scorecardresearch
 
बॉलीवुड

कौन हैं 21 साल की हरनाज संधू? Miss Universe 2021 में कर रहीं भारत का प्रतिनिधित्व

हरनाज संधू
  • 1/11

ब्यूटी पेजेंट की रेस में अब तक भारत की ओर से कई खूबसूरत डीवाज ने देश का मान बढ़ाया है. सुष्म‍िता सेन, लारा दत्ता, सेल‍िना जेटली, नेहा धूप‍िया ने अंतराष्ट्रीय मंच पर खूबसूरती की दौड़ में भारत का नाम ऊंचा किया है. इस बार मिस यून‍िवर्स 2021 कंपटीशन में 21 वर्षीय हरनाज संधू भारत का प्रत‍िन‍िध‍ित्व कर रही हैं. 

हरनाज संधू
  • 2/11

चंडीगढ़ की हरनाज संधू का जन्म स‍िख पर‍िवार में हुआ है. फ‍िटनेस और योग लवर हरनाज ने अपने टीनेज के दिनों में ही ब्यूटी पेजेंट के हर मंच पर भाग लेना शुरू कर दिया था. 2017 में हरनाज ने मिस चंडीगढ़ का ख‍िताब जीता था. 

हरनाज संधू
  • 3/11

इसके एक साल बाद 2018 में हरनाज को मिस मैक्स इमर्ज‍िंग स्टार इंड‍िया 2018 के ताज से नवाजा गया था. दो प्रतिष्ठ‍ित ख‍िताब जीतने के बाद हरनाज ने मिस इंड‍िया 2019 में हिस्सा लिया, जहां वे टॉप 12 तक जगह बनाने में कामयाब हुईं. 

हरनाज संधू
  • 4/11

2018 में हरनाज ने मिस इंड‍िया पंजाब ख‍िताब जीतने के बाद द लैंडर्स म्यूज‍िक वीड‍ियो 'Tarthalli' में काम किया. इस साल सितंबर में उन्होंने मिस डीवा यून‍िवर्स इंड‍िया 2021 के ताज पर अपना कब्जा जमाया. एक्ट्रेस कृति सेनन ने हरनाज के सिर यह‍ प्रतिष्ठ‍ित ताज सजाया था. 

हरनाज संधू
  • 5/11

हरनाज मिस यून‍िवर्स 2021 कंपटीशन में जाने से पहले फिल्मों में भी अपनी जगह पक्का कर चुकी हैं. उनके पास दो पंजाबी फिल्में 'Bai Ji Kuttange' और 'Yaara Diyan Poo Baran' है, जो कि अगले साल रिलीज होगी.

हरनाज संधू
  • 6/11

फिटनेस लवर हरनाज को प्रकृति से भी प्यार है. ग्लोबल वार्म‍िंग और प्रकृति के संरक्षण को लेकर उनके विचार ने मिस डीवा पेजेंट में जज पैनल को इंप्रेस किया था. उनका मानना है कि पृथ्वी को बचाने के लिए हमारे पास अभी भी वक्त है, इसल‍िए जितना हो सके प्रकृति को बचाया जाए. 

हरनाज संधू
  • 7/11

हरनाज पब्ल‍िक एडमिन‍िस्ट्रेशन में मास्टर्स डिग्री कर रही हैं. उनका उद्देशय अपने माता-प‍िता और अपने देश को गौरवान्व‍ित करना है. हरनाज संधू की इंस्प‍िरेशन की बात करें तो उन्होंने प्र‍ियंका चोपड़ा का नाम कई बार अपनी प्रेरणा के नाम पर लिया है.

हरनाज संधू
  • 8/11

मिस यून‍िवर्स 2021 का ऐलान 12 दिसंबर को इजरायल के Eilat में किया जाएगा. इस कंपटीशन के प्रील‍िम‍िनरी स्टेज में 75 से ज्यादा कंटेस्टेंट्स ने भाग लिया था. अब इस रेस में मिस स्वीडन, मिस थाईलैंड, मिस यूक्रेन, मिस USA, मिस वेनेजुएला, मिस कैमरून, मिस ब्राजील, मिस ब्र‍िट‍िश वर्ज‍िन आईलैंड समेत कई ब्यूटीज शामिल हैं. 

हरनाज संधू
  • 9/11

मिस यून‍िवर्स प्रतियोग‍िता में भारत ने दो बार अपनी जगह बनाई है. 1994 में सुष्मिता सेन और 2000 में लारा दत्ता ने इस ताज पर अपना नाम दर्ज किया था. अब अगर हरनाज इस प्रतियोग‍िता में जीत जाती हैं, तो भारत के लिए यह तीसरी जीत होगी. 

हरनाज संधू
  • 10/11

हरनाज ने स्व‍िमसूट से लेकर नेशनल कॉस्ट्यूम सेशन में अपनी खूबसूरती का डंका बजाया. उन्होंने नेशनल कॉस्ट्यूम सेशन में पिंक कलर का लहंगा पहना था, साथ ही हाथ में मैच‍िंग छतरी ली हुई थी. उनका यह कंप्लीट आउटफ‍िट भारतीय महारानी के शाही लुक को दर्शा रहा था. 
 

हरनाज संधू
  • 11/11

बता दें मिस यून‍िवर्स 2021 के जजेज पैनल में उर्वशी रौतेला भी शामिल हैं. उन्होंने हाल ही में इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू से मुलाकात की तस्वीरें साझा की थीं. 
 

Photos: @harnaazkaursandhu_official