scorecardresearch
 
चुनाव

विधानसभा चुनाव: पांच राज्यों में किस पार्टी को मिली कितनी सीटें, यहां जानें

किस पार्टी को कितनी सीटें मिली
  • 1/6

पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुडुचेरी के विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस को जबरदस्त जीत मिली और उन्होंने फिर वापसी की है. वहीं, दक्षिण भारत के तमिलनाडु में डीएमके के हाथ सत्ता लगी तो केरल में पिनराई विजयन का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोला.  

आइए जानते हैं इन पांचों राज्यों में कौन सी पार्टी को कितनी सीटें मिली हैं.

किस पार्टी को कितनी सीटें मिली
  • 2/6

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव: बंगाल के विधानसभा चुनाव में टीएमसी ने प्रचंड जीत के साथ सत्ता में वापसी की है. टीएमसी ने 292 में से 213 विधानसभा सीटें जीती हैं. बीजेपी सिर्फ 77 सीटों पर सिमट गई है. इसके अलावा अन्य को दो सीटें मिली हैं. हालांकि टीएमसी ने प्रचंड जीत दर्ज कर ली लेकिन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को नंदीग्राम विधानसभा सीट पर बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी से मात मिली है.

किस पार्टी को कितनी सीटें मिली
  • 3/6

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव: तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों में से डीएमके को 131 मिली हैं. इसके अलावा एआईएडीएमके को 66 सीटें, कांग्रेस को 18 सीटें, बीजेपी को चार सीटें, सीपीआई और सीपीआई एम को चार सीटें मिली हैं. कमल हासन की मक्कल निधि मय्यम को एक भी सीट हासिल नहीं हुई है. 

तमिलनाडु में सत्तारूढ़ एआईएडीएमके ने बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा और डीएमके ने सहयोगी कांग्रेस के साथ चुनाव लड़ा. कमल हासन की मक्कल निधि मय्यम टीटीवी दिनाकरन की पार्टी के साथ मिलकर चुनाव में उतरी थी.

किस पार्टी को कितनी सीटें मिली
  • 4/6

केरल विधानसभा चुनाव: केरल में सत्तारूढ़ सीपीएम के नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चे ने फिर से वापसी की. केरल की कुल 140 विधानसभा सीटों में से एलडीएफ को 99 सीटों पर जीत मिली है तो वहीं यूडीएफ को 41 सीटों पर जीत मिली. जबकि एनडीए को एक भी सीट नहीं मिली है. सीटों की बात करें तो कुल 140 सीटों में से सीपीआई को 17, सीपीआई एम को 62, कांग्रेस को 21, यूनियन मुस्लिम लीग को 15 सीटें मिली हैं. 

किस पार्टी को कितनी सीटें मिली
  • 5/6

असम विधानसभा चुनाव: असम में बीजेपी ने एक बार फिर से बाजी मारी है. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने असम में बहुमत हासिल किया है. कुल 126 सीटों में से यहां बीजेपी को 60 सीटें मिली हैं. जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 29 सीटें गई हैं. एआईयूडीएफ ने 16 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसके अलावा एजीपी को 9, बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट को 4, सीपीआई (एम) को एक, निर्दलीय को 1 और यूनाइटेड पीपल्स पार्टी, लिबरल को 6 सीटें हासिल हुई हैं.

किस पार्टी को कितनी सीटें मिली
  • 6/6

पुडुचेरी विधानसभा चुनाव: केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में बीजेपी गठबंधन 16 सीटों के साथ बहुमत पाने में कामयाब रही है. कुल 30 विधानसभा सीटों में से बीजेपी की सहयोगी एनआर कांग्रेस ने दस सीटें, बीजेपी ने छह सीटें जीती हैं जबकि कांग्रेस दो सीटों पर विजयी रही है. इसके अलावा डीएमके और अन्य ने भी 6-6 सीटें हासिल की हैं.