scorecardresearch
 

योगी सरकार का कैबिनेट विस्तार, जितिन प्रसाद समेत 7 चेहरों ने ली मंत्री पद की शपथ

aajtak.in | 26 सितंबर 2021, 6:19 PM IST

UP Cabinet Expansion Live Updates: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की कैबिनेट का विस्तार राजभवन में हुआ. यूपीए सरकार में मंत्री रहे जितिन प्रसाद, पलटू राम समेत सात ने मंत्री पद की शपथ ली है.

सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो-PTI) सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो-PTI)

हाइलाइट्स

  • योगी सरकार का आखिरी कैबिनेट विस्तार
  • लखनऊ स्थित राजभवन में हुआ कार्यक्रम
  • चुनाव से पहले जातीय समीकरण साधने की कोशिश
  • जितिन प्रसाद, पलटूराम समेत कई बने मंत्री

UP Cabinet Expansion Live Updates: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की कैबिनेट का विस्तार रविवार को राजभवन में हुआ. यूपीए सरकार में मंत्री रहे जितिन प्रसाद, पलटू राम समेत सात चेहरों ने मंत्री पद की शपथ ली है. अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यह वर्तमान योगी सरकार का अंतिम कैबिनेट विस्तार माना जा रहा है. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के गुजरात से लखनऊ लौटने के बाद रविवार दोपहर को कैबिनेट विस्तार के बारे में जानकारी दी गई. लंबे समय से योगी सरकार के कैबिनेट विस्तार के बारे में कयास लगाए जा रहे थे, जिस पर आज विराम लग गया. कैबिनेट विस्तार में सात चेहरों ने मंत्री पद की शपथ ली है. पढ़ें कैबिनेट विस्तार के लाइव और लेटेस्ट अपडेट्स:

6:19 PM (2 सप्ताह पहले)

योगी कैबिनेट के सात नए मंत्री

Posted by :- Madan Tiwari

योगी कैबिनेट का विस्तार रविवार को हो गया. इसमें जिन चेहरों को जगह मिली है, उसमें जितिन प्रसाद, संगीता बिंद, छत्रपाल गंगवार, पलटू राम, दिनेश खटीक, संजीव कुमार गोंड और धर्मवीर प्रजापति का नाम शामिल है.

6:13 PM (2 सप्ताह पहले)

दिनेश खटीक ने ली मंत्री पद की शपथ

Posted by :- Madan Tiwari

योगी सरकार के कैबिनेट विस्तार में दिनेश खटीक ने मंत्री पद की शपथ  ली है. वह मेरठ के हस्तिनापुर से विधायक हैं. पार्टी के अनुसूचित जाति का चेहरा हैं दिनेश खटीक. उनके अलावा, धर्मवीर प्रजापति भी योगी कैबिनेट में मंत्री बनाए गए हैं. उन्होंने भी राजभवन में मंत्री पद की शपथ ली.

6:11 PM (2 सप्ताह पहले)

पलटू राम, संगीता ने मंत्री पद की शपथ ली

Posted by :- Madan Tiwari

यूपी कैबिनेट विस्तार में पलटू राम ने मंत्री पद की शपथ ली. वह अनुसूचित जाति के नेता हैं. पहली बार विधायक चुने गए हैं.उनके अलावा, संगीता बलवंत ने भी मंत्री पद की शपथ ली. इसके अलावा, संजीव कुमार ने भी मंत्री पद की शपथ ली है.

6:06 PM (2 सप्ताह पहले)

जितिन प्रसाद ने ली मंत्री पद की शपथ

Posted by :- Madan Tiwari

जितिन प्रसाद ने योगी कैबिनेट विस्तार में मंत्री पद की शपथ ली है. वह यूपीए सरकार में मंत्री रहे हैं. इसके बाद छत्रपाल गंगवार ने भी शपथ ली. गंगवार दूसरी बार साल 2017 में चुनाव जीते हैं. बीजेपी के जिला मंत्री भी रहे हैं.

5:58 PM (2 सप्ताह पहले)

कैबिनेट विस्तार से पहले सीएम योगी बोले- न भ्रष्टाचार करेंगे, न करने देंगे

Posted by :- Madan Tiwari

यूपी में कैबिनेट विस्तार से पहले योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया है. उन्होंने कहा है कि न भ्रष्टाचार करेंगे, न ही किसी को करने देंगे. सरकार की नीयत और नीति दोनों साफ है.

5:55 PM (2 सप्ताह पहले)

यूपी का जातीय आंकड़ा

Posted by :- Madan Tiwari

योगी सरकार के कैबिनेट विस्तार को प्रदेश के जातीय समीकरण की वजह से काफी अहम माना जा रहा है. दरअसल, प्रदेश में दलित 20.5 फीसदी हैं, जबकि ब्राह्रण 13 फीसदी है. इसी तरह ठाकुर 8.50 फीसदी और यादव 9 फीसदी हैं. देखें प्रदेश का जातीय आंकड़ा...

जातीय आंकड़ा
जातीय आंकड़ा
5:46 PM (2 सप्ताह पहले)

एक कैबिनेट और छह राज्य मंत्री लेंगे शपथ

Posted by :- Madan Tiwari

कुछ देर में योगी सरकार का कैबिनेट विस्तार होने जा रहा है. इसमें कुल सात मंत्री पद की शपथ लेंगे. एक कैबिनेट मंत्री और छह राज्य मंत्री के नाम इसमें शामिल हैं. शपथग्रहण समारोह के लिए बीजेपी नेता राजभवन पहुंच गए हैं. (इनपुट: कुमार अभिषेक)

केशव प्रसाद मौर्य और जितिन प्रसाद
केशव प्रसाद मौर्य और जितिन प्रसाद
5:26 PM (2 सप्ताह पहले)

कुछ देर बाद यूपी में कैबिनेट विस्तार

Posted by :- Madan Tiwari

यूपी की योगी सरकार के कैबिनेट विस्तार की शुरुआत कुछ देर बाद होगी. इसके लिए राजभवन में तैयारियां लगभग-लगभग पूरी हो गई हैं. शाम छह बजे कार्यक्रम की शुरुआत होगी, जहां पर तकरीबन सात-आठ मंत्री पद की शपथ लेंगे. (फोटो: संतोष शर्मा)

राजभवन में चल रहीं तैयारियां
राजभवन में चल रहीं तैयारियां
4:52 PM (2 सप्ताह पहले)

शाम छह बजे होगा कैबिनेट विस्तार

Posted by :- Madan Tiwari

वर्तमान योगी सरकार का आखिरी कैबिनेट विस्तार कुछ देर में शुरू होगा. इसके लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की ओर से न्योता दिया गया. इसमें कैबिनेट विस्तार का समय शाम छह बजे का दिया गया है. यानी कि शाम छह बजे यूपी सरकार कैबिनेट विस्तार शुरू होगा. (इनपुट: कुमार अभिषेक)

4:31 PM (2 सप्ताह पहले)

यूपी कैबिनेट विस्तार में कौन-कौन लेगा शपथ?

Posted by :- Madan Tiwari

यूपी मंत्रिमंडल विस्तार में जो मंत्री शपथ लेंगे, उनमें ये नाम शामिल हैं. 

1) जितिन प्रसाद (शहाजहांपुर) - (ब्राह्मण - सवर्ण)

2) संगीता बलवंत बिंद (ग़ाज़ीपुर) - (मल्लाह ओबीसी)

3) धर्मवीर प्रजापति (आगरा) - (कुम्हार - ओबीसी) 

4) पलटूराम (बलरामपुर) - (अनुसूचित जाति) 

5) छत्रपाल गंगवार (बरेली) - (कुर्मी - ओबीसी)

6) दिनेश खटिक (मेरठ) - (दलित - एससी)

7) संजय गौड़ (सोनभद्र) - (अनुसूचित जनजाति - एसटी) (इनपुट- कुमार अभिषेक)

3:58 PM (2 सप्ताह पहले)

बरेली के विधायक छत्रपाल गंगवार बोले- कोई जानकारी नहीं

Posted by :- Madan Tiwari

बरेली के बहेड़ी से विधायक छत्रपाल गंगवार ने कहा कि उन्हें कैबिनेट विस्तार फिलहाल मुझे कोई जानकारी नहीं है. हालांकि, उन्होंने खुद के पूरी तरह से तैयार होने की बात की. गंगवार ने कहा, ''बीजेपी में कुछ भी हो सकता है. पार्टी जो भी जिम्मेदारी देगी, वह पूरी करेंगे. जैसा आदेश मिलेगा, वैसा करूंगा. अपने क्षेत्र के विश्वविद्यालय के संबंध में मिलने लखनऊ आया हूं. पार्टी और संगठन पर पूरा भरोसा है.'' (इनपुट- अभिषेक मिश्रा)

3:43 PM (2 सप्ताह पहले)

योगी सरकार का ये तीसरा कैबिनेट विस्तार

Posted by :- Priyank Dwivedi

2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगियों ने 325 सीटें जीती थीं. उसके बाद 19 मार्च 2017 को सरकार गठन हुआ और उस वक्त पहला शपथ ग्रहण समारोह हुआ था. उसके बाद 21 अगस्त 2019 को दूसरा कैबिनेट विस्तार हुआ, जिसमें 23 मंत्रियों ने शपथ ली. अब तीसरा विस्तार आज होने जा रहा है, जिसमें 7 से 8 मंत्री शपथ ले सकते हैं.

(इनपुटः कुमार अभिषेक)

3:40 PM (2 सप्ताह पहले)

लिस्ट में एक और नाम जुड़ सकता है

Posted by :- Priyank Dwivedi

अभी तक माना जा रहा था कि कैबिनेट विस्तार में 7 मंत्री शपथ ले सकते हैं, लेकिन अब इस लिस्ट में एक नाम और जुड़ने की संभावना है. सूत्रों ने बताया कि एटा से विधायक संजीव दिवाकर को भी मंत्री पद दिया जा सकता है.

(इनपुटः कुमार अभिषेक)

3:20 PM (2 सप्ताह पहले)

इन चारों का एमएलसी बनना तय!

Posted by :- Priyank Dwivedi

आज कैबिनेट विस्तार से पहले चार नए विधान परिषद के लिए भी तय हुए हैं. सूत्रों के अनुसार, इनमें हाल ही में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए जितिन प्रसाद का नाम भी शामिल है. उनके अलावा निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद, गोपाल अंजान भुर्जी  और वीरेंद्र गुर्जर का भी एमएलसी बनना तय है.

2:59 PM (2 सप्ताह पहले)

इन 7 का नाम लगभग तय

Posted by :- Priyank Dwivedi

यूपी में आज जो नेता मंत्री बनेंगे, उनमें जितिन प्रसाद, संगीता बिंद, छत्रपाल गंगवार, पलटू राम, दिनेश खटिक, संजय गौड़ और धर्मवीर प्रजापति शामिल हैं. इन सातों का मंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है.

2:35 PM (2 सप्ताह पहले)

शाम 5:30 बजे होगा शपथ ग्रहण

Posted by :- Priyank Dwivedi

यूपी में नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह आज शाम 5:30 बजे होगा. सभी को राजभवन में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल मंत्री पद की शपथ दिलाएंगी. बताया जा रहा है कि शपथ ग्रहण को लेकर राजभवन में तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. 

2:35 PM (2 सप्ताह पहले)

क्यों हो रहा है कैबिनेट विस्तार?

Posted by :- Priyank Dwivedi

यूपी में अगले साल विधानसभा चुनाव हैं. ऐसे में बीजेपी कैबिनेट विस्तार के जरिए उन जातिगत समीकरणों को साधने की कोशिश कर रही है, जिनसे 2022 में सियासी फायदा मिल सकता है. कैबिनेट में ज्यादातर पिछड़ी और अति पिछड़ी जातियों को शामिल किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि कैबिनेट विस्तार में उन जातियों को जगह देने की जगह कोशिश की गई है, जिन्हें अभी तक कैबिनेट में जगह नहीं मिली थी.

ये भी पढ़ें-- यूपी में चुनाव से ठीक पहले योगी कैबिनेट विस्तार के क्या हैं मायने?

2:34 PM (2 सप्ताह पहले)

किसी पुराने मंत्री की छुट्टी नहीं होगी

Posted by :- Priyank Dwivedi

बताया जा रहा है कि 2022 के चुनाव को देखते हुए नए मंत्रियों को शामिल किया जा रहा है. पुराने किसी भी मंत्री की कैबिनेट से छुट्टी नहीं होगी. मंत्रिमंडल में नए मंत्रियों को शामिल कर सूबे की बीजेपी सरकार जातीय और क्षेत्रीय समीकरण साधने की रणनीति है. 

2:34 PM (2 सप्ताह पहले)

किन-किन को मिलेगी जगह?

Posted by :- Priyank Dwivedi

योगी सरकार के आखिरी कैबिनेट में 7 मंत्रियों को जगह मिल सकती है. इनमें दिनेश खटीक, धर्मवीर प्रजापति, जितिन प्रसाद, संगीता बिंद, छत्रपाल गंगवार, पलटू राम और कृष्णा पासवान का नाम शामिल है.

2:33 PM (2 सप्ताह पहले)

कुछ ही महीनों में होंगे चुनाव

Posted by :- Priyank Dwivedi

उत्तर प्रदेश में अगले साल फरवरी-मार्च में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं. 2017 के चुनाव में बीजेपी ने यहां की 403 में से 312 सीटों पर जीत दर्ज की थी. सपा और कांग्रेस ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. सपा ने 47 और कांग्रेस ने 7 सीटें ही जीती थीं. मायावती की बसपा 19 सीटें जीतने में कामयाब रही थी.