scorecardresearch
 

Bhuj की रियल स्टोरी: जब 300 महिलाओं ने 72 घंटे में बनाया रनवे, PAK को दिया मुंहतोड़ जवाब

फिल्म ने इस वजह से भी दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचा है क्योंकि ये एक रियल इंसिडेंट पर बेस्ड वॉर मूवी है. फिल्म जल्द ही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म होटस्टार प्रीमियम पर रिलीज होगी. आइये जानते हैं उस असली घटना के बारे में जिसपर ये फिल्म बनी है.

भुज पोस्टर भुज पोस्टर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रिलीज होने जा रही अजय देवगन की भुज
  • भारत-पाक के बीच 1971 में हुई लड़ाई पर आधारित
  • मल्टीस्टारर फिल्म में कई बड़े स्टार

पिछले कुछ समय से अयज देवगन और संजय दत्त की फिल्म भुज चर्चा में बनी हुई है. ये एक एक्शन पैक्ड फिल्म है और इस फिल्म के ट्रेलर में जिस तरह के विजुअल्स लोगों को नजर आए हैं उससे फिल्म को लेकर दर्शकों की एक्साइटमेंट बढ़ी हुई है. फिल्म ने इस वजह से भी दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचा है क्योंकि ये एक रियल इंसिडेंट पर बेस्ड वॉर मूवी है. फिल्म जल्द ही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म होटस्टार प्रीमियम पर रिलीज होगी. आइये जानते हैं उस असली घटना के बारे में जिसपर ये फिल्म बनी है. 

भारत-पाक 1971 युद्ध की है कहानी

इस फिल्म की कहानी भारत-पाकिस्तान के बीच साल 1971 में हुए वॉर पर बेस्ड है. फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे गांव की महिलाओं ने रनवे बनाने में भारतीय सेना की मदद की और पाकिस्तान के खिलाफ जंग की जीत में अपना अहम योगदान दिया. 8 दिसंबर, 1971 को पाकिस्तान के Sabre जेट्स ने 14 Napalm बम भारत के भुज स्थित एयरफोर्स बेस पर दागे. इन धमाकों से भारी नुकसान हुआ और भारतीय सेना का रनवे तबाह हो गया. इसकी वजह से सारे हवाई ऑपरेशन्स में बाधा आ गई. 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ajay Devgn (@ajaydevgn)

300 महिलाओं की मेहनत की वजह से मिली जीत

पाकिस्तान की तरफ से किया गया दूसरा हमला इतना खतरनाक था कि भारतीय सेना को बॉर्डर सेक्योरिटी फोर्स (BFS) की मदद लेनी पड़ी. मगर भारतीय वायुसेना के पास इतने श्रमिक नहीं थे जो एयरस्ट्रिप को रिकवर कर पाते. इसके बाद जो हुआ उसने इतिहास ही बदलकर रख दिया. कैंप के नजदीक स्थित माधापुर गांव की 300 महिलाओं ने ये ठान ली कि वे रनवे फिर से बनएंगी. महिलाओं ने बिना किसी की परवाह किए दिन-रात एक कर दिए. बिना खाए-पिए वे लगातार मेहनत करती गईं और 72 घंटे के अंदर उन्होंने नया रनवे बना दिया. 

Bhuj Trailer Out: 'मैं जीता हूं मरने के लिए मेरा नाम है सिपाही'...फिर हुंकार भरेगा यह मराठा  

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ajay Devgn (@ajaydevgn)

कहानी के मुख्य किरदार 

उस समय भुज एयरपोर्ट के इंचार्ज थे विजय कर्निक. फिल्म में य‍ह रोल अजय देवगन ने प्ले किया है. उनके दिमाग में ही सबसे पहले ये खयाल आया था कि रनवे बनाने के लिए महिलाओं को साथ में लाना पड़ेगा.

सुरेंदरबन जेठा माधरपाया ने महिलाओं को इस काम के लिए एकट्ठा किया और विजय कर्निक से मिलवाया. सुरेंदरबन के रोल में सोनाक्षी सिन्हा नजर आएंगी. बता दें कि एयरस्ट्रिप सफलतापूर्वक बनी थी और इस दौरान सभी 300 महिलाएं सुरक्षित थीं. ये लड़ाई भारत ने इन्हीं महिलाओं की वजह से जीती.

फिल्म में दो अन्य अहम किरदार रणछोरदास स्वाभाई रावारी ‘Pagi’ और इंडियन स्पाई के बारे में भी दिखाया गया है. जहां एक तरफ रणछोड़दास के रोल में संजय दत नजर आएंगे वहीं स्पाई  के रोल में नोरा फतेही होंगी.

भुज द प्राइड ऑफ इंडिया के लिए नोरा फतेही असल में बहा रही हैं खून-पसीना!

बड़ी है स्टार कास्ट

फिल्म की बात करें तो इसका निर्देशन अभिषेक दुधैया कर रहे हैं जबकी भुज मूवी का निर्माण भूषण कुमार ने किया है. भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इस फिल्म को रिलीज किया जा रहा है. ये एक मल्टीस्टारर फिल्म है जिसमें अजय देवगन, संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा, प्रनिथा सुभाष, नोरा फतेही, श्रद्धा कपूर, परिणीति चोपड़ा, एमी विर्क, शरद केलकर और महेश शेट्टी जैसे एक्टर नजर आएंगे.


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें