scorecardresearch
 

सॉलिड मार्केटिंग, खास डोनेशन, राम का नाम... प्रभाष की 'आदिपुरुष' तोड़ेगी 'पठान' के रिकॉर्ड?

प्रभास और कृति सेनन स्टारर 'आदिपुरुष' अबसे कुछ ही दिन में बड़ी स्क्रीन्स पर जनता के सामने होगी. फिल्म कैसी होगी ये तो थिएटर्स में ही पता चलेगा. लेकिन थिएटर्स में फिल्म के सामने भीड़ कैसी होगी, इसका अंदाजा लगना शुरू हो चुका है. अभी तक 'आदिपुरुष' की मार्केटिंग इस बात की गारंटी देती नजर आ रही है कि थिएटर्स बहुत जल्दी भरने वाले हैं.

Advertisement
X
'आदिपुरुष' में प्रभास
'आदिपुरुष' में प्रभास

प्रभास के लीड रोल वाली, रामायण पर बेस्ड फिल्म 'आदिपुरुष' जबसे अनाउंस हुई, तभी से जनता में इसे लेकर बहुत जोरदार एक्साइटमेंट है. VFX, मोशन कैप्चर और लाइव एक्शन जैसी शानदार तकनीकों से लैस हो चुका सिनेमा अब पर्दे पर एक ऐसी दुनिया खड़ी कर सकता है जिसकी अबता सिर्फ कल्पना ही संभव थी. ऐसे में रामायण की कहानी का, ऐसे ग्रैंड सिनेमेटिक स्केल के साथ बड़े पर्दे पर आना अपने आप में एक इवेंट है. 

इस इवेंट को शानदार बनाने में कोई कमी न रह जाए, मेकर्स ने भी अपनी तरफ से इसकी पूरी तैयारी की है. प्रभास, कृति सेनन, सनी सिंह जैसे सितारों के साथ राम, सीता और लक्ष्मण समेत तमाम माइथोलॉजिकल किरदार बड़ी स्क्रीन पर इस तरह उतारे वाले हों जैसे वे आपके सामने सांस ले रहे हों. भारत भर में पूजे जाने वाली रामायण को थिएटर्स में कितनी भीड़ मिलेगी इसका अंदाजा लगा पाना बहुत मुश्किल नहीं है. लेकिन 'आदिपुरुष' की रिलीज को एक शानदार सिनेमेटिक इवेंट बनाने में मेकर्स भी अपनी तरफ से कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रहे हैं. 

'आदिपुरुष' की शुरुआत से ही मेकर्स ने इस बात का पूरा ध्यान रखा है कि फिल्म के लिए थिएटर्स में खूब भीड़ लगाकर जनता पहुंचे. और इसके लिए शुरू से ही उनका मार्केटिंग प्लान एक चीज पर फोकस करता रहा- जनता से कनेक्शन. 'आदिपुरुष' के पहले टीजर को याद करें तो इसे जनता से उतना अद्भुत माहौल नहीं मिला था, जितना अब बन रहा है. लेकिन फिल्म को लेकर आज जो माहौल है वो बताता है कि ये थिएटर्स में बड़ा धमाका कर सकती है. आइए बताते हैं मेकर्स ने कैसे 'आदिपुरुष' के लिए जनता में बनाए रखा माहौल...
 
ग्राफिक्स पर दोबारा मेहनत से जीता दिल 
पिछले साल अक्टूबर में जब 'आदिपुरुष' का टीजर शेयर किया गया, तो फैन्स ने इसकी ट्रोलिंग शुरू कर दी. कईयों ने तो इसे 'कार्टून' तक बता डाला था. लेकिन रिपोर्ट्स के हिसाब से 500 करोड़ के बजट में फिल्म बना रहे मेकर्स ने जनता की बात सुनी और फिल्म की प्रमोशन को बीच में रोककर पहले अपने कंटेंट पर दोबारा काम किया. मेकर्स ने फिल्म के स्पेशल इफेक्ट्स पर काम करने के लिए बाकायदा जनता से समय मांगा और बेहतर विजुअल्स के साथ लौटने का वादा किया. 

Advertisement

9 मई को मेकर्स ने बेहतर विजुअल्स वाला ट्रेलर रिलीज किया तो 'आदिपुरुष' का इंतजार कर रहे फैन्स से पूरा सपोर्ट मिला. लोगों को फिल्म का पूरा लुक और फील काफी पसंद आया. 6 जून को रिलीज हुए एक्शन ट्रेलर के बाद तो 'आदिपुरुष' के लिए जनता में उत्साह ही अलग लेवल पर पहुंच गया. इस ट्रेलर के बाद लगने लगा कि 'आदिपुरुष' वो फिल्म है जिसे बड़ी स्क्रीन पर, अच्छे साउंड में देखना मजेदार होगा. 

ग्रैंड इवेंट से बनाया माहौल 
'आदिपुरुष' का पहला टीजर सीधा प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या से लॉन्च किया गया था. इस मौके पर फिल्म की पूरी टीम वहां मौजूद रही. मई में फिल्म का हिंदी ट्रेलर मुंबई में, और तेलुगू ट्रेलर हैदराबाद में लॉन्च किया गया. 'आदिपुरुष' का आखिरी ट्रेलर, जिसे एक्शन ट्रेलर भी कहा गया, तिरुपति में लॉन्च हुआ. ये सभी इवेंट बहुत बड़े स्केल पर हुए और ये प्रमोशनल इवेंट से ज्यादा फैन इवेंट थे. हर इवेंट में आम जनता को ज्यादा से ज्यादा शामिल करने पर ध्यान दिया गया और इसी चीज ने 'आदिपुरुष' को शुरू से बहुत सपोर्ट दिलाया है. 

हनुमान जी के लिए एक सीट 
रामायण भारतीय जनता में भक्तिभाव जगाने वाली कथा है. दूरदर्शन पर 'रामायण' सीरियल टेलेकास्ट होने पर लोगों का टीवी के आगे सर झुकाना, टीवी के सामने अगरबत्ती जलाना आम बात हो गयी थी. ऐसे में 'रामायण' पर बन रही फिल्म को लेकर जनता का प्रभु श्रीराम के लिए भक्तिभाव भी बहुत महत्वपूर्ण चीज है. 

Advertisement

'रामायण' को लेकर एक मिथक ये भी है कि जहां भी राम कथा होती है, वहां उनके अनन्य भक्त हनुमान जरूर पहुंचते हैं. इसी तर्ज पर मेकर्स ने अनाउंस किया कि वो हर थिएटर में एक सीट भगवान हनुमान के नाम पर खाली छोड़ेंगे. इस अनाउंसमेंट ने फिल्म को बहुत चर्चा दिलवाई. बड़े पर्दे पर भक्तिभाव से राम कथा देखने पहुंच रही जनता के लिए ये अनाउन्समेंट बेहद अपीलिंग है. 

राम का नाम और टिकट डोनेशन 
'आदिपुरुष' की रिलीज डेट और करीब आने पर, एक नई अनाउंसमेंट खूब चर्चा में आई. 'कार्तिकेय 2' के प्रोड्यूसर अभिषेक अग्रवाल ने अनाउंस किया कि वो सरकारी स्कूल के छात्रों, अनाथालयों और वृद्धाश्रमों में 'आदिपुरुष' के 10 हजार से ज्यादा टिकट फ्री में बांटेंगे. अभिषेक के बाद से बॉलीवुड स्टार रणबीर कपूर, RRR स्टार राम चरण और सिंगर अनन्या बिरला भी इसी तरह 'आदिपुरुष' के 10-10 हजार टिकट फ्री बांटने की अनाउंसमेंट कर चुके हैं. 

तेलंगाना की एक फिल्म इवेंट कंपनी ने राज्य के हर गांव में, हर राम मंदिर में 101 टिकट देने की अनाउंसमेंट की है. 'आदिपुरुष' भगवान राम की कहानी है और लोगों तक इसे पहुंचाना भी कई लोगों का अपना श्रद्धा भाव है. इस भाव से हटके देखें, अभिषेक-रणबीर-राम चरण-अनन्या को मिलाकर ही 'आदिपुरुष' के 40 हजार से ज्यादा टिकट बिकने तय हैं. यानी फिल्म के टोटल कलेक्शन में एक बड़ा हिस्सा इस भक्तिभाव से भी आ रहा है. 

Advertisement

'पठान' के रिकॉर्ड्स होंगे चैलेंज! 
हिंदी फिल्म के लिए सबसे बड़ा ओपनिंग कलेक्शन, सबसे बड़ा ओपनिंग वीकेंड, एक दिन में 70 करोड़ से ज्यादा कमाई, सबसे बड़ा हिंदी कलेक्शन और सबसे तेज 100-200-300 करोड़... ये सब उन रिकॉर्ड्स में से सिर्फ कुछ बड़े रिकॉर्ड हैं, जो इस साल बदल गए हैं. शाहरुख खान की 'पठान' इस साल जनवरी में रिलीज हुई और इसने बॉक्स ऑफिस के बहुत सारे बड़े रिकॉर्ड पलट दिए. उस समय 'पठान' के कलेक्शन को देखते हुए ये कहना बहुत मुश्किल था कि जल्दी ही कोई फिल्म इसे चैलेंज कर पाएगी. 

लेकिन 'आदिपुरुष' को जैसा रिस्पॉन्स मिल रहा है, वो कुछ और इशारा कर रहा है. उम्मीद की जा रही है कि 'आदिपुरुष' पहले दिन बहुत जबरदस्त एडवांस बुकिंग के साथ शुरुआत करने वाली है. इसका सीधा फायदा फिल्म के ओपनिंग कलेक्शन को होगा. रामायण पर आधारित कहानी होने से फिल्म को लेकर एक धार्मिक रंग भी जनता में असर दिखाएगा और ग्रुप में-परिवार के साथ-बच्चों के साथ फिल्म देखने वाली ऑडियंस का सपोर्ट भी पूरा रहेगा. 'आदिपुरुष' के टीजर लॉन्च से लेकर आखिरी ट्रेलर लॉन्च तक, राम भक्ति का पूरा ध्यान रखा गया. फिल्म की टैगलाइन ही 'जय श्री राम' है और इसी नाम का फिल्म का टाइटल ट्रैक जबरदस्त पॉपुलर है.

Advertisement

ये सब देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि 'आदिपुरुष' पहले दिन 40 से 45 करोड़ की रेंज में कलेक्शन कर सकती है. और अगर फिल्म फिल्म के विजुअल्स ने जनता पर अपना असर शुरू कर दिया तो पॉजिटिव वर्ड ऑफ माउथ कोई भी कमाल करवा सकता है. कोई बड़ी बात नहीं होगी अगर पहले दिन 'आदिपुरुष' का कलेक्शन 50 करोड़ की रेंज में पहुंचा नजर आए. फिल्म की रिलीज को अब सिर्फ 4 दिन बचे हैं और एडवांस बुकिंग तेजी से बढ़ रही है और अब सारा खेल जनता के मूड पर है. ये देखना दिलचस्प होना वाला है कि पहले 'पठान' के जलवे से बदले रिकॉर्ड्स को, क्या 'आदिपुरुष' फिर से पलट पाएगी! जवाब 16 जून को मिल ही जाएगा. 

 

Advertisement
Advertisement