scorecardresearch
 

हरियाणा चुनाव: फतेहाबाद में इनेलो का कब्जा, इस बार कौन करेगा फतह?

हरियाणा का फतेहाबाद जिला हिसार के काटकर 1997 में बनाया गया है. फतेहाबाद जिले में कुल तीन विधानसभा सीटें हैं, यहां पर इनेलो का कब्जा है. हालांकि इस बार मुकाबला काफी कड़ा माना जा रहा है.

फतेहाबाद स्टेशन फतेहाबाद स्टेशन

  • फतेहाबाद जिले में हैं तीन विधानसभा सीटें
  • 2 सीट पर इनेलो और एक पर BJP का कब्जा

हरियाणा का फतेहाबाद जिला हिसार के काटकर 1997 में बनाया गया है. हालांकि फतेहाबाद हरियाणा का काफी पुराना शहर है जिसे 14वीं शताब्दी में फिरोज शाह तुगलक ने बसाया था. तुगलक ने इस शहर का नाम अपने बेटे फतेह खान के नाम पर रखा था. फतेहाबाद जिले में कुल तीन विधानसभा सीटें आती हैं, यहां पर इनेलो का कब्जा है. हालांकि इस बार मुकाबला काफी कड़ा माना जा रहा है.

फतेहाबाद सीट

हरियाणा की फतेहाबाद विधानसभा सीट काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है जो सिरसा लोकसभा क्षेत्र में आती है. बीजेपी के चरणजीत सिंह रोडी 2019 में सांसद चुने गए हैं. 2014 विधानसभा चुनाव में फतेहाबाद विधानसभा सीट से इनेलो के बलवान सिंह 60,539 वोट हासिल करके विधायक बने थे. जबकि, दूसरे नंबर पर HJCBL के दूड़ा राम रहे थे जिन्हें 57,034 वोट मिले थे. इस तरह उन्हें 3505 वोटों से हार का सामना करना पड़ा था. फतेहाबाद विधानसभा सीट पर तीसरे नंबर पर बीजेपी के बाला चौधरी और चौथे नंबर पर कांग्रेस के प्रहलाद सिंह रहे थे.

टोहाना सीट

टोहाना विधानसभा सीट हरियाणा के फतेहाबाद जिले के तहत आती है. 2014 विधानसभा चुनाव में टोहाना विधानसभा सीट से बीजेपी के सुभाष बराला 49462 वोट हासिल करके विधायक बने थे. जबकि दूसरे नंबर पर इनेलो के निशान सिंह रहे थे जिन्हें 42556 वोट मिले थे. इस तरह से इनेलो को 6906 वोटों से हार का सामना करना पड़ा था.  टोहाना विधानसभा सीट पर कांग्रेस चौथे नंबर पर रही थी.

रतिया सीट

फतेहाबाद जिले की रतिया विधानसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. 2014 विधानसभा चुनाव में रतिया सीट से इनेलो के प्रोफेसर रवींद्र ने 50905 वोट हासिल करके जीत दर्ज की थी. जबकि दूसरे नंबर पर बीजेपी के सुनीता दुग्गल रहे थे जिन्हें 50452 वोट मिले थे. इस तरह से इनेलो ने 453 वोटों जीत हासिल की थी. रतिया विधानसभा सीट पर तीसरे नंबर पर कांग्रेस के जरनैल सिंह रहे थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें