scorecardresearch
 
हॉलीवुड

कौन है MJ Rodriguez? 7 साल की उम्र में हुआ लड़की होने का एहसास, जेंडर बदलकर आज रचा इतिहास

MJ Rodriguez
  • 1/10

हॉलीवुड के प्रतिष्ठ‍ित अवॉर्ड Golden Globe Awards  के विजेताओं की अनाउंसमेंट हो चुकी है. विल स्म‍िथ से लेकर Squid Game के 77 वर्षीय एक्टर O Yeoung Su जैसे उम्दा कलाकारों ने इस साल गोल्डन ग्लोब्स अवॉर्ड अपने नाम किए. इस लिस्ट में एक ऐसी एक्ट्रेस का नाम भी शामिल है जिसने गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया है.  MJ Rodriguez दुन‍िया की पहली ट्रांसजेंडर एक्ट्रेस हैं जिन्होंने गोल्डन ग्लोब जैसे प्रतिष्ठ‍ित अवॉर्ड का सम्मान हास‍िल किया है. आइए जानें कौन है MJ Rodriguez और क्यों हो रही है इनकी चर्चा. 

MJ Rodriguez
  • 2/10

MJ Rodriguez ने नेटफ्ल‍िक्स शो 'Pose' के लिए बेस्ट टेलीव‍िजन एक्ट्रेस का गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीता है. उनकी यह जीत इसल‍िए भी बेहद अहम है क्योंक‍ि Hollywood Foreign Press Association (HFPA) जो गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स देते हैं, उनपर अक्सर भेदभाव और नैतिकता का आरोप लगा है. ऐसे में आज उन्हीं के इवेंट में एक ट्रांसजेंडर एक्ट्रेस की यह जीत ऐत‍िहास‍िक है. 
 

MJ Rodriguez
  • 3/10

MJ Rodriguez का पूरा नाम Michaela Antonia Jae Rodriguez है. लोग उन्हें उनके प्रोफेशनल नाम MJ Rodriguez या Michaela Jae Rodriguez के नाम से जानते हैं. MJ Rodriguez का जन्म नेवार्क न्यू जर्सी में हुआ था. उन्हें बचपन से ही स्टेज से प्यार था. लेक‍िन MJ Rodriguez के लिए यह कोई बड़ी परेशानी नहीं थी. उनके लिए जो परेशानी का मुद्दा था वो था उनका जेंडर. 

MJ Rodriguez
  • 4/10

7 साल की उम्र में जब MJ Rodriguez को थोड़ी समझ आई तो उन्हें एहसास हुआ कि वे औरत बनना चाहती हैं. कई सालों तक वे इस बात से मुंह फेरती रहीं लेक‍िन अपने इस एहसास को वे अपने अंदर से निकाल नहीं पा रही थीं. 14 साल की उम्र में उन्होंने अपने पेरेंट्स को बताया कि वे Bisexual/gay हैं. 

MJ Rodriguez
  • 5/10

पर‍िवार के मामले में MJ Rodriguez खुशकिस्मत रहीं. उनका जेंडर जानने के बाद उनकी फैमिली ने उन्हें सपोर्ट किया. MJ Rodriguez ने एक इंटरव्यू में बताया था- 'मेरी मां मेरी सबसे बड़ी चियरलीडर थीं.' MJ Rodriguez की मां ने ही बेटी को स्टेज पर जाने के लिए प्रोत्साह‍ित किया. उन्होंने MJ Rodriguez को न्यू जर्सी स्थ‍ित परफॉर्म‍िंग आर्ट्स सेंटर (NJPAC) के समर यूथ परफॉर्मेंस वर्कशॉप में एडमिशन दिलाई. यहां 18 साल की उम्र में MJ Rodriguez ने 'Rent' नाम के एक थ‍िएटर प्रोडक्शन में प्ले किया. 

MJ Rodriguez
  • 6/10

इसके बाद MJ Rodriguez को 'Rent' के ऑफ ब्रॉडवे प्रोडक्शन में जगह मिली. इसमें उन्होंने एंजेल नाम के कैरेक्टर का रोल अदा किया. इस कैरेक्टर ने MJ Rodriguez की आने वाली जिंदगी को पूरी तरह से बदल दी. उन्हें एहसास हुआ कि अब उन्हें अपने पुरुष वाले नकाब को उतारकर हमेशा के लिए फेंक देना और मह‍िला का लिबास पहनना है. 

MJ Rodriguez
  • 7/10

सितंबर 2012 में जब 'Rent' बंद हुआ तक, MJ Rodriguez ने जेंडर ट्रांज‍िशन करवाने का फैसला लिया. उन्होंने अपना मेंटल ट्रांज‍िशन शुरू किया, हॉरमोन रिप्लेसमेंट थेरेपी ली. साल 2012 उनके ट्रांज‍िशन का सबसे अहम साल था. उन्होंने लड़की के रूप में अपनी जिंदगी की नई शुरुआत की. उन्होंने मेल रोल्स के लिए ऑड‍िशन देना बंद किए, लेक‍िन उन्हें डर था कि कोई उन्हें काम नहीं देगा. 

MJ Rodriguez
  • 8/10

पर ऐसा कुछ नहीं हुआ. MJ Rodriguez ने पहले ही अपनी काब‍िल‍ियत का पर‍िचय दिया था जिसे शायद कोई मना नहीं कर सकता है. उन्हें 'Hamilton' में रोल मिला और आगे उनका कर‍ियर कामयाबी की ओर बढ़ता गया. 
 

MJ Rodriguez
  • 9/10

MJ Rodriguez ने सैटरडे चर्च, बन इन द ओवन, Gema, द ब‍िग टेक, ऐडम, डिस्क्लोजर: ट्रांस लाइव्स ऑन स्क्रीन, ट‍िक ट‍िक...बूम में काम किया है. MJ Rodriguez टीवी शोज में भी बढ़‍िया काम कर चुकी हैं. उन्होंने नर्स जैकी, द कैरी डायरीज, ब्लैंक माई लाइफ, ल्यूक केज और पोज में काम किया है. पोज MJ Rodriguez के कर‍ियर के बेहतरीन रोल्स में से एक हैं जिसने उन्हें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड तक पहुंचाया है. 

MJ Rodriguez
  • 10/10

MJ Rodriguez को पिछले साल एमी अवॉर्ड के लिए भी नॉमिनेट किया जा चुका है. MJ Rodriguez जीत से भले ही दो कदम दूर रहीं पर लीड एक्ट‍िंग कैटेगरी में किसी ट्रांस एक्ट्रेस का नॉमिनेशन तक पहुंचना अपने आप में एक बड़ी जीत है. 
 

PHOTOS: Getty Images