scorecardresearch
 
बॉलीवुड

कौन हैं हिंदी को राष्ट्रभाषा नहीं मानने वाले Kiccha Sudeep? सलमान खान की दबंग में रहे विलेन

क‍िच्चा सुदीप-अजय देवगन
  • 1/11

कन्नड़ एक्टर किच्चा सुदीप (Kiccha Sudeep) और अजय देवगन (Ajay Devgn) के बीच भाषा को लेकर ट्व‍िटर वॉर ने तूल पकड़ लिया है. यह मामला ट्व‍िटर पर चर्चा का विषय बना हुआ है. इस विवाद की शुरुआत किच्चा के एक बयान से हुई, जिसपर उन्होंने कहा था क‍ि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा नहीं है. उनका ये कहना बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन को रास नहीं आया और उन्होंने किच्चा को हिंदी में ट्वीट कर जवाब दिया. 

 

क‍िच्चा सुदीप
  • 2/11

हालांक‍ि दोनों सेलेब्स के बीच यह मामला अब सुलझ चुका है, पर इस अचानक से हुए विवाद पर किच्चा सुदीप के बारे में जानने के लिए लोगों की उत्सुकता बढ़ गई है. तो आइए बताएं कौन है साउथ इंडस्ट्री का यह सुपरह‍िट विलेन जिसने सलमान खान की दबंग 3 में भी दबंगई दिखाई थी.

क‍िच्चा सुदीप
  • 3/11

किच्चा सुदीप के फ‍िल्मी कर‍ियर में कन्नड़ फिल्में हमेशा प्रमुखता पर रही हैं, पर उन्होंने साइड बाई साइड तेलुगू, तमिल और हिंदी फिल्मों में भी अपने एक्ट‍िंग टैलेंट का पर‍िचय दिया है. उन्हें कन्नड़ मूवी स्पर्श, नंदी, किच्चा, स्वात‍ि मुत्थू, माई ऑटोग्राफ के लिए जाना जाता है. 

क‍िच्चा सुदीप
  • 4/11

क‍िच्चा सुदीप आज साउथ इंडस्ट्री ही नहीं बल्क‍ि हिंदी ऑड‍ियंस के बीच भी जाने माने चेहरे हैं, पर उनकी इस सफलता को हास‍िल करने में उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ी. किच्चा ने 25 साल पहले 1997 में फिल्म Thayavva से एक्ट‍िंग लाइन में एंट्री ली थी. इसके बाद उन्हें सपोर्ट‍िंग रोल्स मिले. फिर फिल्म स्पर्श और 2001 में Huchcha में किच्चा को लीड रोल मिला. ये दोनों ही फिल्में किच्चा के कर‍ियर का गोल्डन गेट साब‍ित हुए. 

क‍िच्चा सुदीप
  • 5/11

साल 2008 में किच्चा ने राम गोपाल वर्मा के निर्देशन में बनी हॉरर ड्रामा फूंक से बॉलीवुड डेब्यू किया. राम गोपाल वर्मा के साथ किच्चा के इस हिट ने बॉलीवुड में उनके लिए रास्ता खोल दिया. फ‍िर राम गोपाल वर्मा के साथ किच्चा ने फिल्म रण, फूंक 2 और रक्त चर‍ित्र में साथ काम किया. अभी किच्चा ने सफलता का स्वाद बस चखना शुरू ही किया था. आगे उन्हें और भी कई अच्छे स्क्र‍िप्ट्स मिले और शोहरत मिली. 

क‍िच्चा सुदीप
  • 6/11

एसएस राजामौली की फिल्म Eega में किच्चा ने निगेट‍िव रोल प्ले किया था. यूं तो फ‍िल्म में एक हीरो और एक हीरोइन होती है, पर Eega में एक विलन और एक हीरोइन थी. और इसी विलन ने फिल्म की सारी लाइमलाइट लूट ली. किच्चा को उनकी परफॉर्मेंस के लिए काफी सराहा गया. 

क‍िच्चा सुदीप
  • 7/11

किच्चा के फिल्म ग्राफ में कई हिट फिल्में हैं. आते हैं सलमान खान संग दबंग 3 में क‍िच्चा सुदीप की केमिस्ट्री पर. साउथ के विलन के रूप में मशहूर किच्चा सुदीप ने दबंग 3 में भी अपने निगेट‍िव रोल इमेज को बरकरार रखा. दबंग 3 में किच्चा विलन बनकर भी लोगों के दिलों पर छा गए. 
 

क‍िच्चा सुदीप
  • 8/11

किच्चा ने सिर्फ फिल्मों में ही नहीं बल्क‍ि छोटे पर्दे पर भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है. वे प्रेमदा कादंबरी से टीवी डेब्यू कर चुके हैं. उन्होंने र‍ियल‍िटी शो Pyate Hudgeer-Halli Lifu होस्ट किया है जो कि सक्सेसफुल शो था. इसके अलावा किच्चा ब‍िग बॉस के कन्नड़ वर्जन के फर्स्ट सीजन की भी होस्ट‍िंग कर चुके हैं. 

क‍िच्चा सुदीप
  • 9/11

बतौर होस्ट वे दर्शकों को पसंद आए और आगे उन्होंने कन्नड़ ब‍िग बॉस के पांच सीजन होस्ट करने की डील साइन की. किच्चा को कन्नड़ सिनेमा के सबसे टैलेंटेड और सफल अभ‍िनेताओं में ग‍िना जाता है. उन्हें कर्नाटक संगठन के Karnataka Rakshana Vedika द्वारा 'अभ‍िनय चक्रवर्ती' के टाइटल से नवाजा जा चुका है. 
 

क‍िच्चा सुदीप
  • 10/11

किच्चा सुदीप के एक्ट‍िंग टैलेंट उन्हें खूब शोहरत और दोलत दिला चुकी है. खैर, इनसे भी बड़ी उपलब्ध‍ि किच्चा को अपने अभ‍िनय के लिए अवॉर्ड्स के रूप में मिली है. वे दस बार फ‍िल्मफेयर अवार्ड्स साउथ का ख‍िताब अपने नाम कर चुके हैं. इनमें एक अवॉर्ड बेस्ट सपोर्ट‍िंग एक्टर का था. बाकी सभी अवॉर्ड्स बेस्ट एक्टर के लिए किच्चा की झोली में आए. 

क‍िच्चा सुदीप
  • 11/11

कर्नाटक स्टेट फिल्म अवॉर्ड्स ने नंदी फिल्म के लिए किच्चा को बेस्ट एक्टर का सम्मान दिया है. इसके अलावा SIIMA, Nandi Awards, Suvarna Film Awards, Toronto After Dark Film Festival, Madrid International Film Festival समेत अन्य बड़ी उपलब्ध‍ियां, किच्चा के नाम हैं.    

Photos: Social Media