scorecardresearch
 

लालू से अधिक धनवान हैं राबड़ी देवी

सुनने में भले अजीब लगे पर यह सच है कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के पास अचल संपत्ति नहीं है, लेकिन उनकी पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के पास 1.41 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की भूमि है.

X

सुनने में भले अजीब लगे पर यह सच है कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के पास अचल संपत्ति नहीं है, लेकिन उनकी पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के पास 1.41 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की भूमि है.

बैंक में जमा पूंजी के मामले में राबड़ी अपने पति से कहीं आगे हैं. राबड़ी देवी के पास बैंकों में 57 लाख रुपये से अधिक की राशि जमा है, जिसमें 10 लाख से अधिक मूल्य का पीपीएफ भी शामिल है.

दो विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ रही राबड़ी ने अपने शपथपत्र में घोषणा की है कि बैंकों में उनके पति लालू प्रसाद की करीब 18 लाख रुपये मूल्य की संपत्ति जमा है, जिसमें आठ लाख 30 रुपये से अधिक का पीपीएफ खाता है. राबड़ी देवी के पास एक करोड़ सात लाख रुपये से अधिक मूल्य की कृषि योग्य भूमि है, जबकि 31 लाख रुपये की गैर कृषि भूमि उनके पास है.

इसके अलावा उनके पास 10 लाख रुपये कीमत की व्यावसायिक इमारत भी है. वहीं, लालू प्रसाद के पास कोई कृषि योग्य भूमि नहीं है, लेकिन मौजूदा बाजार कीमत पर उनके पास 22 लाख रुपये मूल्य की इमारत है. गौरतलब है कि राबड़ी देवी को आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति जमा करने के मामले में बरी किया जा चुका है. {mospagebreak}

शपथ पत्र के अनुसार, राबड़ी के पास 17 लाख रुपये से अधिक मूल्य का पशुधन है, जिसमें 62 गाय और 42 बछड़े हैं. यादव दंपति के पास करीब पौने चार लाख रुपये नकद हैं. सारण जिले के सोनपुर और वैशाली के राघोपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रही राबड़ी देवी ने नामांकन पत्रों के साथ दाखिल शपथपत्र में अपने परिवार के चल और अचल संपत्ति की घोषणा की है.

लालू और राबड़ी के पास कुल मिलाकर तीन लाख 89 हजार से अधिक नकद की राशि है. राबड़ी देवी ने अपने शपथ पत्र में वाहनों को ब्यौरा दिया है, जिसके मुताबिक उनके परिवार के पास दो वाहन हैं. पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद के पास 1990 की एक मारुति-800 कार और 1977 की एक पुरानी जीप है. दोनों वाहनों की कीमत मिलाकर 45 हजार रुपये है.

लालू दंपति के पास दो लाख रुपये मूल्य के राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र ऐसे हैं, जो सीबीआई ने जब्त कर रखे हैं. राबड़ी देवी के पास साढ़े सात लाख रुपये से अधिक मूल्य का सोना और आभूषण है, जबकि लालू के पास 81 हजार रुपये मूल्य का सोना और कीमती पत्थर है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें