scorecardresearch
 

UP election: यूपी में 5 जनवरी के बाद हो सकता है चुनाव की तारीखों का ऐलान, 7-8 चरणों में मतदान!

UP Election 2022 date: 2017 की तारीखों की तरह ही फरवरी और मार्च के पहले सप्ताह तक चुनाव खत्म हो सकते हैं. चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार 7 से 8 चरणों मे यूपी चुनाव हो सकते हैं.

X
यूपी में 7-8 चरणों में मतदान हो सकता है यूपी में 7-8 चरणों में मतदान हो सकता है
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूपी में 7-8 चरणों में मतदान हो सकता है
  • 5 जनवरी के बाद तारीखों का ऐलान संभव

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं. इस बीच खबर है कि यूपी विधानसभा के चुनाव की तारीखों का ऐलान जनवरी के दूसरे हफ्ते में हो सकता है.

यूपी में चुनाव आयोग की तैयारियों और सूत्रों के मुताबिक 5 जनवरी के बाद चुनाव का ऐलान कभी भी हो सकता है. 2017 की तारीखों की तरह ही फरवरी और मार्च के पहले सप्ताह तक चुनाव खत्म हो सकते हैं.

चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार 7 से 8 चरणों मे यूपी चुनाव हो सकते हैं. 5 जनवरी तक वोटर लिस्ट की समीक्षा की आखिरी तारीख है, ऐसे में अंदाजा यह लगाया जा रहा है कि 5 जनवरी के बाद कभी भी ना सिर्फ चुनाव की तारीखों का ऐलान बल्कि आचार संहिता भी लगा दी जाएगी.

क्रिसमस के आसपास चुनाव आयोग की फुल बेंच लखनऊ में तैयारियों की आखिरी समीक्षा कर सकती है. 2017 में 17 जनवरी से 8 मार्च तक नामांकन से लेकर मतदान सम्पन्न कराए गए थे, इसबार भी चुनाव इन्हीं तिथियों के आसपास सम्पन्न होंगे.

चुनाव आयोग की तैयारियां शुरू

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा और पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की तैयारियां शुरू हो गई हैं. सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग का एक दल आज पंजाब पहुंच गया है. दल गुरुवार तक पंजाब का दौरा करेगा.

आयोग का एक दल अगले हफ्ते गोवा के दौरे पर जाएगा. गोवा के दौरे से लौटने के बाद निर्वाचन आयोग का दल उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मणिपुर का दौरा करेगा. अगले साल फरवरी-मार्च में होने वाले विधानसभा चुनाव वाले पांच राज्यों में चुनावी तैयारियों का जायजा लेने की कड़ी में आयोग का यह पहला दौरा है. पांचों राज्यों की मौजूदा विधान सभाओं का कार्यकाल मार्च से मई के बीच पूरा हो जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें