scorecardresearch
 
बॉलीवुड

अक्षय कुमार से प्रियंका चोपड़ा तक, अपनी पहली सैलरी से इतना ज्यादा कमाते हैं सुपरस्टार्स

अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा
  • 1/6

कामियाबी एक दिन में नहीं मिलती. ये कहावत तो सभी ने सुनी होगी और अपने जीवन के सफर में कभी ना कभी महसूस भी किया होगा. बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी सक्सेस कोई एक दिन में या कुछ समय में नहीं मिलता. स्टार्स को इसके लिए कभी-कभी लंबा संघर्ष करना पड़ता है. स्टार्स इस दौरान फर्श से अर्श तक का सफर तय करते हैं.

बॉलीवुड के कई सारे सुपरस्टार्स आज ऐसे हैं जो हर फिल्म की अच्छी-खासी फीस लेते हैं. मगर करियर की शुरुआत में उन्हें फिल्म के लिए करोड़ों रुपये नहीं मिलते थे. कुछ एक्टर्स तो ऐसे थे जो किसी दूसरे व्यवसाय से जुड़े थे और बाद में फिल्मों में आए. बता रहे हैं बॉलीवुड के टॉप एक्टर्स की लिस्ट और उनकी कमाई में हुए इजाफे का गणित. 

महानायक अमिताभ बच्चन
  • 2/6

अमिताभ बच्चन-  बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की तारीफ में जो कुछ भी कहा जाए वो कम ही होगा. एक्टर को अभिनय की दुनिया में काम करते हुए 5 दशक से भी ज्यादा का वक्त हो गया है. एक्टर जब इंडस्ट्री में आए थे तो वे मशहूर कवि हरिवंश राय बच्चन के बेटे के रूप में जाने जाते थे.

शुरुआत में एक्टर की फिल्में खूब फ्लॉप भी हुईं उसके बाद उन्होंने धीरे-धीरे सफलता की सीढ़ियां चढ़नी शुरू कीं. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट की मानें तो एक्टर ने कलकत्ता में कुछ समय नौकरी भी की थी. वे एक शिपिंग फर्म में काम करते थे जहां उन्हें 500 रुपए हर महीने की सैलरी मिलती थी. मौजूदा समय में अमिताभ बच्चन प्रति फिल्म 18 से 20 करोड़ रुपए लेते हैं.

अक्षय कुमार
  • 3/6

अक्षय कुमार- बॉलीवुड के मिस्टर खिलाड़ी अक्षय कुमार इंडस्ट्री में अपनी धाक जमा चुके हैं और साल में ढेर सारी फिल्में करने के लिए जाने जाते हैं. मगर एक्टर ने फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत नहीं की थी. अक्षय कुमार पहले बैंगकॉक के एक रेस्तरां में शेफ का काम करते थे.

फिल्मफेयर की रिपोर्ट्स की मानें तो एक्टर को हर महीने 1500 रुपए मिलते थे. मगर अक्षय कुमार कमाई के मामले में आज बॉलीवुड के असली खिलाड़ी हैं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट्स की मानें तो एक्टर ने आनंद एल राय की अगली फिल्म के लिए 120 करोड़ रुपए की फीस मांगी है.

शाहरुख खान
  • 4/6

शाहरुख खान- बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान इंडस्ट्री के सबसे अमीर एक्टर्स में से एक हैं. मगर जब वे इंडस्ट्री में नए-नए आए थे उस समय तो वे छोटे-छोटे रोल्स के लिए संघर्ष करते थे. मगर ये जानकर आप चौंक जाएंगे कि शाहरुख खान ने पहली जॉब के तौर पर पंगज उधास के एक कंसर्ट में प्रवेशक की भूमिका अदा की थी.

इसके लिए उन्हें मात्र 50 रुपये मिले थे. वहीं ताजा रिपोर्ट्स की मानें तो एक्टर सिद्धार्थ आनंद की फिल्म पठान में एक्टिंग करने के लिए 100 करोड़ रुपये ले रहे हैं.
 

आमिर खान
  • 5/6

आमिर खान- बॉलीवुड के मिस्टर फरफेक्शनिस्ट आमिर खान की सिच्युएशन बाकी स्टार्स से फिर भी जरा ठीक थी. एक्टर को लेड एक्टर के तौर पर उनकी पहली फिल्म कयामत से कयामत तक के लिए 11,000 रुपये मिले थे. आईएनएस को दिए इंटरव्यू में उन्होंने इस बारे में बताया था.

वहीं मौजूदा समय की बात करें तो आमिर खान बॉलीवुड में सबसे ज्यादा फीस लेने वाले एक्टर हैं. इंडिया टुडे की रिपोर्ट्स की मानें तो वे हर फिल्म के लिए न्यूत्तम 50 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं. वैसे वे इससे ज्यादा भी कुछ फिल्मों के लिए ले लेते हैं.

प्रियंका चोपड़ा
  • 6/6

प्रियंका चोपड़ा- प्रियंका चोपड़ा बॉलीवुड की ट्रेंडसेटर एक्ट्रेस हैं और वे यूथ की इंस्पिरेशन भी हैं. एक्ट्रेस ने साल 2000 में जब अपने करियर की शुरुआत की थी तो पहली फिल्म के लिए उन्हें केवल 5000 रुपये मिले थे. मगर आज एक्ट्रेस इंटरनेशनल स्टार हैं और उनके आस-पास भी बॉलीवुड का कोई एक्ट्रेस टक्कर में नहीं है.

फिल्मफेयर की रिपोर्ट्स की मानें तो प्रियंका चोपड़ा इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट का 1.80 करोड़ रुपए लेती हैं. वहीं हर फिल्म के लिए वे 22 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं.