scorecardresearch
 

गुजरात और हिमाचल के मुख्यमंत्रियों पर BJP में मंथन, आज नामों का ऐलान संभव

गुजरात के नए मुख्यमंत्री को लेकर माथा-पच्ची जारी है. इसको लेकर केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बैठक चल रही है. माना जा रहा है कि शुक्रवार को गुजरात के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया जा सकता है.

पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में जीत के बाद से मुख्यमंत्रियों के चुनाव को लेकर बीजेपी में मंथन जारी है. गुरुवार को भी इसको लेकर बीजेपी में मैराथन बैठकें जारी रहीं. माना जा रहा है कि शुक्रवार को दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के नामों का ऐलान हो सकता है.

जहां एक ओर गुजरात के नए मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा करने के लिए पीएम मोदी ने केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली और अन्य के साथ बैठक की, वहीं दूसरी ओर हिमाचल के नए मुख्यमंत्री को लेकर शिमला में बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक हुई. इस दौरान जयराम ठाकुर के समर्थक नारेबाजी करते नजर आए. वहां पर पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के भी समर्थक जुटे रहे.

हिमाचल में पर्यवेक्षक बनाई गईं केंद्रीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन और नरेंद्र तोमर ने गुरुवार को सभी नवनिर्वाचित विधायकों से बात की. सूत्रों के अनुसार जेपी नड्डा और प्रेम कुमार धूमल मुख्यमंत्री की रेस से बाहर हैं और पार्टी ने हारे हुए नेता की बजाय किसी विधायक को ही सीएम बनाने का निर्णय लिया है.

वहीं, शुक्रवार को गुजरात के नए सीएम के चुनाव को लेकर अहमदाबाद में वित्तमंत्री अरुण जेटली बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बैठक करेंगे. माना जा रहा है कि शुक्रवार को गुजरात के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया जा सकता है. गुजरात में बीजेपी की नई सरकार 25 दिसंबर को शपथ ग्रहण कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक इस बार जीत के बहुत कम अंतर के कारण पार्टी नेतृत्व मुख्यमंत्री बदलने पर विचार कर सकता है.

हिमाचल में जय राम पर राजी हुए धूमल!

जय राम ठाकुर बुधवार को पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल से उनके समीरपुर स्थित आवास पर मिले और लगभग आधा घंटा उनसे मंत्रणा की. धूमल उनको छोड़ने गाड़ी तक आए और जय राम ठाकुर ने बाकायदा उनसे पैर छूकर आशीर्वाद लिया. समझा जा रहा है कि धूमल खेमे ने जय राम ठाकुर के नाम पर अपनी सहमति जता दी है. 

उधर धूमल खेमा अभी तक मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी जोर-आजमाइश कर रहा है. हालांकि धूमल के ज्यादातर करीबी चुनाव हार गए हैं, फिर भी जीतकर आए कई विधायक उनके साथ हैं. कुटलैहड़ के विधायक वीरेंद्र कंवर और पौंटा के विधायक सुखराम ने उनके लिए अपनी सीट खाली करने की घोषणा की है. लेकिन प्रेम कुमार धूमल विरोधी दो खेमे, जिनमें से एक का नेतृत्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा और दूसरे का नेतृत्व पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार कर रहे हैं, भी धूमल खेमे के खिलाफ खड़े हो गए हैं.

अटल के जन्मदिन पर होगा गुजरात के नए CM का शपथ ग्रहण

सूत्रों ने बताया कि गुजरात के नए मुख्यमंत्री का शपथ-ग्रहण 25 दिसंबर को हो सकता है, क्योंकि इस दिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन है. साल 2012 के चुनावों के बाद नरेंद्र मोदी ने चौथी बार 25 दिसंबर को ही शपथ ग्रहण किया था.

मोदी-शाह के साथ BJP शासित राज्यों के CM होंगे शामिल

बीजेपी के सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा ले सकते हैं. बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता जगदीश भवसार ने बताया कि गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत के बाद एक प्रक्रिया होती है.

दिल्ली से पर्यवेक्षक आएंगे और मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला करने के लिए नवनिर्वाचित विधायकों के साथ एक बैठक करेंगे. इसके बाद नए मुख्यमंत्री सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे और तब शपथ-ग्रहण कार्यक्रम आयोजित होगा.

सोमवार को बीजेपी ने घोषणा की थी कि केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली और पार्टी की महासचिव सरोज पांडेय गुजरात के नए मुख्यमंत्री के लिए चयन के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं. नए नेता के चुनाव के लिए 21 दिसंबर के बाद पर्यवेक्षक गुजरात का दौरा कर सकते हैं.

मुख्य सचिव ने किया सरदार पटेल स्टेडियम का निरीक्षण

गुजरात के मुख्य सचिव जेएन सिंह ने मंगलवार को अहमदाबाद में सरदार पटेल स्टेडियम का निरीक्षण किया. इसी स्टेडियम में शपथ-ग्रहण समारोह आयोजित होने की संभावना है. उन्होंने कहा, ''हम स्टेडियम के निरीक्षण के लिए यहां आए हैं, क्योंकि यहां शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है.'' बहरहाल, जेएन सिंह ने कहा कि टीम महात्मा मंदिर और साबरमती रिवरफ्रंट जैसे अन्य स्थलों का भी निरीक्षण करेगी. पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग व उनकी पत्नी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे व उनकी पत्नी को खुद साबरमती रिवरफ्रंट लेकर गए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें