scorecardresearch
 

Movie Review: एक्शन मसाला है जैकी चैन की 'कुंग फू योगा'

जैकी चैन की फिल्म 'कुंग फू योगा' 3 फरवरी को रिलीज हो रही है. जानें, कैसी है ये फिल्म...

कुंग फू योगा कुंग फू योगा

फिल्म का नाम: कुंग फू योगा
डायरेक्टर: स्टैनली टॉन्ग
स्टार कास्ट: जैकी चेन, सोनू सूद, अमायरा दस्तूर, दिशा पटानी
अवधि: 1 घंटा 42 मिनट
सर्टिफिकेट: U/A
रेटिंग: 2.5 स्टार

फिल्म 'कुंग फू योगा' फरवरी में होगी रिलीज

डायरेक्टर स्टैनली टोंग चीन के मशहूर डायरेक्टर्स में से एक हैं. 1979 में स्टैनली ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत असिस्टेन्ट के तौर पर की थी और लगभग 12 साल बाद 1991 में अपनी पहली फिल्म 'द स्टोन एज वारियर्स' डायरेक्ट की थी. अब स्टैनली के साथ मशहूर इंटरनेशनल स्टार जैकी चैन ने मिलकर फिल्म 'कुंग फू योगा' फिल्म बनाई है. इस फिल्म में बॉलीवुड कई एक्टर्स भी नजर आए.

आइए जानते हैं आखिरकार कैसी है फिल्म 'कुंग फू योगा'...

कुंग फू मास्टर जैकी चैन Happy Birthday

कहानी
यह कहानी चीन के एक म्यूजियम में काम करने वाले मशहूर पुरातत्वविद जैक (जैकी चैन) की है जिससे मिलने एक दिन भारत से प्रोफेसर अश्मिता (दिशा पटानी) और उसकी टीचिंग असिस्टेन्ट कायरा (अमायरा दस्तूर) पहुंचते हैं. अश्मिता ने अपने साथ एक 1000 साल पुराना मैप भी लिया होता है जिसकी सहायता से जैक, मगध के खोये हुए खजाने की तलाश करने की कोशिश करता है. इसी सिलसिले में पूरी टीम की मुलाकात रैंडल (सोनू सूद) से होती है, जिसकी पूरी कोशिश रहती है कि वो खजाने पर अपना अधिकार बना ले. अब क्या जैक और उसकी टीम खजाने को खोज कर उसे रैंडल के हाथ से बचा पाएंगे? इसका पता आपको फिल्म देखकर ही चलेगा.

फिल्म इंडस्ट्री में 56 साल गुजारने के बाद जैकी चैन को मिला ऑस्कर

क्यों देखें फिल्म
जैकी चैन की उम्र लगभग 62 साल हो चुकी है लेकिन इस फिल्म में उनके एक्शन में आपको कोई कमी नहीं दिखाई देगी. साथ ही चीन के बाकी एक्टर्स जैसे झांग इकसिंग, मिया मुकी ने भी भरपूर एक्शन किया है.
फिल्म एक एडवेंचर ड्रामा है जिसमें शुरुआत से ही प्राचीन भारत और उसके 300 ईसा पूर्व के इतिहास के बारे में भी बताने की कोशिश की गयी है. चीन से दुबई और दुबई से कहानी भारत आती है, जहां अलग-अलग तरह के एडवेंचर आपको देखने को मिलते हैं.

जोधपुर में बॉलीवुड धुनों पर थि‍रक रहे हैं जैकी चैन

फिल्म के लोकेशंस, सिनेमेटोग्राफी और बैकग्राउंड स्कोर अच्छे हैं, जो टिपिकल जैकी चैन की फिल्मों से थोड़ा हटके हैं.
बॉलीवुड एक्ट्रेसेज अमायरा दस्तूर और दिशा पटानी भी फिल्म में अच्छे किरदार में दिखी हैं. वहीँ जैकी चैन के साथ अधिकतम सीन दिशा पटानी के हैं. फिल्म में ग्राफ़िक्स भी अच्छे इस्तेमाल किये गए हैं.

कमजोर कड़ियां
- फिल्म में सोनू सूद हैं लेकिन उनकी विलेन वाली इमेज सामने नहीं आ पाती है. जिस तरह के विलेन वो दबंग में बने थे, वैसा फिर से कर पाने में सोनू नाकाम रहे हैं. वो अपने रैंडल के किरदार को और बेहतर कर सकते थे, क्योंकि जैकी चैन जैसे एक्टर के सामने विलेन भी दमदार होना चाहिए था.
- फिल्म का नाम तो 'कुंग फू योगा' है, लेकिन फिल्मांकन के दौरान ज्यादा से ज्यादा कुंग फू देखने को मिलता है और योगा नदारद सा ही है.
- फिल्म के कुछ सीक्वेंस बोर भी करते हैं जैसे दुबई में हीरे की नीलामी, भेड़ियों से लड़ाई. उन्हें और आकर्षक बनाया जा सकता था.
- फिल्म का क्लाइमेक्स टिपिकल हिंदी फिल्मों के जैसे था और आखिर का गाना पूरी फिल्म में हुई फाइट्स को 'नो यूज' जैसा बना देता है.

कुंग फू भारत की कला है, इस बात को सुनकर जैकी चैन हैरान!

बॉक्स ऑफिस
खबरों के मुताबिक यह फिल्म इंडो चाइनीज प्रोजेक्ट है जिसका बजट लगभग 65 मिलियन यूएस डॉलर बताया जा रहा है. फिल्म को भारत में अच्छी रिलीज की उम्मीद बतायी जा रही है. ट्रेड पंडितों की मानें तो भारत को हिंदी और इंग्लिश के साथ साथ अन्य भाषाओं में भी रिलीज करने का प्लान है, जिस हिसाब से एक अच्छा वीकेंड प्रोड्यूसर्स के हाथ लगने की उम्मीद है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें