scorecardresearch
 

Persuasion Review: 8 साल पहले बिछड़े प्यार के मिलने की कहानी, Jane Austen की हिट नावेल, पर्दे पर हुई फ्लॉप

Persuasion 2022 Review: जैसा कि फिल्म के नाम से ही जाहिर है, किसी को समझाना या जताना. पर्सुएशन फिल्म भी कहानी भी ऐसी ही है विपरीत परिस्थितियों में भी आप अपने करीबी को कैसे जताएंगे या यकीन दिलाएंगे कि आप उससे प्यार करते हैं. पढ़े रिव्यू...

X
Persuasion Review Persuasion Review
फिल्म:रोमांस-ड्रामा
2/5
  • कलाकार : डकोटा जॉनसन, कॉस्मो जारविस
  • निर्देशक :कैरी क्रैकनेल

Persuasion 2022 Film Review: 'आज मैं अकेली हूं. लेकिन बहुत खुश हूं...अपना वक्त वाइन पी कर बिताती हूं. नहाने में घंटों लगा देती हूं...बिस्तर में मुंह दबाए लेटी रहती हूं...मैंने कहा ना मैं बहुत खुश हूं...' फिल्म के शुरू होने के 5 मिनट बाद ऐने (Dakota Johnson) बताती हैं कि वो कितनी खुश हैं, लेकिन वो रो रही हैं. वो डिप्रेस्ड हैं. अपने 8 साल पुराने प्यार की याद में, जिससे परिवार के चलते उन्हें अलग होना पड़ा था. इसके बाद ऐने अपने पूरे परिवार का इंट्रोडक्शन कराती हैं. उनका परिवार एक शाही घराने की नकली सोच में डूबा हुआ है. उनके पास अपने घमंड के सिवा कुछ नहीं बचा है. 

क्या है फिल्म की कहानी?

अब बात करते हैं फिल्म के शुरुआती सीन की जहां अपने प्यार वेंटवर्थ (Cosmo Jarvis) को किस करतीं ऐने उनकी बाहों में सुकून से बैठीं हैं. फिल्म की पूरी कहानी फ्लैशबैक में चलती है. कैसे परिवार के झूठ और शाही घमंड के चलते ऐने को अपनी मोहब्बत से दूर होना पड़ता है, क्योंकि वो एक गरीब नाविक है. उसके पास ऐने को प्यार के सिवाए देने के लिए कुछ नहीं है और शाही घराने को ऐसा रिश्ता मंजूर नहीं. लेकिन वक्त करवट लेता है और 8 साल बाद गरीब नाविक नेवी का कैप्टन बन कर लौटता है. वहीं शाही घराना कर्जे में डूब चुका है. लेकिन ऐने को इससे फर्क नहीं पड़ता क्योंकि वो राज घरानों के रीति रिवाज से बेहद दूर अपनी ही दुनिया में मग्न है. उसे बस इंतजार है एक बार उसे देखने का, जिससे वो 8 साल पहले अलग हो चुकी है.

फिल्म की कहानी उसके बाद एक स्मूद टर्न लेती है, वेंटवर्थ ऐने के सामने आता है और अनकही जज्बातों और भावनाओं के बवंडर में गलतफहमियां जन्म लेती हैं. कैसे फिल्म के एंड में दोनों मिलते हैं, या उनके रास्ते जुदा हो जाते हैं, यही फिल्म का क्लाइमैक्स है. इससे आगे हम आपको और कुछ नहीं बताएंगे क्योंकि हम नहीं चाहते कि आपके फिल्म देखने के एक्सपीरियंस को खराब करें और कोई स्पॉइलर दें. 

अब आपको बताते हैं अपनी राय

भारत के दर्शकों के लिए इस फिल्म में कुछ नया नहीं लगेगा, क्योंकि ऐसी कहानी हमारे बॉलीवुड में सदियों से बनती आ रही है. फिल्म आपको कई जगह ठंडी लग सकती हैं. फिल्म के कई डायलॉग बिना किसी इमोशन्स के निकले हुए लगेंगे. फिल्म का बैकग्राउंड म्यूजिक भी कोई खास कमाल नहीं कर पाया है. डकोटा जॉनसन आपको उस वक्त इमोशन्स को फील करती लगेंगी जब वो कहती हैं, 'अतीत से दोस्ती, ये तो और भी बदतर है' और वो समंदर में छलांग लगा देती हैं. फिल्म आपको हर पल एहसास कराने की कोशिश करती है कि पहला सच्चा प्यार कभी भुलाए नहीं भूला जाता.  

फिल्म का सेट बेहद खूबसूरत है, 90 के दशक को बड़ी ही खूबसूरती से दिखाया है. एक्टर कॉस्मो जार्विन की एक्टिंग बेहतरीन है, लेकिन उनका लुक ब्रिजरटन सीरीज जैसा ही लगता है, आपको उनके लुक को देखकर नयापन फील नहीं होगा. को-एक्टर्स ने अपने रोल बखूबी निभाया है. कुल मिलाकर कहें तो डायरेक्टर कैरी क्रैकनेल (Carrie Cracknell) जेन ऑस्टन (Jane Austen) की फेमस नॉवेल पर्सुएशन (Persuasion 2022)  को सही तरह से पर्दे पर निखारने में फेल साबित होती दिखती हैं. फिल्म देखकर आपको लग सकता है कि आपने जिंदगी का एक घंटा 49 मिनट बेकार में जाया कर दिया. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें