scorecardresearch
 
बॉलीवुड

Ayesha jhulka: जब सिर पर चुभ गई कील, दर्द में भी शूट करती रहीं आयशा जुल्का, जानें अब हैं कहां

आयशा जुल्का
  • 1/8

जब-जब 90s की बेस्ट एक्ट्रेसेस का जिक्र होता है, हर किसी की जुबान पर आयशा जुल्का का नाम जरूर आता है. आयशा जुल्का 90 के दशक की उन एक्ट्रेसेस में शुमार हैं, जिन्होंने अपनी मासूमियत से लोगों के दिलों में स्पेशल जगह हासिल कर ली थी. 

आयशा जुल्का
  • 2/8

28 July 1972 को श्रीनगर में जन्मी आयशा के पिता एयरफोर्स में विंगकमांडर हुआ थे. पिता एयरफोर्स में थे, लेकिन उन्होंने बचपन में ही हीरोइन बनने का सपना देख लिया था. छोटी सी आयशा ने जब घरवालों के सपने एक्ट्रेस की बनने की ख्वाहिश रखी, तो पहले कोई नहीं माना. पर उन्होंने भी हार नहीं मानी और किसी तरह पेरेंट्स को मनाकर 11 साल की उम्र में दिल्ली से मुंबई आ गईं. 

 

सोहा अली खान, आयशा जुल्का
  • 3/8

सपनों के शहर मुंबई आकर आयशा जुल्का ने 1983 में आई फिल्म कैसे कैसे लोग से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरूआत की. इसके बाद उन्होंने इसी तरह कई छोटे-मोटे रोल करने शुरू कर दिये. एक तरफ आयशा एक्टिंग में खुद को निखार रहीं थीं. वहीं दूसरी ओर फैशन डिजाइनिंग की पढ़ाई भी कर रही थीं. अगर आयशा जुल्का एक्ट्रेस ना बन पातीं, तो वो एक फैशन डिजाइनर बनती. मतलब उनका प्लान बी रेडी था. 

आयशा जुल्का
  • 4/8

फैशन डिजाइनिंग की पढ़ाई करते हुए आयशा को सलमान खान स्टारर फिल्म कुर्बान (Qurban) में काम करने का ऑफर आया. उस समय सलमान खान बॉलीवुड में बैक टू बैक हिट फिल्म दे रहे थे. कुर्बान ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल किया और आयशा जुल्का के करियर को नई उड़ान दी. 

उन्हें डिंपल कपाड़िया और सनी देओल स्टारर फिल्म नरसिम्हा में भी काम करने का मौका मिला था. आयशा अभी फिल्म मिलने की खुशी मना ही रहीं थीं कि लास्ट मूमेंट पर उर्मिला बाजी मार ले गईं. एक इंटरव्यू के दौरान आयशा ने फिल्म ना मिलने का दुख भी जताया था. 

 

 

आयशा जुल्का, मधु
  • 5/8

कुर्बान फिल्म से आयशा को आगे बढ़ने कि हिम्मत मिली. इसके बाद उनकी झोली में खिलाड़ी (Khiladi) और जो जीता वही सिकंदर (Jo Jeeta Wahi Sikandar) जैसी फिल्में आ गिरीं. जो जीता वही सिकंदर आयशा के फिल्मी करियर के लिये मील का पत्थर साबित हुई और रातों-रात वो लोगों की चहेती स्टार बन गईं.

 

आयशा जुल्का
  • 6/8

हालांकि, बहुत कम लोग जानते हैं कि जो जीता वही सिकंदर के दौरान आयशा के सिर में कील घुस गई थी. डॉक्टर ने ये तक कह दिया था कि वो दो-तीन तक शूट नहीं कर सकेंगी. क्योंकि पहले भी एक बार फिल्म की शूटिंग रोकी जा चुकी थी. इसलिये आयशा दोबारा आमिर खान के साथ फिल्म करने का मौका नहीं खोना चाहती थीं.यही वजह थी कि उन्होंने दर्द में भी शूटिंग की. अगर आपको याद हो तो फिल्म के कई सीन्स में आयशा सिर में रेड टोपी पहने दिख रही थीं. ये कैप उन्हें सिर की चोट छिपाने के लिये ही पहनाई गई थी. 

एक्ट्रेस की जिंदगी में एक पल वो भी था जब उन्होंने रोजा और फूल और कांटे जैसी फिल्मों में काम करने से मना कर दिया था. दोनों ही फिल्में बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में शुमार हैं. 

 

आयशा जुल्का
  • 7/8

धीरे-धीरे आयशा जुल्का बॉलीवुड फिल्मों का जाना-माना चेहरा बन गईं. वो जितनी चर्चित अपनी प्रोफेशनल को लेकर थीं. उतनी ही बातें उनकी पर्सनल पर भी बनती थीं. कहा जाता है कि खिलाड़ी फिल्म के दौरान अक्षय कुमार और आयशा जुल्का एक-दूसरे को पसंद करने लगे थे. दोनों ने कुछ वक्त तक एक-दूसरे को डेट भी किया. पर अक्षय के साथ उनका रिश्ता ज्यादा नहीं चला और दोनों ने ब्रेकअप करके अपनी राहें अलग कर लीं. अक्षय कुमार के बाद आयशा जुल्का का नाम नाना पाटेकर से भी जोड़ा गया था. ये भी कहा गया कि दोनों स्टार्स लिव इन में रहे. पर आयशा-नाना पाटेकर भी अपने रिश्ते को लंबा नहीं चला सके और थोड़े समय में ही दोनों ने अलग होने का फैसला ले लिया. 

 

 

 

 

 

आयशा जुल्का, जैकी श्रॉफ
  • 8/8

पर्सलन लाइफ में चल रही उथल-पुथल के बाद आयशा ने फिर फिल्मों में वापसी करनी चाहीं, लेकिन वो कुछ खास कमाल नहीं कर पाईं. आयशा जुल्का ने 2003 में बिजनेसमैन समीर वाशी से शादी करके सबको सरप्राइज कर दिया था. ग्लैमर वर्ल्ड से दूर आयशा अब अपना क्लोदिंग लाइन का बिजनेस चलाती हैं. इसके अलावा उन्होंने एक-दो शॉर्ट फिल्में भी बनाई हैं. आखिरी बार उन्हें पर्दे पर 2018 में जीनियस फिल्म में मां का रोल अदा करते हुए देखा गया था.  

आयशा सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं. एक्ट्रेस की इंस्टाग्राम पोस्ट से पता चलता है कि वो एक डॉग लवर हैं और सामाजिक कार्यों में भी दिलचस्पी रखती हैं. इतने सालों में अगर आयशा में कुछ नहीं बदला है, तो वो है उनकी मासूमियत. उनके चेहरे पर आज भी उतनी ही मासूमियत है, जितनी की कल थी. 

फोटोज- आयशा जुल्का इंस्टाग्राम