे वाला ऑफिशियल इंस्टाग्राम